बैकुण्ठपुर,@राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का अनुसरण करने का अभिनय करते हैं प्रभारी डीपीएम स्वास्थ्य विभाग कोरिया या सच में हैं उनसे प्रेरित?

Share


अक्सर कई जगहों पर डीपीएम के हाथों में राष्ट्रपिता की तस्वीर वाली किताब या डायरी जरूर नजर आती है


-रवि सिंह-

बैकुण्ठपुर,28 फरवरी 2024 (घटती-घटना)। कोरिया जिले के स्वास्थ्य विभाग के प्रभारी डीपीएम जिनका हाल ही में तबादला सूरजपुर जिले के लिए हुआ है के हाथों के अक्सर एक किताब या नोट बुक नजर आती है जिसमे उनके हाथों में रहने वाली किताब पर छपी तस्वीर नजर आती है जिसमे राष्ट्रपिता की तस्वीर नजर आती है और उसे देखकर लगता है की वह राष्ट्रपिताा महात्मा गांधी को अनुसरण करते हैं साथ ही वह उनके दिखाए रास्तों पर ही चलकर अपनी जिम्मेदारी निभाते हैं, वह उनसे प्रेरित हैं और उनकी प्रेरणा हर पल उनके साथ बनी रहे इसलिए ही वह उनकी तस्वीर साथ रखते हैं जो एक किताब कहें या डायरी में छपी हुई है जो अक्सर डीपीएम के हाथों में नजर आती है।
वैसे अब तक डीपीएम की कार्यप्रणाली एक भी ऐसी नहीं नजर आई जिसे देखकर कहा जा सके की वह राष्ट्रपिता के दिखाए रास्ते पर चल रहे हैं क्योंकि राष्ट्रपिता का दिखाया गया रास्ता सत्य एवम अहिंसा का है जिसमे सत्य का मार्ग डीपीएम साहब अपना रहे हैं ऐसा देखने को कभी नहीं मिला। प्रभारी डीपीएम कई मामलों में सुर्खियों में रहे जिनमे स्वास्थ्य विभाग में ही भ्रष्टाचार का मामला सबसे प्रमुख है जिसमे उनके ऊपर कई आरोप लगे यहां तक की कोरोना वैश्विक महामारी के अवसर पर भी उन्होंने जो आपदा का एक दौर था अपने लिए अवसर का दौर बनाया और जमकर भ्रष्टाचार किया। राष्ट्रपिताा के आदर्शों पर चलकर ऐसा वह करते यह कहना सर्वथा अनुचित होगा क्योंकि उनके दिखाए रास्तों पर चलकर शायद ही कोई ऐसा मार्ग चुनेगा जो प्रभारी डीपीएम साहब ने चुना है। कोरिया जिले का स्वास्थ्य विभाग आज जिस स्थिति में है जिस तरह भर्ती से लेकर खरीदी एक एवम वाहन किराए का बिल निकालने में फर्जीवाड़ा हुआ है उसको देखते हुए कतई नहीं कहा जा सकता की ऐसा कोई राष्ट्रपिता का अनुसरण करने वाला कर सकता है। प्रभारी डीपीएम यदि सही मायने में राष्ट्रपिता के दिखाए मार्ग पर चलते उनका अनुसरण करते तो वह जरूर खुद पर लगे आरोपों के लिए जांच की मांग करते और जांच भी विभागीय नहीं उच्च स्तरीय कोई अन्य एजेंसी जो जांच निष्पक्ष करे ऐसी जांच एजेंसी से। वह राष्ट्रपिता से प्रेरित होते तो कतई अपनी बड़ाई खुद से प्रकाशित नहीं कराते जबकि उनके ऊपर लगातार आरोप लगते रहे वहीं वह कभी अपनी बड़ाई खुद ही प्रसारित करते नजर नहीं आते।


Share

Check Also

रायपुर,@ निगम-मंडल और स्वशासी संस्थाओं को मिलने वाली अतिरिक्त सुविधाओं पर लगी रोक

Share @ वित्त विभाग ने जारी किया आदेश…रायपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। वित्त विभाग ने तमाम …

Leave a Reply