नई दिल्ली@रिटायर्ड आईएएस ज्ञानेश कुमार और सुखबीर संधू बने नए चुनाव आयुक्त

Share


नई दिल्ली,14 मार्च 2024 (ए)। चुनाव आयुक्तों की नियुक्ति को अंतिम रूप देने के लिए आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली चयन समिति की गुरुवार दोपहर बैठक ली गई। बैठक में खाली पदों पर भर्ती के लिए दो नामों पर मुहर लगा दी। समिति ने ज्ञानेश कुमार गुप्ता और सुखबीर सिंह संधू को चुनाव आयुक्त नियुक्त किया है।
दोनों रिटायर्ड आईएस हैं। दोनों अलग-अलग समय में भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) से रिटायर्ड हुए हैं। आपको बता दें निर्वाचन आयोग के दोनों आयुक्त के पद पहले अनूप चंद्र पाण्डेय के फरवरी में रिटायरमेंट और फिर हाल ही में अरुण गोयल के इस्तीफे से खाली हुए थे।


नव नियुक्त चुनाव आयुक्त वरिष्ठ आईएएस अधिकारी रह चुके हैं। दोनों की मोदी सरकार की अहम योजनाओं को अमल में लाने की महती भूमिका रही है। एक आयुक्त जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने के मिशन में शामिल रहे वहीं दूसरे आयुक्त ने उत्तराखंड में समान नागरिक संहिता लागू करने में अहम भूमिका निभाई।
प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में जिस कमेटी ने नए चुनाव आयुक्तों का चयन किया, उसमें संसद में विपक्ष के नेता अधीर रंजन चौधरी और एक कैबिनेट मंत्री शामिल थे। अधीर रंजन ने इस नियुक्ति पर अपनी आपत्ति दर्ज कराई है। उन्होंने कहा कि चयन से ठीक दस मिनट पहले उन्हें दस नामों की सूची प्रदान की गई थी।


Share

Check Also

शाहजहांपुर,@ दोस्त के कहने पर युवक ने सुहागरात का बनाया वीडियो

Share शाहजहांपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। एक हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है. जहां …

Leave a Reply