Breaking News

सुरजपुर@लोकसभा चुनाव 2024 की तारीखों का ऐलान होते ही लागू हुई आदर्श आचार संहिता

Share


जिला निर्वाचन अधिकारी ने ली प्रेस कॉन्फ्रेंस,राजनीतिक दलों के पदाधिकारियों के साथ ली बैठक
सुरजपुर,16 मार्च 2024 (घटती-घटना)। भारतीय निर्वाचन आयोग ने लोकसभा चुनाव 2024 की तारीखों को का ऐलान कर दिया है। इसी के साथ देश में आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है। लोकसभा निर्वाचन 2024 को दृष्टिगत रखते हुए आज कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी रोहित व्यास द्वारा पत्रकार बंधुओ के साथ प्रेस कॉन्फ्रेंस व सभी राजनीतिक दलों के प्रमुख पदाधिकारी व सदस्यों के साथ कलेक्ट्रेट सभा कक्ष में बैठक आयोजित की गई थी। प्रेस कॉन्फ्रेंस व राजनीतिक दलों की क्रमवार बैठक में कलेक्टर द्वारा लोकसभा निर्वाचन 2024 के संबंध में उपस्थित जनों को निर्वाचन से संबंधित आवश्यक जानकारी से अवगत कराया गया। उन्होंने बताया कि लोकसभा चुनाव 2024 की अधिसूचना जारी होती ही चुनाव आयोग का मॉडल कोड ऑफ कंडक्ट यानी आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है। इसके साथ ही जिले में भी आदर्श आचार संहिता प्रभावशील हो गई है। उन्होंने बताया कि जिले में संपçा विरूपण अधिनियम के तहत व निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देश के अनुसार आवश्यक कार्रवाई के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए जा चुके हैं। इसके साथ ही उन्होंने बताया कि आदर्श आचरण संहिता का पालन सुनिश्चित करवाने के लिए भी संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया गया है।
उन्होंने बताया कि निर्वाचन कार्यक्रम की घोषणा के अनुसार संसदीय क्षेत्र 01 सरगुजा हेतु तृतीय चरण में निर्वाचन की प्रक्रिया संपन्न होगी। उन्होंने उपस्थित जनों को निर्वाचन की गतिविधियों से अवगत कराया, जिसके तहत निर्वाचन की अधिसूचना का प्रकाशन 12 अप्रैल, नाम निर्देशन पत्र प्रस्तुत करने की अंतिम तिथि 19 अप्रैल, नाम निर्देशन पत्रों की संवीक्षा तिथि 20 अप्रैल, नाम वापसी की अंतिम तिथि 22 अप्रैल, मतदान की तिथि 04 जून और निर्वाचन प्रक्रिया की समाप्ति 06 जून निर्धारित की गई है। उन्होंने मतदान केंद्र, 16 मार्च की स्थिति में कुल मतदाता जो कि 7,19,055 है के सम्बंध में भी जानकारी दी।
इसके साथ ही उन्होंने आदर्श आचार संहिता के दिशानिर्देशों के अंतर्गत राजनीतिक दलों को किन किन बातों का ध्यान रखना है, इस बात पर विस्तार से चर्चा की।
बैठक में राजनीतिक दलों के पदाधिकारी व सदस्य, अपर कलेक्टर नयनतारा सिंह तोमर, उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री नरेंद्र पैकरा व अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।


Share

Check Also

रायपुर,@10 बाल आरोपी माना संप्रेक्षण गृह से हुए फरार

Share ‘ रायपुर,29 जून 2024 (ए)। राजधानी रायपुर के माना में स्थित बाल संप्रेक्षण गृह …

Leave a Reply

error: Content is protected !!