रायपुर@छत्तीसगढ़ की जनता को मिलेगी करोड़ों की सौगात

Share


रायपुर,09 मार्च 2024 (ए)।
छत्तीसगढ़ सरकार दो बड़ी योजना लांच करने जा रही है। इससे महिलाओं और किसानों को सीधा फायदा होगा। महतारी वंदन योजना की शुरुआत 10 मार्च को होगी। इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी वर्चुअल रूप से जुड़ेंगे। इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी महिला हितग्राहियों से संवाद भी करेंगे।


बता दें कि योजना के तहत प्रदेश की लगभग 70 लाख महिलाएं लाभांवित होंगी। योजना की पहली किस्त के रूप में लगभग 700 करोड़ रुपए की राशि जारी की जाएगी। योजना के लांच होने के साथ ही अब हर महिला को प्रति माह एक हजार रुपए खाते में ट्रांसफर किया जाएगा। इस तरह एक साल में महिलाओं को 12 हजार रुपए मिलेंगे।
छत्तीसगढ़ की राजधानी समेत जिला और ब्लॉक मुख्यालय, नगरीय निकाय क्षेत्रों में महतारी वंदन सम्मेलन का आयोजन होगा। जबकि 12 तारीख को किसानों को कृषक उन्नति योजना के तहत धान की अंतर की राशि दी जाएगी। इस मौके पर कार्यक्रम में केन्द्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा और गिरिराज सिंह रहेंगे।


छत्तीसगढ़ सरकार ने चुनाव से पूर्व के वादे को पूरा करते हुए छत्तीसगढ़ में किसानों से 3100 रुपए प्रति मि्ंटल धान खरीदी का फैसला लिया है। इस साल प्रदेश सरकार ने 1.47 लाख मीट्रिक टन धान की रिकॉर्ड खरीदी की है। जिसमें किसानों को सरकार ने समर्थन मूल्य यानी 2183 रूपए भुगतान किया था।मोदी की गारंटी के तहत प्रदेश सरकार ने कृषक उन्नति योजना को अमल में लाने की घोषणा की है। योजना के माध्यम से अंतर की राशि यानी 917 रूपए प्रति म्टिंल किसानों के खाते में जमा किए जाएंगे। प्रदेश सरकार 12 मार्च को चालू खरीफ सत्र की धान खरीदी की अंतर की राशि 13 हजार करोड़ रुपए (917 रुपए प्रति मि्ंटल की दर से) 24 लाख से अधिक किसानों के खाते में जमा करने जा रही है।


Share

Check Also

रायपुर,@ निगम-मंडल और स्वशासी संस्थाओं को मिलने वाली अतिरिक्त सुविधाओं पर लगी रोक

Share @ वित्त विभाग ने जारी किया आदेश…रायपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। वित्त विभाग ने तमाम …

Leave a Reply