रायपुर@160 करोड़ की विभिन्न योजनाएं लटकी अधर मेंलोगों को फिर से झेलनी पड़ेगी परेशानी

Share


रायपुर,17 मार्च 2024 (ए)।
राजधानी के लोगों को पिछले साल की तरह इस वर्ष भी कई समस्याओं का सामना करना पड़ेगा, क्योंकि नगरीय प्रशासन में रायपुर नगर निगम से पहुंची 160 करोड़ रुपये के विकास कार्यों की लगभग 10 फाइलों पर स्वीकृति तो मिल गई, लेकिन निगम आगे की प्रक्रिया आचार संहिता लागू होने के चलते अब नहीं कर पाएगा।
सूत्रों से मिली जानकारी अनुसार इसमें प्रमुख रूप से जलभराव की समस्या झेलने वाले क्षेत्रों में नाला निर्माण, नाली निर्माण, डामरीकरण, भवन निर्माण, पेयजल समस्या वालों क्षेत्रों में आवश्यकता अनुसार कार्यों का प्रस्ताव नगरीय प्रशासन विभाग को भेजा गया था। ये विकास कार्य नगर निगम के सभी वार्डों में कराए जाने थे।
रअसल राजधानी के कई इलाके ऐसे हैं, जहां आज भी नागरिकों को बरसात के समय में जलभराव जैसी गंभीर समस्या का सामना करना पड़ता है। इनमें समता कालोनी, पुरानी बस्ती, भाठागांव सहित कई क्षेत्र शामिल हैं। इस प्रस्ताव में जोन-5 के कुछ क्षेत्रों में लगभग डेढ़ करोड़ रुपये की लागत से डामरीकरण, 50 लाख का नाला निर्माण, लाखे नगर, अश्विनी नगर क्षेत्र में 20 से 30 लाख रुपये कई छोटे-छोटे आवश्यक कार्य के प्रस्ताव शामिल थे, जो आचार संहिता खत्म होने के बाद ही कराए जा सकेंगे।
फिर लटके पुराने कार्य
नगर निगम में करोड़ों रुपये के ऐसे विकास कार्य हैं, जिनमें टेंडर और वर्कआर्डर जैसी प्रक्रिया पूरी हो चुकी है, लेकिन इन कार्यों को अभी तक शुरू नहीं कराया जा सका है। इसमें शंकर नगर से जगन्नाथ नगर तक 97 लाख रुपये का नाला निर्माण, गोरख कालोनी में 1 करोड़ 34 लाख रुपये का नाला, वीर सावरकर नगर में 21 लाख रुपये की लागत से सुलभ शौचालय का कार्य, तात्यापारा वार्ड में सिंधी स्कूल से अग्रसेन चौक दुर्गा मंदिर तक 97 लाख से डामरीकरण का कार्य, अशोक बिहार कालोनी मेन रोड से शिव मंदिर तक नाली निर्माण कार्य, विजय नगर से कोयला बस्ती तक 10 लाख की लागत से नाली निर्माण का कार्य शामिल है।


Share

Check Also

कोरबा @राष्ट्र निर्माण में पुलिस की भूमिका विषय पर कोरबा पुलिस द्वारा स्कूल एवं कोलेज मे प्रतियोगिता आयोजित

Share कोरबा 27 अक्टूबर 2024 (घटती-घटना)। पुलिस मुख्यालय से प्राप्त निर्देशानुसार पुलिस स्मृति दिवस (21 …

Leave a Reply