Breaking News

बैकुण्ठपुर,@सूरज सिंह परिहार हो सकते हैं कोरिया के सफल कप्तान…पदभार ग्रहण करने के पहले ही दिन चोरों ने दिया था चोरी की वारदात को अंजाम,दी थी चुनौती…चोरों को पकड़कर पुलिस अधीक्षक ने साबित की काबिलियत,चुनौती स्वीकार कर सुलझाया चोरी का मामला

Share

कोरिया पुलिस अधीक्षक ने घटती-घटना के खबर पर संज्ञान लिया और 48 घंटे में ही चोरी के मामले को सुलझा लिया
मध्यप्रदेश के बैढ़न के निकले चोर, 4 चोर चढ़े पुलिस के हत्थे, सायबर सेल टीम की भूमिका रही अहम
चोरी की वारदात सुलझाने में जब्त हुई चोरी गई पूरी सामग्री,पहली बार जब्त हुई चोरी गई पूरी सामग्री-सूत्र
पहले चोरी के मामलों को सुलझाने के दौरान कभी जब्त नहीं होती थी चोरी गई पूरी सामग्री,पूरी सामग्री जब्त होने पर भी नए पुलिस अधीक्षक की हो रही प्रशंसा

-रवि सिंह-
बैकुण्ठपुर, 22 फरवरी 2024 (घटती-घटना)।
कोरिया जिले में नए पुलिस अधीक्षक की पदस्थापना हुई और उन्होंने जिस दिन कार्यभार ग्रहण किया उसी दिन चोरों ने उन्हे चुनौती दे डाली और पुलिस थाना पटना क्षेत्र में चोरों ने एक ज्वेलरी दुकान में बड़ी चोरी की घटना को अंजाम दे डाला। चोरी दुकान का शटर तोड़कर की गई और चोरी के बाद चोर फरार भी हो गए एवम उन्होंने दुकान की सीसीटीवी का डीवीआर भी अपने साथ रख लिया जिससे उन्हे कोई पहचान न सके और न ही वह पकड़े जाएं। पटना में पहले भी लगातार चोरियों की घटनाएं घट रहीं थीं जो अनसुलझी रह जा रही थीं जिसे देखते हुए यह लग रहा था की इस बार भी चोरी की घटना में चोर पकड़े नहीं जायेंगे और वह आगे फिर किसी बड़ी चोरी की घटना को अंजाम देंगे। घटती घटना ने नए पुलिस अधीक्षक के आगमन पर खबर प्रकाशित कर यह उम्मीद जताई थी की वह शायद सफल कप्तान साबित होंगे और पटना पुलिस थाना क्षेत्र में लगातार घट रही चोरी की घटनाओं पर विराम लग सकेगा और चोर पकड़े जाएंगे और लोग निश्चिंत रहकर निडरता से कानून व्यवस्था के सहारे जीवन यापन कर सकेंगे,घटती घटना की नए पुलिस अधीक्षक से की गई उम्मीद सही साबित हुई और नए पुलिस अधीक्षक ने आखिरकार पटना क्षेत्र में लगातार हो रही चोरियों पर अपने कार्यभार ग्रहण करते ही विराम लगाना शुरू कर दिया और कार्यभार ग्रहण करने के ही दिन हुई बड़ी चोरी की घटना को उन्होंने सुलझा लिया और मध्यप्रदेश के बैढ़न के चार चोरों को चोरी गई पूरी सामग्री के साथ गिरफ्तार कर लिया। नए पुलिस अधीक्षक ने अपने कार्यभार ग्रहण करते ही हुई बड़ी चोरी की घटना जो पटना के एक ज्वेलरी दुकान में हुई उसे चुनौती के रूप में ही स्वीकार किया और महज 48 घंटो के भीतर ही उन्होंने चोरों को धर दबोचा और पूरा चोरी गया दुकान का सामान भी पुलिस ने चोरों से बरामद कर लिया। पटना पुलिस थाना क्षेत्र में विगत कई महीनों के दौरान कई दुकानों के ऊपर की सीट तोड़कर या शटर तोड़कर चोरी की घटनाएं घटित हो रही थीं जो अनसुलझी ही हैं आज तक और अब वह मामले भी सुलझ जायेंगे यह विश्वास लोगों का नए पुलिस अधीक्षक की तरफ बढ़ा है।


