रायपुर@राजधानी के ट्रांसफार्मर गोदाम में ब्लास्ट के बाद लगी भीषण आग

Share


रायपुर,05 अप्रैल 2024 (ए)।
राजधानी रायपुर के गुढि़यारी थाना क्षेत्र में भारत माता चौक के पास बिजली विभाग के सब डिवीजन कार्यालय के गोदाम में रखे ट्रांसफार्मर में अचानक तेज धमाके बाद वहां भीषण आग लग गई।
जानकारी के अनुसार, गोदाम में रखे 1500 ट्रांसफार्मर जलकर खाक हो गए। बताया जा रहा है कि गोदाम में करीब 6000 ट्रांसफार्मर रखे हुए हैं। जिससे बिजली विभाग कार्यालय में लगी आग से आसपास अफरातफरी मच गई। आसपास के इलाके में रहने वाले लोग घर खाली कर दिए हैं। मौके पर पुलिस और फायर फाइटर्स जुटे हुए हैं।
देखते ही देखते आग ने विकराल रूप धारण कर लिया, जिससे आसमान में दूर से ही धुएं का गुबार नजर आ रहा है। स्थानीय लोगों ने आग बढ़ती देख फायर ब्रिगेड और पुलिस को घटना की सूचना दी।
जानकारी मिलते ही दमकल की चार गाçड़यां आग बुझाने के लिए पहुंच चुकी हैं। दमकल कर्मी आग पर काबू पाने का प्रयास कर रहे हैं।
बिजली विभाग के सब डिवीजन कार्यालय में आग लग जाने से बिजली आपूर्ति पूरी तरह से ठप है। विभाग के कार्यालय में आग लगने की खबर मिलते ही सभी बड़े अधिकारी मौके पर पहुंच हुए है। बताया जा रहा है कि ट्रांसफार्मर में शार्ट सर्किट की वजह आग लगी है।


गुढि़यारी स्थित बिजली विभाग के सब डिवीजन दफ्तर में लगी आग अब नियंत्रण की स्थिति में पहुंच गया है। बिजली विभाग प्रमुख और मुख्यमंत्री के सचिव पी दयानंद मौके पर पहुंचकर कमान संभाल रहे हैं। पी दयानंद ने कहा, नुकसान का अभी आंकलन नहीं किया जा सकता है। कोई भी व्यक्ति को कोई नुकसान नहीं हुआ है। अब आग लगभग नियंत्रण की स्थिति में है।
नेफ़्रो से एक, बीएसपी से, जिले की सभी दमकल गाçड़यां इस तरह 30 से ज़्यादा दमकल की गाçड़यां आग बुझाने में लगी है.। पानी सप्लाई नहीं होने से आधे से अधिक दमकल गाçड़यां खड़ी है। वहीं रायपुर पश्चिम विधायक राजेश मूणत भी मौके पर अड़े हुए हैं। बस्ती और आग के बीच एयरपोर्ट दमकल टीम तैनात हैं। पानी सप्लाई नहीं होने के कारण आग बुझाने में देरी हो रही। पानी सप्लाई मिल जाने से आधे घंटे में आग कंट्रोल करने का दावा किया जा रहा। एयरपोर्ट दमकल टीम के सुपरवाइजर ने कहा, अब गाड़ी से एक इंच आगे आग नहीं बढ़ेगा।


