कोरिया@क्या कोरिया कांग्रेस जिलाध्यक्ष व सांसद प्रतिनिधी ने पत्नी को भी भरवा दिया महतारी वंदन योजना का फार्म…सूची में आया नाम?

Share


-रवि सिंह-
कोरिया 06 मार्च 2024(घटती-घटना)। एक तरफ कांग्रेसी प्रदेश भर में महतारी वंदन योजना के नाम पर प्रदेश सरकार पर झूठ बोलने का आरोप लगा रहे है तो वहीं दूसरी ओर कोरिया कांग्रेस के जिलाध्यक्ष जो कि सांसद प्रतिनिधी भी हैं उन्होने अपनी पत्नी को ही इस योजना के तहत फार्म भरवा दिया है,। कांग्रेस जिलाध्यक्ष का कारोबार लंबा चैड़ा है, इसी के साथ ही कोरिया जिला खासकर बैकुंठपुर शहरी क्षेत्र में इस योजना के नाम पर लूट मचाई जा रही है सूचि का आंकलन से प्रतीत होता है कि नियम कायदों को दरकिनार कर फार्म भरवाए गए हैं,ना जांच ना पड़ताल कर…बड़े दुकानदारों से लेकर कर्मचारियों ने भी अपनी पत्नी के नाम पर फार्म जमा कर योजना का मजाक बना दिया है,कुल मिलाकर यह कहा जा सकता है कि योजना के नाम पर जमकर लूट मचाई जा रही है,बतलाया जाता है कि जितने भी आवेदन आए आधे अधूरे छटनी के बाद सभी को पात्र कर दिया गया है,जिससे कि बड़े घरों के लोग भी इस सूचि में शामिल दिखलाई दे रहे हैं। प्रशासन की चुप्पी भी समझ से परे है जिससे कि राज्य सरकार पर आर्थिक बोझ बढेगा।
फर्जीवाड़े में पार्षदों ने निभाई अहम भूमिका
महतारी वंदन योजना नगरीय निकाय क्षेत्रों मे पार्षदों के लिए वोट बैंक का माध्यम बन कर रह गया है ऐसा सूची को देखकर अंदाजा लगाया जा रहा है। सूचि देखकर लग रहा है कि पार्षदों ने अपने वार्ड में निवासरत अधिकांश महिलाओं का फार्म नियम के विपरीत जमा कराने में खूब मेहनत किया है। शासन की आंखो में धूल झोंककर योजना के नाम पर बंदरबांट करने का काम पहले चरण में ही शुरू हो चुका है। संभावना है कि 8 मार्च को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर इस योजना के तहत महिलाओं को पहली किश्त जारी होगी।
कांग्रेस जिलाध्यक्ष ने पत्नी को भरवाया फार्म,मिलेगा 1 हजार रूपये महीना
प्रदेश भर में कांग्रेसी इस योजना के विरोध में छाती पीट रहे हैं लेकिन कोरिया जिले में कांग्रेस के जिलाध्यक्ष प्रदीप गुप्ता जो कि सांसद प्रतिनिधी भी हैं उन्होने अपनी पत्नी रानी गुप्ता का फॅार्म भी इस योजना के तहत भरवा दिया है,मजे की बात तो यह है कि जिलाध्यक्ष के पास करोड़ो की जमीन है,उनका व्यवसाय भी है उनके नाम पर कई दुकानें तक हैं प्रति वर्ष उनके द्वारा धान विक्रय भी किया जाता है। उन्होने बैकुंठपुर बाजारपारा आंगनबाड़ी केन्द्र से अपनी पत्नी का आवेदन कराया था और उनका आवेदन मान्य भी कर दिया गया है। बाजारपारा में अनेक व्यवसायी भी हैं जो लंबा चैड़ा व्यवसाय करते हैं लेकिन 1000 पाने के लिए अधिकांश लोगो ने आवेदन कराया है।
आंगनबाड़ी केन्द्रों में जमा किया गया है फार्म
जानकारी के तहत महतारी योजना के तहत पात्र महिलाओं को अपने समीपस्थ आंगनबाड़ी या कि लोक सेवा केन्द्रो के माध्यम से फार्म जमा कराया जाना था,जिसमें बड़ी संख्या में महिलाओं ने आवेदन किया है कोरिया जिले के सभी आंगनबाड़ी केन्द्रो में इस योजना के तहत फार्म भराए गए हैं।
बड़े व्यवसायियों ने भी भरवाया फार्म
