बैकुंठपुर/पटना@नए पुलिस अधीक्षक के कार्यकाल के प्रथम दिन ही चोरों ने दिया बड़ी चोरी के वारदात को अंजाम!

Share

  • क्या कोरिया के नव पदस्थ पुलिस अधीक्षक को पदभार ग्रहण करते ही चोरों ने दी चुनौती…हुई आठ लाख की चोरी?
  • क्या इस बार कोरिया पुलिस नए पुलिस अधीक्षक के नेतृत्व में सुलझा पाएगी चोरी की गुत्थी?
  • मामले में डॉग स्क्वायड की भी ली जा रही मदद,कुत्ता बारूद मामले में सहायक मात्र,यह भी सूत्रों का है कहना
  • चोरी जिसके घर हुई उसके घर के सीसीटीवी कैमरे के डीवीआर को भी ले गए चोर,पुलिस अब आसपास के सीसीटीवी से सुराग जुटाने में लगी
  • पटना क्षेत्र में लगातार हो रही है चोरी की घटना, अब तक पुलिस किसी भी मामले में चोरी का मामला सुलझा पाने में रही है असफल क्यों?
  • चार पुलिस थानों के जिले में चोरों के हौसले इतने बुलंद की राष्ट्रीय राज्यमार्ग पर स्थित दुकान में कर डाली चोरी


-रवि सिंह-
बैकुंठपुर/पटना,19 फरवरी 2024 (घटती-घटना)। कोरिया जिले के नए पुलिस अधीक्षक का कोरिया जिले में कार्यभार ग्रहण करना और चोरी की एक बड़ी वारदात का सामने आना,यह दोनों विषय बताता है की चोरों ने नए पुलिस अधीक्षक को नए जिले में पदभार ग्रहण करते ही चुनौती दे डाली है और वह यह साबित करना चाह रहे हैं की विगत कई चोरी के मामले जो अनसुलझे ही रह गए वैसे ही यह मामला भी अनसुलझा रह जायेगा और वह बच निकलेंगे पहले की ही तरह।
मिली जानकारी के अनुसार पटना थाना क्षेत्र में चोरी की घटना कम होने के बजाए बढ़ते जा रही है, सिलसिलेवार हो रही चोरी के बावजूद एवं सीसी टीवी फूटेज हाथ लगने के बाद भी चोरों तक पहुंचने में पुलिस को सफलता हाथ नहीं मिल रही है, क्षेत्र में बढ़ती चोरी के मामलों को देखते हुए अब लोग भयभीत भी होने लगे हैं हांलांकी पुलिस का कहना है कि क्षेत्र में रात्री गश्ती हो रही है इसके बाद भी चोरों द्वारा सिलसिलेवार चोरी की घटना को अंजाम देकर निकल जाना और पुलिस पकड़ में न आना लोगों के समझ से परे है। बीती रात पटना निवासी बसंत सोनी की नेशल हाईवे क्रमांक 43 सड़क किनारे स्थित निवास में संचालित लाल कुंवर ज्वेलर्स एण्ड मेटेलाईज के दुकान का शटर तोड़ कर अज्ञात चोर दुकान में घुसे और दुकान में रखे चांदी का पायल, बिछिया, चांदी का अंगूठी, कमरधनी, चांदी का चेन, बांसूरी, आर्टिफिशियल ज्वेलर्स, 15 ग्राम सोना सहित गल्ले में रखे चेंज पैसे करीब 7 लाख की चोरी कर फरार हो गए, सुबह सोकर उठने पर दुकान संचालक व उनके परिवार के सदस्यों को चोरी के घटना की जानकारी हुई, चोरों ने दुकान के सामनों को पूरी तरह से अस्त व्यस्त कर दिया व कुछ सामान व डिबों से सोना चांदी के सामान निकालकर खाली डिब्बे दुकान के बाहर फेंक दिया था। धटना की जानकारी पुलिस को दी गई तत्परता दिखाते हुए पुलिस घटना स्थल पर पहुंची और जांच पंचनामा कर वापस लौट गई। शाम तक अज्ञात चोरों का कोई सुराग या जानकारी पुलिस नहीं जुटा सकी थी। इसी तरह रनई एवं बांस पारा के बीच शुभम सोनी के घर में भी अज्ञात चोरों ने चोरी का प्रयास किया, चोरों ने घर का ताला तोड़ कर घर में घुसने का प्रयास किये लेकिन घर मेंसो रहे लोगों के जग जाने के कारण चोर उल्टे पांव वापस भाग गए। घटना की सूचना शुभम सोनी द्वारा पटना पुलिस को दी गई है लेकिन अज्ञात चोरों का पता नहीं चल सका है।