की स्थिति में पहुंच गया है। बिजली विभाग प्रमुख और मुख्यमंत्री के सचिव पी दयानंद मौके पर पहुंचकर कमान संभाल रहे हैं। पी दयानंद ने कहा, नुकसान का अभी आंकलन नहीं किया जा सकता है। कोई भी व्यक्ति को कोई नुकसान नहीं हुआ है। अब आग लगभग नियंत्रण की स्थिति में है। बता दें कि नेफ़्रो से एक, बीएसपी से, जिले की सभी दमकल गाडि़यां इस तरह 30 से ज़्यादा दमकल की गाçड़यां आग बुझाने में लगी है। पानी सप्लाई नहीं होने से आधे से अधिक दमकल गाडि़यां खड़ी है। वहीं रायपुर पश्चिम विधायक राजेश मूणत भी मौके पर अड़े हुए हैं। बस्ती और आग के बीच एयरपोर्ट दमकल टीम तैनात हैं। पानी सप्लाई नहीं होने के कारण आग बुझाने में देरी हो रही। पानी सप्लाई मिल जाने से आधे घंटे में आग कंट्रोल करने का दावा किया जा रहा। एयरपोर्ट दमकल टीम के सुपरवाइजर ने कहा, अब गाड़ी से एक इंच आगे आग नहीं बढ़ेगा।
बिजली दफ्तर आगजनी स्थिति का जायजा लेने घटना स्थल पहुंचे सीएम साय, कहा : बड़ड़ा नुकसान हुआ है, जांच के बाद होगी कार्रवाई
राजधानी रायपुर के बिजली ऑफिस में भीषण आग लगने से इलाके में दिनभर अफरातफरी का महौल रहा. वहीं देर शाम सीएम विष्णुदेव साय मौके पर पहुंचकर स्थिति का जायजा लिया. सीएम ने कहा, यह दुखद घटना है. बड़ा नुक¸सान हुआ है. मामले की जांच की जाएगी. जांच रिपोर्ट के आधार पर कार्रवाई की जाएगी.
सीएम साय ने कहा, आग पर काबू पाने में जिला प्रशासन अमला और लोगों का बड़ा सहयोग मिला है. बड़ी संख्या में आसपास के लोगों को ख़ाली कराए थे. अब उनका विस्थापन किया जा रहा है. यह घटना जांच का विषय है. जांच के बाद रिपोर्ट अनुसार आगे कार्रवाई की जाएगी. इस दौरान विधायक राजेश मूणत भी मौजूद रहे.
कलेक्टर को लगी गंभीर चोट, डॉक्टरों ने किया प्राथमिक इलाज रेस्क्यू के दौरान रायपुर कलेक्टर गौरव सिंह को चोट लगी है. जूता से पार कर नुकीला लोहा उनके पैर में गड़ गया है. मौक पर ही स्वास्थ्य विभाग की टीम ने प्राथमिक उपचार किया। आपको बता दें कि गुçढ़यारी थाना इलाके में लगे भीषण अग्निकांड को लेकर पुलिस-प्रशासन सभी जुटे हुए है। इसी दौरान आईएएस गौरव सिंह के पैर में नुकीला लोहा चुभ गया जिसकी वजह से उनके पैर में गंभीर चोट आ गई। फिलहाल कलेक्टर के पैर में ड्रेसिंग कर दिया गया है। रायपुर में अग्निकांड छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर के सीएसपीडीसीएल ट्रांसफॉर्मर गोदाम में भीषण आग लग गई है। दूर-दूर तक आसमान में धुएं का गुबार दिख रहा है। पुलिस ने 3 किलोमीटर के दायरे को खाली कराते हुए रास्ता ब्लॉक कर दिया है। इसके अलावा आसपास के घरों को भी खाली कराया जा रहा है। शॉर्ट सर्किट होने से आग लगने की आशंका है इसके बाद ट्रांसफॉर्मर पटाखे की तरह फटने लगे। ये ट्रांसफॉर्मर गोदाम गुçढ़यारी थाना के कोटा इलाके में है। आग करीब 4 घंटे से लगी है। फिलहाल सिर्फ एक हिस्से पर काबू पाया गया है।
जमीन में हजारों ट्रांसफॉर्मर रखे होने के कारण फायर ब्रिगेड की गाडç¸यां गोदाम के दरवाजे पर ही रुक गई हैं। फायर ब्रिगेड के कर्मचारी दूसरे हिस्से तक नहीं पहुंच पा रहे हैं। इसके चलते गोदाम के अंदर आग कितनी दूरी तक फैली हुई है यह भी साफ नहीं हो पा रहा है। गोदाम के एक हिस्से में तो आग पर काबू पा लिया गया है लेकिन दूसरे हिस्से में अब भी तेज आग लगी हुई है। ये वही हिस्सा है जिसके पीछे कोटा इलाके की घनी बस्तियां हैं। फायर ब्रिगेड ने गोदाम के एक हिस्से में आग पर काबू पा लिया है। इसी हिस्से से अब फायर कंट्रोल टीम अंदर घुसकर आगे की आग को काबू पाने की कोशिश कर रही है।


Share

Check Also

रायपुर,@ निगम-मंडल और स्वशासी संस्थाओं को मिलने वाली अतिरिक्त सुविधाओं पर लगी रोक

Share @ वित्त विभाग ने जारी किया आदेश…रायपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। वित्त विभाग ने तमाम …

Leave a Reply