Breaking News

रायपुर@ग्राहकों को शराब देने की मात्रा हुई सीमित

Share


रायपुर,03 अप्रैल 2024 (ए)।
शराब के शौकीनों के लिए एक और बुरी खबर है। शराब महंगी होने के साथ ही अब बेचे जाने वाले बोतलों की संख्या में भी कटौती कर दी गई है। आबकारी विभाग ने इसके लिए फरमान जारी करते हुए नई व्यवस्था लागू कर दी है। अब शराब खरीदने वाले व्यक्ति को सिर्फ एक ही बोतल बेचा जाएगा। पहले काउंटर से चार बोतल खरीदने की व्यवस्था थी। बोतल के अलावा पव्वा और बीयर के लिए भी नियम बदल दिया गया है।
आबकारी सूत्रों के मुताबिक शराब दुकानों के काउंटर में लाइन लगाने वाले शौकीन 1 अप्रैल के बाद से सिर्फ एक बोतल या फिर पव्वा खरीद पा रहे हैं। इसके पीछे की वजह नई पॉलिसी बताई जा रही है। अप्रैल के पहले तक शाकीनों को काउंटर में एक साथ 16 पव्वा तक बेचा जा रहा था लेकिन अब उन्हें सिर्फ 4 पव्वा बेचने की व्यवस्था लागू है।
बताया जा रहा है कि कोई भी शराब लेने वाले व्यक्ति को सिर्फ एक बोतल ही बेचा जाएगा। बीयर का शौक रखने वाले शौकीन एक नग खरीदी कर पाएंगे। शराब दुकान के काउंटर में लागू इस नई व्यवस्था से काफी हद तक कोचियागिरी पर लगाम लग सकेगा।
पुरानी व्यवस्था में दो से तीन बार में 4-4 बोतलें और फिर 16 मटर के हिसाब से दो से तीन बार खरीदारी कर कोचिए अवैध कारोबार को अंजाम दिया करते थे। इसमें प्लेसमेंट कर्मियों की भी मुख्य भूमिका रहती थी। लेकिन अब व्यवस्था बदलने से कोचियों के बीच हडक़ंप की स्थिति है।


शराब दुकानों में एक अप्रैल को ही काउंटर में लोगों से उगाही की शिकायत बाहर आई है। बताया जा रहा है पुराने स्टॉक में ही कर्मचारियों ने दाम बढ़ाकर बिक्री की। बिना स्केन के ही शौकीनों के बीच स्टॉक खपा दिया। जबकि पूरे स्टॉक की स्केनिंग होने के बाद उसे बेचने निर्देश जारी किया गया था। आबकारी की नई पॉलिसी का फायदा उठाकर कर्मचारियों ने बढ़ी कीमतों के बहाने शौकीनों से 20 से 50 रुपये तक वसूल कर लिए।


बढ़ी कीमतों पर शराब बिक्री शुरू होने के साथ ही पहले तीन दिनों में रिकार्ड आबकारी विभाग को रिकार्ड आमदनी हुई है। दो दिनों में ही करोड़ों रुपये की बिक्री हुई है। पिछले साल 6 हजार करोड़ रुपये बिक्री का लक्ष्य रखा गया था। इस बार बिक्री की राशि में 40 फीसदी बढ़ोतरी होने का अनुमान है।


Share

Check Also

रायपुर,@10 बाल आरोपी माना संप्रेक्षण गृह से हुए फरार

Share ‘ रायपुर,29 जून 2024 (ए)। राजधानी रायपुर के माना में स्थित बाल संप्रेक्षण गृह …

Leave a Reply

error: Content is protected !!