18 फरवरी रात को हुई थी चोरी, 22 फरवरी को ही चोर पहुंचे सलाखों के पीछे
पटना थाना क्षेत्र में 18 फरवरी की देर रात एक ज्वेलरी दुकान में चोरी की घटना घटी और जिसमे चोरों ने ज्वेलरी सहित लाखों का सामान दुकान से पार कर दिया था। नए पुलिस अधीक्षक ने चोरों को पकड़ने टीम गठित की और टीम ने 22 फरवरी तक मामले को सुलझाते हुए चोरों को सलाखों के पीछे भेज दिया। बता दें की पुलिस ने महज 48 घंटो में ही मामले को सुलझा लिया और सारी कार्यवाही गिरफ्तारी कर पुलिस ने 22 फरवरी को चोरों को जेल भेज दिया।पूरे मामले में पुलिस की तत्परता सराहनीय मानी जायेगी वहीं नए पुलिस अधीक्षक का नेतृत्व उनकी अपराध को लेकर गंभीरता की भी सराहना करनी होगी क्योंकि उन्होंने चोरों को कोई मौका नहीं दिया की वह चोरी की सफल घटना को अंजाम देकर ज्यादा देर तक भाग सकें या छिप सकें।
चोरी की घटना जिसे पुलिस ने तत्काल सुलझाया, चोरों को जेल पहुंचाया
कोरिया जिले के पटना थाना अंतर्गत ग्राम रनई स्थित लालकुंवर ज्वेलर्स एंड मेटालाइज शोरूम का शटर लॉक तोड़कर चोरी के आरोप में पुलिस के चार आरोपियों को गिरफ्तार किया है। नए पुलिस अधीक्षक सूरज सिंह परिहार ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया की चोरी की घटना के बाद कुछ ही घटों में चोरी गई सामग्री बरामद कर ली गई,उन्होंने घटना के बाद टीम गठित की, पुलिस टीम ने बारीकी से घटना स्थल का मुआयना किया गया और चोरी की घटना सुलझाने और चोरों को पकड़ने सामग्री सहित विवेचना आरंभ की। दुकान मालिक का बयान लिया गया जिसमे उसने बताया की 18 फरवरी को रात्रि में डेढ़ से तीन बजे के बीच मकान स्थित शो रूम का शटर लॉक तोड़कर चांदी एवम अन्य आभूषण के जेवरात कुल रकम 4 लाख 14 हजार रुपए का चोरी किया हुआ है।डिबे जार जिसमे ज्वेलरी रखी हुई थी उसे भी बाहर फेंक दिया गया है।इसके पश्चात कोरिया पुलिस ने विवेचना प्रारंभ की और सभी संदेहियों से पूछताछ शुरू की गई,उच्च स्तरीय विवेचना में महज कुछ घंटो के अंदर ही दिनांक 21 फरवरी को सभी आरोपी जगदीश बसोर,दलसाय बसोर,रामस्वरूप उर्फ गोपी,धर्मेंद्र बसोर, को गिरफ्तार कर उनके पास से 11.5 किलो ग्राम चांदी एवम 1.400 किलोग्राम आर्टिफिशियल ज्वेलरी कुल कीमत 4 लाख 14 हजार रुपए एवम चोरी में संलिप्त वाहन टाटा इंडिका कार वाहन क्रमांक एम पी 66 सी 2719 को बरामद कर आरोपियों को गिरफ्तार कर न्यायिक रिमांड के लिए भेज दिया गया।
चोरों ने कैसे दिया चोरी की घटना को अंजाम
कोरिया पुलिस की टीम द्वारा थाना पटना प्रभारी शीतल सिदार एवं उनकी टीम द्वारा चोरो से वारदात करने के तरीके की पूछताछ पर उन्होंने बताया कि दिनांक 17 फरवरी को सिंगरौली से कुदरगढ़ में दर्शन के बहाने चोरी की नियत से भैयाथान आये। भैयाथान में ज्वेलरी शाप में चोरी का प्रयास करने पर वहा के दुकान मालिक और अन्य लोगो को भनक लगी जिनके द्वारा पकड़ने का प्रयास किया गया लेकिन सभी चोरी के आरोपी वहा से भाग निकले। आगे चलकर गाड़ी पंचर होने से उसे बनवाने की उचित व्यवस्था नहीं होने के कारण वह भैयाथान से पटना आ गए। दिनांक 18 फरवरी को पटना में ट्रैक्टर की सहायता से गाड़ी को टो करके सूरजपुर आ गए। गाड़ी के बनने के बाद 18 फरवरी की रात रनई में सबसे पहले एक शाप में मेंटल एवं ज्वेलरी शाप बॉसपारा में चोरी का प्रयास किये किन्तु उक्त दुकान में बर्तन की सामग्री होने से वहा चोरी नहीं किये फिर इसके बाद लालकुवर ज्वेलर्स एन्ड मेटालाइज में शटर का लॉक तोड़कर चोरी किए जिसमे इन्होने अपने गाड़ी चालक धर्मेंद्र को आगे इंतजार करने को कहां और शेष 3 चोरी के आरोपी चैन बनाकर सभी सामान को दुकान से बाहर निकलकर लगभग 7-8 किलोमीटर पैदल चले फिर गाड़ी में बैठकर भाग निकले।
