Breaking News

अंबिकापुर@गुड फ्राइडे पर मसीही समाज ने प्रभु यीशु के दुःखभोग के पलों को किया याद

Share

अंबिकापुर,29 मार्च 2024 (घटती-घटना)। मसीही समाज पवित्र सप्ताह गुडफ्राइडे के दिन यीशु को कू्रसित कर सूली पर चढ़ाये जाने के दिन को याद कर भक्ति आराधना में लीन हैं। गुड फ्राइडे के अवसर पर संभाग मुख्यालय अम्बिकापुर के नवापारा स्थित बेदाग इशमाता महागिरजाघर में परम्परागत ढंग से विविध धार्मिक अनुष्ठान सम्पन्न हुए।
पवित्र शुक्रवार के दिन बिशप अंतोनिस बड़ा ,फादर विलियम उर्रे व पल्ली पुरोहित फादर जार्ज ग्रे कुजूर की अगुवाई में समस्त धार्मिक अनुष्ठान प्रारम्भ हुए।
आज के दिन ही राजा पिलातयूस ने प्रभु यीशु को मृत्यु दण्ड की सजा सुनाकर यीशु के ही कंधे पर कू्रस लादकर उन्हें कलवारी पहाड़ ले जाने का आदेश दिया था और उन्हें सूली पर चढ़ा दिया गया था। प्रभु यीशु ने जिस तरह दुखभोग किया उन्हीं पलों को याद कर दोपहर 2 बजे से क्रूस रास्ता कार्यक्रम बिशप हाउस फादर्स व उर्सुलाइन सिस्टर्स की अगुवाई में सम्पन्न हुआ। इसके पश्चात बिशप ने पवित्र शुक्रवार विशेष धर्मविधि के अनुष्ठानों को सम्पन्न कराते हुए कहा कि आज का दिन मानव मुक्ति के लिए यीशु के बलिदान का दिन है। यीशु ने तो अपना शरीर व रक्त भी हमें समर्पित कर हमारी मुक्ति के रास्ते खोल दिये। पवित्र आत्मा हमें प्रेरणा देता है। प्रभु हमें अयोग्य होने पर भी कितना चाहते हैं। इस दौरान पवित्र बाइबिल से दो पाठ का वाचन युवा संघ के अनुप टोप्पो व अंजली एक्का द्वारा किया गया। प्रभु येशु के दुखभोग कथा का वाचन सेंट जेवियर समुदाय ने कर उन पलों को स्मरण किया गया। बीच-बीच में भक्तिमय गीतों की मनमोहक प्रस्तुति संत अन्ना सिस्टर्स की टीम भक्तों के बीच माहौल को दुख भोगमय बना रहीं थीं। इस अवसर इस अवसर पर राजेन्द्र तिग्गा, बीरेंद्र टोप्पो,जगजीत मिंज, अजय अरुण मिंज, डॉ. युगल कुजूर, भानु खलखो फादर अविरा, फादर अमृत टोप्पो, फादर कल्यानुस, फादर अनुरंज, फादर मुक्ति फादर पीटर, संत अन्ना सिस्टर्स, होलीक्रास सिस्टर्स उर्सुलाइन सिस्टर्स व बड़ी संख्या में मसीहिजन उपस्थित थे।


Share

Check Also

रायपुर,@10 बाल आरोपी माना संप्रेक्षण गृह से हुए फरार

Share ‘ रायपुर,29 जून 2024 (ए)। राजधानी रायपुर के माना में स्थित बाल संप्रेक्षण गृह …

Leave a Reply

error: Content is protected !!