सरगुजा/कोरिया/कोरबा@कोरिया के कांग्रेसी सरगुजा लोकसभा प्रत्याशी से दिखा रहे अपनी नजदीकियां, जाहिर कर रहे हैं उत्साह…क्या कोरबा लोकसभा प्रत्याशी को लेकर पार्टी के लोगों में नहीं है उत्साह?…क्या अपने क्षेत्र के प्रत्याशी से जिले के लोगों का नहीं है लगाव?

Share

-विशेष संवाददाता-
सरगुजा/कोरिया/कोरबा 29 मार्च 2024 (घटती-घटना)। लोकसभा चुनाव 2024 का बिगुल बज चुका है और अब राजनीतिक दल अपने अपने प्रत्याशी भी घोषित करते जा रहे हैं और इसी क्रम में छत्तीसगढ़ राज्य के लिए देश के दोनो प्रमुख राष्ट्र्रीय दलों ने अपने अपने प्रत्याशी घोषित कर दिए हैं और प्रदेश के 11 लोकसभा सीटों से कौन कौन किस दल का प्रत्याशी होगा दोनों प्रमुख राष्ट्र्रीय दल से भाजपा कांग्रेस से यह तय हो चुका है। प्रदेश में वर्तमान में भाजपा की सरकार है वहीं हाल ही में कांग्रेस सत्ता से बेदखल हुई है और ऐसे में इसबार का लोकसभा चुनाव दोनों ही दलों भाजपा कांग्रेस के लिए काफी महत्वपूर्ण है क्योंकि एक तरफ भाजपा को सत्ता में रहते हुए पार्टी के मिशन 370 साथ ही 400 पार के नारे को सफल बनाने के लिए 11 में से 11 सीट जीतकर दिखाना है वहीं कांग्रेस को भी ज्यादा एस ज्यादा सीट पूर्व के मुकाबले जीतकर अपनी उपस्थिति प्रदेश में साबित करनी है वहीं जबकि पिछले चुनाव में सत्ता में रहते हुए उसे कुल सीटों से ही संतोष करना पड़ा था वहीं अब इस बार पार्टी को इससे अधिक सीटों की दरकार है जिससे केंद्र में कांग्रेस गठबंधन की सरकार बन सके। वैसे कांग्रेस गठबंधन की सरकार केंद्र में बन सके इसके लिए कांग्रेस ने प्रदेश में अधिक से अधिक लोकसभा सीट जीतने के लिए अपने उन नेताओं को भी प्रत्याशी बनाकर मैदान में उतार दिया है जिनका चेहरा पार्टी प्रदेश में कद्दावर नेताओं के रूप में मानती है और उन्हे कहीं से भी जीतने योग्य वह मानती है।
पूर्व मुख्यमंत्री सहित कई मंत्रियों एवम पूर्व एवम वर्तमान विधायकों को पार्टी ने चुनावी मैदान में प्रत्याशी बनाकर उतार दिया है और अधिक से अधिक सीट जीतने के अपने लक्ष्य को पार्टी ने जाहिर कर दिया है। कांग्रेस ने अपने दो वर्तमान सांसदों में से एक पर दांव खेला है वैसे यह दांव नहीं पार्टी की मजबूरी मानी जा रही है क्योंकि एकमात्र कोरबा लोकसभा सीट से वर्तमान सांसद का टिकट काटने की स्थिति में पार्टी नहीं थी क्योंकि नेता प्रतिपक्ष सहित कांग्रेस के पुराने बड़े नेता की पत्नी का टिकट काटने की हिम्मत पार्टी में किसी ने नहीं दिखाई। कोरबा लोकसभा सीट से वर्तमान सांसद की ही पार्टी ने उम्मीदवार बनाया है और इस बार की उनकी उम्मीदवारी आरंभ से ही कमजोर भी नजर आने लगी है वह आठ विधानसभाओं में से कुछ में तो उनकी दावेदारी उम्मीदवारी में बदले जाने पर पार्टी कार्यकर्ताओं पदाधिकारियों में उत्साह भी नजर नहीं आया और पार्टी के लोगों ने केवल प्रत्याशी मान लिया ऐसा ही देखने में आया।