कोरिया जिले के बैकुंठपुर शहर में इस योजना के तहत 1000 रूपये राशि लेने के लिए किस प्रकार होड़ मची है सूचि देखकर अंदाजा लगाया जा सकता है। करोड़ो का व्यवसाय करने और खुद को बड़ा व्यापारी समझने वाले वर्ग ने भी अपनी पत्नियों के नाम पर महतारी वंदन योजना के तहत फार्म भरवाया है।
आयकर दाताओं ने नही लगाया पैन कार्ड
बतलाया जाता है कि जब इस योजना के तहत फार्म भरवाया जा रहा था उस दौरान आन लाईन आवेदन में पैन कार्ड लगाया जाना अनिवार्य नही था जिसका फायदा उठाते हुए लालचवश ऐसे लोगो ने भी फार्म भरवाया जो कि आयकर दाता हैं। हलांकि आधार कार्ड लगाया गया है ओर आधार कार्ड पैन कार्ड से लिंक भी है लेकिन इसे विभागीय लापरवाही कहें या अफसरशाही बगैर जांच पड़ताल के आवेदन स्वीकृत किए गए हैं जिससे कि आयकरदाताओं की पत्नियों के नाम भी इस योजना में शामिल दिखलाई दे रहे हैं।
कई कर्मचारियों ने जमा कराया आवेदन
सूची का आंकलन करने पर देखने में मिला कि कई शासकीय कर्मचारी भी हैं जिन्होने अपनी पत्नियों के नाम पर आवेदन करा दिया और वे पात्र भी हो गई हैं जबकि नियमानुसार यह गलत था। कुछ नाम ऐसे भी देखे गए जो कि स्वयं महिला कर्मचारी हैं और उन्होने भी खुद के नाम पर आवेदन कर दिया है और अब उन्हे इस योजना का लाभ मिलेगा।
बड़े ठेकेदारों से लेकर,बड़े घरानों के लोगो ने भी किया आवेदन
घटती घटना ने महतारी वंदन योजना के तहत बैकुंठपुर शहरी क्षेत्र के पात्र हितग्राहियों के नाम का परीक्षण किया जिसमें कुछ आंगनबाड़ी केन्द्रों की सूची का अवलोकन किया गया,देखने में मिला कि शहर के कई ऐसे ठेकेदार हैं जो कि लाखो,करोड़ो का टंेडर लेकर काम करते हैं वे भी इस योजना में अपनी पत्नी का हिस्सेदारी चाहते हैं। साथ ही ऐसा भी देखना में मिला कि कई बड़े कारोबारी एवं बड़े नामचीन घराने के लोगो ने भी फार्म जमा कराया है। कई भाजपा नेताओं ने भी अपने पत्नी के नाम पर आवेदन जमा कराया और पात्रता सूचि में उनका नाम देखा जा रहा है।
एसईसीएल कर्मचारियों ने भी कराया आवेदन
सूची के परीक्षण पर पता चला कि कुछ ऐसे लोग जो कि एसईसीएल में कार्यरत हैं और आयकर दाता भी हैं लेकिन वे भी इस योजना में 1000 मासिक लेना चाहते हैं। और उनके द्वारा अपनी पत्नी के नाम पर फार्म जमा करा दिया गया है। आनलाईन फार्म में पैन कार्ड की अनिवार्यता ना होने कारण यह भर्राशाही देखी जा रही है।
योजना के तहत पात्र-अपात्र का नियम रद्दी की टोकरी में
महतारी वंदन योजना के तहत पात्र एवं अपात्र के बारे में स्पष्ट उल्लेख किया गया था जिसमें कि योजना अंतर्गत ऐसी महिलांए अपात्र हांेगी जिनके परिवार का कोई भी सदस्य आयकरदाता हो,जिनके परिवार का कोई भी सदस्य भारत सरकार अथवा राज्य सरकार के शासकीय विभाग,उपक्रम,मंडल,स्थानीय निकाय में स्थायी,अस्थायी संविदा पदों पर कार्यरत प्रथम वर्ग, द्वितीय वर्ग एवं तृतीय वर्ग के कर्मचारी हों। जिनके परिवार का कोई भी सदस्य वर्तमान अथवा भूतपूर्व सांसद,विधायक हों एवं जिनके परिवार का कोई भी सदस्य भारत सरकार अथवा राज्य सरकार के बोर्ड, निगम, मंडल के वर्तमान एवं पूर्व अध्यक्ष एवं उपाध्यक्ष हों।


Share

Check Also

सुकमा@जादू-टोना के शक में पूरे परिवार की हत्या,17 आरोपी गिरफ्तार

Share सुकमा,17 सितम्बर 2024 (ए)। छत्तीसगढ़ के सुकमा जिले में हेड-कॉन्स्टेबल और उसके परिवार की …

Leave a Reply