Breaking News

सूरजपुर,@23 करोड़ के व्यय के साथ 22 लाख रूपए आय का बजट प्रस्तुत

Share

सूरजपुर,15 मार्च 2024 (घटती-घटना)। नगर पालिका अध्यक्ष केके अग्रवाल ने नपा की सामान्य सभा की बैठक में गत वर्ष के आय-व्यय का लेखा प्रस्तुत कर नए सत्र 2024-25 का बजट प्रस्तुत किया। जिसमें 23 करोड़ 93 लाख रूपए आय तथा 23 करोड़ 71 लाख रूपए के व्यय के बीच 22 लाख रूपए लाभ का बजट नपा में प्रस्तुत किया गया। परिषद की बैठक में उपाध्यक्ष सहित समस्त पार्षदों ने करतल ध्वनि से बजट को पारित किए। इस दौरान नपा अध्यक्ष श्री अग्रवाल ने बताया कि नपा ने बीते चार वर्षों में किसी प्रकार का कोई नया कर नहीं लगाया और न ही आगे कोई नया कर लगाया जायेगा। गत तीन वर्षों से नपा लाभ का बजट प्रस्तुत कर रही है और बीते बजट के अनुरूप सभी प्रावधानों पर नगर पालिका ने सफलता प्राप्त की है। नगर में सुविधा विस्तार के साथ पिछले बजट के अधिकांश कार्यों को पूर्ण करने के साथ अधोसंरचना विकास में नपा ने नगर के समस्त वार्डों में सड़क, नाली, भवन व चारदीवारी निर्माण सहित निर्माण कार्यों में इतिहास रचा है। इसके साथ ही विद्युत, पेयजल, स्वच्छता सहित मूलभूत सुविधाओं में लगातार इजाफा होने के साथ स्वच्छ भारत अभियान में निकाय को मिली स्टार रैंकिंग और दिल्ली में सम्मान मिलने पर नपा अध्यक्ष ने जनप्रतिनिधियों व निकाय के अधिकारी-कर्मचारियों को बधाई दी है। उन्होंने नपा की राजस्व आय बढ़ाने के लिए हुए क्रांतिकारी कार्यों के लिए पूरी टीम को बधाई देते हुए नए सत्र के प्रस्तावित बजट में 39 नए कार्यों को हाथ में लिया है। जिसमें प्रमुख रूप से नगर पालिका को आत्मनिर्भर बनाने की मुहिम स्पष्ट परिलक्षित हुई है। अपनी आय के स्रोत बढ़ाने के लिए नगर पालिका के द्वारा व्यवसायिक दुकानों का निर्माण और उनकी नीलामी के साथ किराए के रूप में मिलने वाली बड़ी धन राशि से जिले की एकमात्र नगर पालिका अपने पैरों पर खड़े होने की कगार पर पहुंच गईहै। इस दौरान बैठक में उपाध्यक्ष रितेश गुप्ता, पार्षदगणों में संजय डोसी, विरेन्द्र बंसल, मंजू गोयल, पुष्पलता साहू, कुसुमलता राजवाड़े, गैबीनाथ साहू, राधामुनि सिंह, संतोष सोनी, सुरेन्द्र देवांगन, अजय सोनवानी, संजू सोनी, अजय सिंह, पुष्पलता पवन साहू, सहित समस्त पार्षद व मुख्य नगर पालिका अधिकारी मुक्ता सिंह चौहान सहित नपा अमले के अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।
50 लाख रूपए वार्षिक किराया का रचा कीर्तिमान
नपा अध्यक्ष केके अग्रवाल की कार्य योजना में गत वर्षों में बनी दुकानों के माध्यम से करोड़ो रूपए की आय दुकान नीलामी से मिलने के साथ नपा को अनुमानित 50 लाख रूपए वार्षिक किराए के रूप में मिलने की शुरूआत अब हो गई है। नपा अध्यक्ष ने इस पहल को और आगे बढ़ाने की मुहिम से अवगत कराते हुए कहा कि नगर पालिका के स्वयं की आय वार्षिक 02 करोड़ करने की कार्य योजना बनी है। जिससे नगर पालिका पूर्णतः आत्मनिर्भर होगी।
26 करोड़ से उपर के कार्यों की गिनाई उपलब्धि
बीते वर्ष के बजट में किए गये प्रावधानों के साथ नपा अध्यक्ष केके अग्रवाल ने बताया कि स्वीमिंग पुल, शॉपिंग कॉम्पलेक्स, रंगमंच संधारण, नपा स्वावलंबन योजना, हाट बाजार, सर्व समाज मांगलिक भवन, पौनी पसारी, पाथ-वे व फुटपाथ निर्माण, चारदीवारी, फेंसिंग कार्य, सड़क चौड़ीकरण, प्राईमरी स्कूल, बापू की कुटिया, विद्युत पोल विस्तार, पेयजल आपूर्ति हेतु पाईप लाईन विस्तार, सीसी व डामरीकृत सड़कें, आरसीसी नाली, कृष्णकुंज, सामुदायिक भवनों के संधारण के साथ नपा ने लगभग 26 करोड़ रूपए की राशि अर्जित कर इन विकास कार्यों को अंजाम तक पहुंचाया है।


Share

Check Also

रायपुर,@10 बाल आरोपी माना संप्रेक्षण गृह से हुए फरार

Share ‘ रायपुर,29 जून 2024 (ए)। राजधानी रायपुर के माना में स्थित बाल संप्रेक्षण गृह …

Leave a Reply

error: Content is protected !!