कोरिया में वर्तमान सांसद की उम्मीदवारी को लेकर कांग्रेसी कार्यकर्ताओं सहित पदाधिकारियों में उत्साह नहीं पर सरगुजा के प्रत्याशी को लेकर उत्साहित?
कोरिया जिले में तो वर्तमान सांसद की उम्मीदवारी को लेकर कांग्रेस पार्टी के कार्यकर्ताओं सहित पदाधिकारियों में कोई उत्साह नहीं देखा गया जबकि कोरिया जिले के कांग्रेसियों को सरगुजा लोकसभा सीट से पार्टी प्रत्याशी के रुप में जिला पंचायत सदस्य शशि सिंह का नाम सामने आते ही उत्साहित देखा गया वहीं सोशल मीडिया में बधाई संदेश की बाढ़ भी सरगुजा प्रत्याशी को लेकर देखा गया। कुछ कांग्रेसियों ने सूरजपुर जिले के उनके निवास स्थल पर भी जाकर शशि सिंह को बधाई दी वहीं उन्होंने सोशल मीडिया में भी बधाई पोस्ट किया। सरगुजा लोकसभा क्षेत्र से कांग्रेस की प्रत्याशी सूरजपुर जिले के प्रेमनगर विधानसभा क्षेत्र से घोषित होने पर कोरिया जिले के कांग्रेसियों का उत्साहित होना ऐसे ही नहीं है यह इस बात का संकेत है की अपने आस पास का प्रत्याशी पाकर अपने क्षेत्र का प्रत्याशी पाकर कार्यकर्ताओं में पदाधिकारियों में भी उत्साह उत्पन्न होता है और उनके भीतर यह उम्मीद जागृत होती है की स्थानीय और निकट का प्रत्याशी यदि चुनाव में जीत दर्ज कर ले जायेगा तो निश्चित ही वह उनके लिए हर परिस्थिति में खड़ा रहेगा वहीं वह भी जब चाहे मिल सकेंगे और अपनी समस्याओं परेशानियों को उसके सामने रख सकेंगे जबकि दूर का साथ ही क्षेत्र से बाहर का प्रत्याशी होने पर ऐसा संभव नहीं होगा और ऐसे प्रत्याशी की जीत के बाद भी उसके पास पहुंचना मुश्किल होगा और वह गाहे बगाहे ही क्षेत्र के नजर आएगा। शशि सिंह सूरजपुर जिले के प्रेमनगर विधानसभा की निवासी हैं और यह क्षेत्र कोरिया जिले से लगा हुआ क्षेत्र है और एक तरह से सीमावर्ती क्षेत्र है और इसलिए शशि सिंह को कांग्रेस प्रत्याग्सी बनाए जाने पर सरगुजा के कांग्रेसियों सहित कोरिया जिले के कांग्रेसी उत्साहित हैं। वहीं कोरबा लोकसभा क्षेत्र से वर्तमान सांसद साथ ही जिले सहित क्षेत्र के बाहर के प्रत्याशी को पुनः मौका दिए जाने पर कोरिया जिले के कांग्रेसी उतना उत्साहित नहीं नजर आ रहे हैं जितना वह सरगुजा के प्रत्याशी को लेकर उत्साहित हैं।
कोरबा लोकसभा क्षेत्र के कांग्रेस प्रत्याशी की घोषणा पर उत्साहित नजर नहीं आए कोरिया जिले के कांग्रेसी
कोरबा लोकसभा क्षेत्र की कांग्रेस प्रत्याशी की घोषणा सबसे पहले पार्टी ने कर दी थी,कोरबा लोकसभा से वर्तमान सांसद को पार्टी ने पुनः मौका दिया है वहीं उनका वर्तमान कार्यकाल और बीते वर्ष कैसे रहे क्षेत्र की उपलब्धियों और उनकी उपलद्धता को लेकर यह किसी से छिपा नहीं है। कोरिया जिले के कांग्रेसियों को लोकसभा क्षेत्र की पार्टी की तरफ से घोषित प्रत्याशी को लेकर उत्साहित नहीं देखा गया,न सोशल मिडिया पर ही बधाई का तांता लगा न ही उनसे मिलने जिले के लोग पहुंचे और जाकर बधाई देते दिखे। कुल मिलाकर