Breaking News

अम्बिकापुर@बच्चों की सुरक्षा के लिए सुप्रीम कोर्ट के निर्देशों का करें सख्ती से पालन

Share


नाबालिग बच्चों की सुरक्षा के लिए एसपी ने ली शैक्षिणिक संस्थाओं के प्रबंधकों की बैठक
अम्बिकापुर, 23 फरवरी 2024 (घटती-घटना)। हाल ही में नाबालिग स्कूली बच्चों द्वारा चार पहिया वाहन में स्टंट दिखाने व तलवार लहराने व अपराधिक घटनाओं का वीडिया सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था। नाबालिगों द्वारा आपराधिक घटनाओं को देखते हुए एसपी ने विजय अग्रवाल ने प्राइवेट शिक्षण संस्थाओं के प्रबंधकों की बैठक ली। नाबालिग बच्चों द्वारा दो पहिया व चार पहिया वान के उपयोग पर पूर्णत: प्रतिबंध लगाने के निर्देश स्कूल प्रबंधकों को दी गई है। स्कूल परिसर एवं परिसर के बाहर बच्चों के वाहन पाए जाने पर इसकी जिम्मेदारी संस्था की होगी।
वहीं स्कूल टीचर की पुलिस वेरीफिकेशन कराने पश्चात ही शिक्षण कार्य कराने एवं बच्चों द्वारा स्कूल में लाई जा रही सामानों की सतत जांच करने हेतु शाला प्रबंधकों को दी गई। बच्चों की सुरक्षा हेतु सुप्रीम कोर्ट द्वारा जारी दिशा निर्देशों का स्कूल परिसर, स्कूल बसों एवं अन्य कार्यक्रमों के दौरान सख्ती के साथ पालन कराए जाने के निर्देश दिए गए। बैठक में एसपी ने शैक्षणिक संस्थाओं को निर्देश दिया है कि स्कूल में बच्चों के पालकों को समय-समय पर एक साथ बैठाकर कॉउंसलिंग की व्यवस्था करें। निरंतर कॉउंसलिंग से नाबालिग छात्र-छात्राओं को तनावमुक्त कर उनका सतत विकास करें।
वहीं पेरेंट्स मीटिंग व्यापक स्तर पर किये जाने, स्कूल परिसर में शिकायत पेटी लगाने, नाबालिग छात्र-छात्राओं को इलेक्ट्रॉनिक गेजेट मोबाइल, टैब आदि स्कूल में लाने पर पूर्ण पाबंदी किए जाने के निर्देश स्कूलों को दिए गए हैं। बैठक के दौरान जिला शिक्षा अधिकारी संजय गुहे, सहायक परीक्षेत्राधिकारी रविशंकर पाण्डेय, अनुविभागिय अधिकारी पुलिस अखिलेश कौशिक, महिला थाना प्रभारी निरीक्षक दुर्गेश्वरी चौबे, सभी शिक्षण संस्थाओ के प्राचार्य, प्रबंधक एवं सम्बंधित अधिकारी-कर्मचारी शामिल रहे।


Share

Check Also

रायपुर,@10 बाल आरोपी माना संप्रेक्षण गृह से हुए फरार

Share ‘ रायपुर,29 जून 2024 (ए)। राजधानी रायपुर के माना में स्थित बाल संप्रेक्षण गृह …

Leave a Reply

error: Content is protected !!