पुलिसकर्मी जिनकी है कई शिकायत उनकी शिकायतों की जांच और उसमे शिकायतकर्ता को न्याय दिलाने का भी काम करना होगा नए पुलिस अधीक्षक को
कई पुलिसकर्मी जिले में ऐसे हैं जिनकी कई शिकायत पुलिस के पास मौजूद है जिसमे शिकायतकर्ता आज भी न्याय की उम्मीद लगाए बैठे हैं,नए पुलिस अधीक्षक को ऐसे मामलों में भी ध्यान देना होगा और जिन पुलिसकर्मियों की कई शिकायतें।हैं उनकी शिकायत की जांच कर शिकायतकर्ता को संतुष्ट करने का काम करना होगा तब जाकर लोगों का पुलिस और कानून व्यवस्था पर विस्वास कायम हो सकेगा।
5 महिनों के भीतर यहां हुई चोरी,चोरों का नहीं मिला सुराग
थाना से महज 200 मीटर की दूरी पर स्थित बस्सु गैरेज,आदर्श चौक स्थित आयु मेन्स वियर, आर मोबाईल दुकान, बाजार पारा स्थित सहेली जनरल स्टोर्स, हेमंत फोटो स्टुडि़यो,सहेली जनरल स्टोर्स, सोनी फोटो स्टूडि़यो, जोगेश ठाकुर सैलून दुकान के साथ साथ बालेन्दु सागर मेढ़ में स्थित 2 मुर्गा दुकानों में चोरी की घटना हो चुकी है, जिसकी सूचना पुलिस को दी गई, पुलिस पहुंची भी और जांच पंचनामा के बाद क्या कार्यवाही हुई इस बात की जानकारी पिडि़तों व आम लोगों को आज तक पता नहीं चल सका और पुलिस भी इन चोरों तक नहीं पहुंच सकी।
नए पुलिस अधीक्षक के कार्यकाल के प्रथम दिन ही बड़ी चोरी
फिलहाल नए पुलिस अधीक्षक के जिले के कार्यकाल के प्रथम दिन ही बड़ी चोरी की घटना बड़ी बात है और इसे चोरों की एक चुनौती पुलिस के लिए इसलिए भी कहा जा सकता है की सभी जानते हैं की पुलिस अधीक्षक बदल चुके हैं और नए ने कार्यभार ग्रहण कर लिया है। नए पुलिस अधीक्षक के जिले में आते ही बड़ी चोरी की घटना से जिले का पूरा पुलिस महकमा भी बड़ा परेशान है क्योंकि वह भी अब चोरों की हिम्मत को मान रहा है और पूरे मामले में अपनी ही कमी देख रहा है क्योंकि अभी तक हुई कई चोरी के मामले आज तक अनसुलझे हैं। अब नए पुलिस अधीक्षक से लोगों की अपेक्षा है की वह चोरी के मामलों में अपनी कार्यकुशलता और अनुभव का सहारा लेकर मामलो को सुलझाएंगे और चोरों को जल्द सभी के सामने लाकर उन्हें दंड देने का काम करेंगे । वैसे पटना क्षेत्र में हो रही लगातार चोरी की घटनाओं के बाद सभी लोग चिंतित हैं की अब किसका नम्बर आएगा क्योंकि जब तक चोर पकड़े नहीं जायेंगे चोरों का भय बना रहेगा।
आठ लाख की चोरी का अनुमान
पटना के राष्ट्रीय राज्यमार्ग पर स्थित ज्वेलरी सह बर्तन दुकान में जो चोरी की घटना हुई है वह लाखों की लगभग आठ लाख की चोरी का मामला है ऐसा बताया जा रहा है। चोरों ने आठ लाख की चोरी दुकान से की यह दुकान मालिक का ही बयान है जो उसने दिया है। चोरों ने राष्ट्रीय राज्यमार्ग से बिल्कुल लगे हुए दुकान में चोरी की है और फिलहाल कोई सुराग पुलिस के हांथ नहीं है यह बड़ी बात है क्योंकि पूरी रात राष्ट्रीय राज्यमार्ग पर आवागमन जारी रहता है और उसके बावजूद चोरों ने ऐसी जगह पर चोरी की घटना को अंजाम देने का निर्णय लिया।
कई चोरी के घटना में चोर की तस्वीर भी सिसिटिवी कैमरे में कैद हुई लेकिन पुलिस चोर तक नहीं पहुंच सकी
