रायपुर@कोयला घोटाला मामले में कोल कारोबारियों को नोटिस

Share


रायपुर,03 अप्रैल 2024 (ए)।
.छत्तीसगढ़ के कोल लेवी घोटाले में अब कोयला कारोबारी एसीबी-ईओडब्लू के जांच के दायरे में आ गए हैं। सूत्रों के मुताबिक एसीबी-ईओडब्ल की टीम ने 50 से अधिक कोयला कारोबारियों की सूची तैयार की है, जिन्हें नोटिस भेजकर पूछताछ के लिए तलब किया जा रहा है।
एसीबी-ईओडब्लू के सूत्र बताते हैं कि अब तक 15 से अधिक कोयला कारोबारियों को नोटिस भेजा भी जा चुका है जो एक-एक कर अपना बयान दर्ज कराने ईओडब्लू दफ़्तर पहुंच रहें हैं.। एसीबी-ईओडब्ल की नोटिस कोल लिफ्टर और डिलीवरी ऑर्डर से जुड़े कारोबारियों के पास पहुंच रही है.। सूत्रों के मुताबिक एसीबी की जांच में पिछले कुछ सालों में बड़े पैमानों पर कोल लिफç¸्टंग और डिलीवरी ऑर्डर पर गड़बडç¸यां पाई गई हैं. इसी आधार पर अब कारोबारियों को दफ्तर तलब करने की तैयारी है।
उच्च पदस्त सूत्रों के मुताबिक जिन कारोबारियों की सूची तैयार की गई है. उसमे रायपुर, रायगढ़, कोरबा, सूरजपुर, बिलासपुर समेत कई जिलों के कोयला कारोबारियों के नाम शामिल है। इन कारोबारियों की गड़बडि़यां कई बड़े कोल माइंस से जुड़े हुए हैं. एसीबी-ईओडब्लू ने कुसमुंडा कोल माइंस, दीपका कोल माइंस, गेवरा कोल माइंस, गायत्री कोल माइंस, आमगांव कोल माइंस समेत अलग-अलग माइनिंग से जुड़े कारोबारियों को नोटिस जारी कर पूछताछ के लिए तलब किया है। कोयले के कारोबार से जुड़े कारोबारियों को डिलीवरी ऑर्डर और कोल लिफç¸्टंग से जुड़े मामलों पर पूछताछ की जाएगी।
एंटी करप्शन ब्यूरो एसीबी-ईओडब्लू की जांच पूर्वर्ती सरकार में 25 प्रति टन कोल ट्रांसपोर्ट के लेवी वसूली पर भी चल रही है। प्रवर्तन निदेशालय के प्रतिवेदन पर ईओडब्लू ने 40 से अधिक लोगों के खिलाफ नामजद एफ़आईआर दर्ज की है। जिनका बहुत जल्द बयान दर्ज किया जाएगा। ईओडब्लू की टीम उन नामजद लोगों के साथ जुड़े कारोबारियों को भी अपने जांच के दायरे में ला रही है। एसीबाई के एफ़आईआर के मुताबिक रायपुर, बिलासपुर, कोरबा, रायगढ़, सूरजपुर समेत कोयले से जुड़े प्रभावशाली क्षेत्रों में 25 रुपए प्रति टन कोयला ट्रांसपोर्टरों से अवैध वसूली की जा रही थी।


Share

Check Also

रायपुर,@ निगम-मंडल और स्वशासी संस्थाओं को मिलने वाली अतिरिक्त सुविधाओं पर लगी रोक

Share @ वित्त विभाग ने जारी किया आदेश…रायपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। वित्त विभाग ने तमाम …

Leave a Reply