पार्टी प्रत्याशी को लेकर क्षेत्र के उत्साह का अभाव नजर आया कोरिया जिले के कार्यकर्ताओं और पदाधिकारियों में,जबकि भले ही केंद्र में कांग्रेस की सरकार नहीं थी लेकिन प्रदेश में वर्तमान सांसद के कार्यकाल के अधिकांश समय में कांग्रेस की सरकार थी और सांसद का सरकार में काफी दखल था और जिसके बावजूद वह क्षेत्र से दूर ही रहीं जो आज कारण बन रहा है की उनकी उम्मीदवारी से कांग्रेसी जिले के उत्साहित नहीं हैं।वैसे जिले के कांग्रेसियों को सरगुजा की प्रत्याशी पार्टी की तरफ से घोषित होने पर बधाई देते देखा गया और जिले के कांग्रेसियों ने बधाइयों का तांता लगा दिया सरगुजा की प्रत्याशी के लिए।
नेता प्रतिपक्ष जिले के कांग्रेसियों को एकजुट करने में सक्रिय नजर आने लगे
प्रदेश के नेता प्रतिपक्ष की ही पत्नी कांग्रेस प्रत्याशी हैं और जिसके कारण अब नेता प्रतिपक्ष का कोरबा लोकसभा क्षेत्र में दौरा जारी हो गया है। उनका आगमन कोरिया जिले में हुआ जहां रनई सहित कई जगह होली मिलन समारोह का कार्यक्रम आयोजित किया गया जहां उनकी उपस्थिति में पार्टी की प्रत्याशी उनकी पत्नी के लिए कांग्रेसियों को एकजुट करने का प्रयास किया गया। नेता प्रतिपक्ष को भी समझ आ गया है की यह चुनाव आसान नहीं होने वाला और बिखर चुकी पार्टी को फिर से एकजुट किए बिना चुनाव जीतना आसान नहीं होगा। वैसे होली मिलन समारोह में जगह जगह उनका पहुंचना प्रायोजित था और इसके लिए लोगों की भीड़ भी जुटाई गई लेकिन जब लोगों को होली मिलन का कार्यक्रम राजनीतिक समझ में आया उन्हे भी अलग सा लगा।। वैसे होली मिलन कार्यक्रम में भी सभी कांग्रेसी एक साथ हर जगह नजर नहीं आए यह भी देखा गया कुछ ने अलग से नेता प्रतिपक्ष का स्वागत किया। वैसे जब कोरिया सहित अन्य जगह पूरे आठ विधानसभा क्षेत्र में कोरबा लोकसभा क्षेत्र के कांग्रेसियों को खुद से पार्टी प्रत्याशी के लिए कमर कसना था और उसकी जीत कैसे सुनिश्चित हो यह प्रयास खुद से करना था नेता प्रतिपक्ष को इसके लिए मेहनत करना पड़ रहा है और कार्यकर्ताओं पदाधिकारियों को जीत का मंत्र देना पड़ रहा है जबकि साा से बेदखल हुए कांग्रेस को ज्यादा दिन भी नहीं हुए और उनका अनुभव चुनाव का जाता हुआ नजर आ रहा है। नेता प्रतिपक्ष की मजबूरी है की उन्हे पत्नी के प्रत्याशी होने की वजह से मैदान में उतरना पड़ रहा है।
सरगुजा की पार्टी प्रत्याशी के लिए अधिक उत्साहित प्रसन्नचित नजर आए कोरिया जिले के कांग्रेसी
सरगुजा जिले के लिए घोषित कांग्रेस प्रत्याशी के लिए कोरिया जिले के कांग्रेसी ज्यादा उत्साहित नजर आए। सोशल मिडिया पर बधाई का तांता लगा रहा यहां तक की लोग पहुंचकर भी बधाई देते नजर आए। सरगुजा की प्रत्याशी को कोरिया जिले के कांग्रेसियों ने इतनी बधाई दी टिकट मिलने पर की उतनी बधाई अपने क्षेत्र के प्रत्याशी के लिए उन्होंने नही प्रेषित की। जिले के कांग्रेसियों ने हर स्तर के कांग्रेसियों ने बधाई दी और