बता दें की पिछले कई माह में जिले के पटना क्षेत्र में कई चोरी की घटना सामने आई और कई में तो चोर की तस्वीर भी सिसिटिवी कैमरे में कैद हुई लेकिन जिले की पुलिस चोर तक नहीं पहुंच सकी और चोर निश्चिंत होकर लगातार चोरी करते रहे और एक के बाद एक दुकान का वह ताला तोड़कर दुकान का सामान पार करते रहे। चार पुलिस थानों के छोटे से जिले में चोरियां भी सबसे ज्यादा पटना थाना क्षेत्र में की गईं और जिनमे से एक में भी चोर का न तो पुलिस पता लगा सकी न सुराग ही ढूंढ सकी। क्षेत्र में लगातार चोरियों से जहां क्षेत्र के लोग भयभीत रहने लगे वहीं उन्होंने पुलिस से यह उम्मीद भी जाहिर की की उनके यहां हुई चोरियों का सुराग पुलिस जल्द से जल्द लगाए और उनका चोरी गया सामान वापस दिलाए। वैसे पिछली किसी चोरी मामले में तत्कालीन पुलिस अधीक्षक मामले को सुलझा पाने में असफल ही रहे। अब चोरों ने खासकर पटना क्षेत्र में लगातार चोरी कर रहे चोरों ने नए पुलिस अधीक्षक को भी चुनौती दे डाली है और राष्ट्रीय राज्यमार्ग पर स्थित एक ज्वेलरी सह बर्तन दुकान पर चोरों ने चोरी की है और यह लाखों की चोरी है जैसा दावा किया जा रहा है। चोरों ने यह चोरी उस रात की है जिस सुबह नए पुलिस अधीक्षक ने जिले में कार्यभार ग्रहण किया है, एक तरह से इसे चोरों के द्वारा नए पुलिस अधीक्षक को चुनौती देना माना जा रहा है और अब देखना है की नए पुलिस अधीक्षक इस मामले साथ ही पुराने चोरियों के मामले में कितनी तत्परता दिखाते हैं और कैसे वह अब चोरी की आगे की घटनाओं को रोकते हैं साथ ही वह कैसे इस मामले सहित पुराने मामलो को सुलझाते हैं।
डाग स्क्वायड दल का कुत्ता है बारूद ढूढने में माहिर,उसे चोरी के मामले में भी लाया जाता है उपयोग,चोरी के मामले में कुत्ता नहीं है कारगरःसूत्र
पटना में हुई चोरी के मामले में डाग स्मयड की भी मदद ली जा रही है,डाग स्मयड दल में जो कुाा शामिल है वह केवल बारूद ढूढने में ही कारगर है ऐसा सूत्रों का ही कहना है,चोरी के मामलों में वह कारगर नहीं है यह सूत्र बताते हैं,अब यदि ऐसा है तो कुो का इस्तेमाल चोरी के मामले में करना सुराग ढूढने के लिए कहां तक उचित यह भी बड़ा सवाल है। वैसे यह सूत्रों के हवाले से मिली जानकारी है इसकी पुष्टि घटती घटना नहीं करता लेकिन यदि यह सच है तो निश्चित ही यह बड़ी बात है।
बढ़ती चोरी की घटनाओं पर अंकुश लगाना नए पुलिस अधीक्षक के लिए होगी चुनौती,जिले की पुलिस व्यवस्था को चुस्त दुरुस्त करने की है जरूरी
नए पुलिस अधीक्षक के बारे में बताया जाता है की वह काफी तेज तर्रार और पुलिस विभाग में कसावट को लेकर जाने जाते हैं। कोरिया जिले में बढ़ती चोरी की घटना और अवैध कारोबार का बढ़ता साम्राज्य नए पुलिस अधीक्षक के लिए एक चुनौती होगी जिसपर उन्हे अंकुश लगाने की जरूरत होगी। नए पुलिस अधीक्षक के लिए जिले के पुलिस विभाग में भी कसावट लाने की जिम्मेदारी होगी जो फिलहाल बिल्कुल सुस्त पड़ा हुआ है। चुस्त दुरुस्त पुलिसिंग के लिए उन्हे जिले में नए तरीके अपनाने होंगे जिसमे वह काफी माहिर हैं ऐसा माना जाता है। वैसे अब वह किस विधि यह करते हैं यह उनके आगे के कार्यकाल के बाद में समझ आएगा।
मनचाहे जगह जमे पुलिसकर्मियों को लेकर भी नए पुलिस अधीक्षक को दिखाना होगा कड़ा रुख,अवैध कार्यों को संरक्षण देने वाले पुलिसकर्मियों पर भी रखनी होगी नजर