मप्र के सिंगरौली के निकले आरोपी
कोरिया पुलिस की टीम द्वारा सभी स्थानों का बारीकी से निरीक्षण कर सभी आरोपियों के पता तलाश के लिए जांच पड़ताल किया गया। चारों आरोपियों के जिला सिंगरौली मप्र के होने की जानकारी प्राप्त हुई जिस आधार पर तत्काल एक टीम उन आरोपियों को गिरफ्तार करने के लिए सिंगरौली जाकर सभी आरोपियों को माल मशरूका सहित गिरफ्तार किया गया।
पुलिस अधीक्षक ने टीम में रखा इन पुलिस विभाग के अधिकारियों कर्मचारियों को,इनका रहा प्रमुख योगदान
सम्पूर्ण कार्यवाही में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक मोनिका ठाकुर के मॉनिटरिंग में पुलिस अनुविभागीय अधिकारी बैकुंठपुर कविता ठाकुर, उप पुलिस अधीक्षक राजेश साहू, प्रशिक्षु उप पुलिस अधीक्षक रविकांत सहारे, प्रभारी पटना शीतल सिदार, निरीक्षक विनोद पासवान, थाना प्रभारी झिलमिली फर्दीनंद कुजूर, उप निरीक्षक नीलमणि कुजूर, आ. अमरेश ठाकुर, आ. सजल जायसवाल, आ. शिवम सिन्हा, आ. अजीत राजवाड़े,आ. रामयण सिंह, आ. विमल जायसवाल, आ. अमल कुजूर, आ. अनुज बखला एवं सूरजपुर जिले के भैयाथान थाना से आ. राकेश कुमार, आ. हेमन्त सिंह का विशेष योगदान रहा।
पहली बार किसी वारदात में वारदात को सुलझाने किसी पुलिस अधीक्षक ने सुपर कॉप प्रधान आरक्षक को टीम से रखा दूर
सूत्रों की माने तो कोरिया जिले में पहली बार किसी बड़े मामले में सुपर कॉप टीम मामले को सुलझाने में वाले दल में शामिल नहीं दिखी, सुपर कॉप के नाम पर जिले में एक टीम है जिन्हे काफी अनुभवी माना जाता रहा है लेकिन पटना में लगातार घट रही चोरियों में भी वह पीछे कोई सुराग नहीं ढूंढ सके और कई लगातार चोरियां होती रहीं जिससे उनके सुपर कॉप वाले पहचान को भी बट्टा लग गया था और इस बार बड़ी चोरी के मामले में विवेचना से उन्हे दूर रखकर नए पुलिस अधीक्षक ने नए लोगों को मौका दिया और जल्द परिणाम भी सामने आ गया और सभी चोर पकड़े गए। अब सुपर कॉप माने जाने वाले पुलिसकर्मी नए पुलिस अधीक्षक के इस निर्णय से की उन्हे चोरी की वारदात सुलझाने वाले मामले में टीम में नहीं रखा गया आश्चर्यचकित हैं की आखिर उन्हे जगह टीम में नहीं मिली तो क्यों नहीं मिली।
जिले में पहली बार चोरी के मामले में चोरी गई सभी सामग्री चोरों से हुई जब्त
सूत्रों कहना था की कोरिया जिले में नए पुलिस अधीक्षक के कार्यकाल में पहली बार यह देखने सुनने को मिला की चोरी गई सारी सामग्री वापस मिल गई। पहले सुपर कॉप के जमाने में कभी पूरी सामग्री किसी मामले में शायद ही जत हुई हो। नए पुलिस अधीक्षक की इसको लेकर भी प्रशंसा हो रही है की उन्होंने चोरों से सभी कुछ बरामद कर लिया जो पुलिस विभाग में शायद ही देखने को मिलता है खासकर कोरिया जिले में नहीं देखने को सुनने को मिलता था।


Share

Check Also

रायपुर,@10 बाल आरोपी माना संप्रेक्षण गृह से हुए फरार

Share ‘ रायपुर,29 जून 2024 (ए)। राजधानी रायपुर के माना में स्थित बाल संप्रेक्षण गृह …

Leave a Reply

error: Content is protected !!