जो देखने को मिला। वैसे सरगुजा के लिए घोषित प्रत्याशी जिले के निक्तस्थ क्षेत्र की निवासी हैं और यह भी एक कारण है कोरिया जिले के लोगों का उनसे जुड़ाव का और जो देखने को मिला जब वह प्रत्याशी घोषित हुईं। वैसे कोरिया जिले के कांग्रेसी कोरबा लोकसभा के लिए घोषित पार्टी प्रत्याशी को लेकर जितना उत्साहित नहीं हैं उससे ज्यादा उत्साहित और प्रसन्नचित वह सरगुजा की पार्टी प्रत्याशी को लेकर हैं जो देखने को मिला।
भाजपा अनुशासित होकर कर रही चुनाव में जीत दर्ज करने की तैयारी,कांग्रेस में गुटबाजी अभी भी हावी
कोरबा लोकसभा क्षेत्र की बात करें तो भाजपा अनुशासित होकर लोकसभा सीट से जीत दर्ज करने की तैयारी कर रही है। वहीं कांग्रेस में गुटबाजी हावी है। कांग्रेस में यह भी देखने को मिल रहा है की अधिकांश पदाधिकारी और कार्यकर्ता सरगुजा की प्रत्याशी को लेकर उत्साहित हैं जबकि अपने क्षेत्र की प्रत्याशी को लेकर उनके भीतर उत्साह कम है। कांग्रेस में कई गुटों में कार्यकर्ता बटे हुए हैं और उन्हे अलग अलग जाकर अपने अपने हिसाब से कार्य करते देखा जा रहा है। भाजपा और कांग्रेस में वर्तमान स्थिति में भाजपा ही मजबूत स्थिति में है। भाजपा अति उत्साह की बजाए गंभीरता से अपने पार्टी प्रत्याशी को लेकर उसकी जीत को लेकर काम कर रही है वहीं कांग्रेस में अभी एकजुट करने का प्रयास ही जारी है जो जब तक चलता रहने वाला है यह देखने वाली बात होगी।
कोरबा से दोनों राष्ट्रीय दलों ने घोषित किया है लोकसभा क्षेत्र से बाहर का उम्मीदवार
कोरबा लोकसभा क्षेत्र वैसे तो चार जिले और आठ विधानसभाओं को खुद में समाहित किए हुए है लेकिन इस लोकसभा क्षेत्र से इस चुनाव में दोनो ही राष्ट्र्रीय दलों से स्थानीय प्रत्याशी नहीं हैं जो दिलचस्प मामला है। भाजपा कांग्रेस दोनों ने आठ विधानसभाओं से बाहर का प्रत्याशी इस लोकसभा में बतौर प्रत्याशी उतारा है। कांग्रेस की प्रत्याशी वर्तमान में सांसद भी हैं क्षेत्र की और जो दोबारा किस्मत आजमाने इस सीट से चुनावी मैदान में सामने हैं वहीं भाजपा प्रत्याशी पहली बार इस सीट से प्रत्याशी हैं और वह प्रधानमंत्री मोदी के भरोसे ही चुनावी मैदान में हैं । वैसे दो क्षेत्र से बाहर के उम्मीदवारों में से जनता किसे चुनती है यह देखने वाली बात होगी। वैसे क्षेत्र से कई दावेदारों ने टिकट की मांग की थी खासकर भाजपा से लेकिन पार्टी ने क्षेत्र से बाहर का ही प्रत्याशी मैदान में उतारा है जो देखने को मिल रहा है। वर्तमान सांसद को लोग बाहर का होने के कारण कम ही क्षेत्र में पाया करते थे और अब दोनो ही प्रत्याशी क्षेत्र से बाहर के हैं ऐसे में जनता किसे चुनती है यह भी देखना होगा।


Share

Check Also

रायपुर,@10 बाल आरोपी माना संप्रेक्षण गृह से हुए फरार

Share ‘ रायपुर,29 जून 2024 (ए)। राजधानी रायपुर के माना में स्थित बाल संप्रेक्षण गृह …

Leave a Reply

error: Content is protected !!