नए पुलिस अधीक्षक को जिले में बेहतर कानून व्यवस्था स्थापित करने के लिए उन पुलिसकर्मियों को लेकर भी निर्णय लेना होगा जो वर्षों से या तो एक ही जगह जमे हुए हैं या जो मनचाही जगह ही जमे रहने में माहिर हैं,उन्हे दूरस्थ पुलिस थानों में भेजकर उन्हे भी कानून व्यवस्था के लिए काम करने नए पुलिस अधीक्षक को जिम्मेदारी देनी होगी,जो पुलिसकर्मी अवैध कार्यों को संरक्षण प्रदान करते हैं उन्हे भी लेकर नए पुलिस अधीक्षक को ध्यान देना होगा और उन पर पैनी नजर रखनी होगी तब जाकर जिले की कानून व्यवस्था सुधर सकेगी ऐसी लोगों की मंशा है।
दुकान की सीसीटीवी डीविआर चोर ले गए अपने साथ,अब पुलिस अलग बगल से ढूंढ रही सीसीटीवी का आधार,जुटा रही सुराग
राष्ट्र्रीय राज्यमार्ग पर स्थित जिस दुकान में चोरों ने चोरी की घटना को अंजाम दिया है वहां जगह जगह भवन में सीसी टीवी लगा हुआ था और अनुमान है की उसमे सबकुछ रिकॉर्ड भी हुआ होगा। चोर भी शातिर निकले और उन्होंने डीवीआर ही गायब कर दिया अपने साथ ले गए। अब पुलिस आसपास सहित कई अन्य जगहों पर लगे सीसी टीवी कैमरों की तलाश कर रही है और उसके आधार पर सुराग ढूढने का वह प्रयास करने वाली है। वैसे इस प्रयास में पुलिस को कितनी सफलता मिलने वाली है यह तो मामला सुलझेगा तब समझ में आएगा लेकिन पुलिस अपने स्तर पर सुराग ढूढने में लगी हुई है।
जिले में अवैध कारोबार का साम्राज्य समाप्त करने करना होगा कड़ाई से कानून व्यवस्था लागू
नए पुलिस अधीक्षक को जिले में अवैध कारोबार समाप्त करने के लिए कड़ाई से कानून व्यवस्था लागू करने का काम करना होगा। जिले में कोयला,अवैध शराब,जुआ,नशीली दवाओं सहित मादक पदार्थों की बिक्री का बड़े स्तर पर अवैध कारोबार होता चला आया है। यह सभी अवैध कारोबार बिना संरक्षण प्राप्त किए चलता आया है ऐसा कहना गलत होगा। नए पुलिस अधीक्षक को यह सब कुछ रोकने के लिए सबसे पहले संरक्षण प्रदान करने वालों का नाम पता करना होगा साथ ही उन्हे भी कड़ाई से निर्देशित करना होगा तब जाकर यह सब रुक सकेगा।
नए पुलिस अधीक्षक के आते ही बड़ी चोरी की घटना आई सामने, अब इसे चुनौती मानकर पुलिस को सुलझाना होगा यह मामला
नए पुलिस अधीक्षक के जिले में आते ही बड़ी चोरी की घटना सामने आई है और अब यह पुलिस और नए पुलिस अधीक्षक ने लिए चोरों की तरफ से चुनौती है ऐसा मानकर पुलिस को काम करना होगा। जिले में पूर्व पुलिस अधीक्षक के कार्यकाल में हुई चोरियों की गुत्थी खासकर पटना सहित क्षेत्र में हुई चोरियों की गुत्थी पुलिस सुलझा नहीं पाई है और उसमे यह बड़ा मामला। पुलिस को एक चुनौती मानकर पूरे मामले में काम करना होगा और तब जाकर इस मामले में साथ ही अन्य मामलो में पुलिस को सफलता मिल सकेगी। वैसे चोरी की पिछली किसी भी घटना में सफलता न मिलना कोरिया पुलिस की नाकामी बताने के लिए काफी है क्योंकि एक दो मामलों में सीसीटीवी में चोर की तस्वीर भी कैद हुई है बावजूद इसके चोर पकड़े नहीं गए हैं।


Share

Check Also

रायपुर,@ निगम-मंडल और स्वशासी संस्थाओं को मिलने वाली अतिरिक्त सुविधाओं पर लगी रोक

Share @ वित्त विभाग ने जारी किया आदेश…रायपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। वित्त विभाग ने तमाम …

Leave a Reply