बैकुण्ठपुर@क्या एसडीएम बैकुंठपुर का तबादला जल्द होने वाला है…क्या इसी वजह से पटवारियों को मनचाही पदस्थापना प्रदान की जा रही है?

Share


-रवि सिंह-
बैकुण्ठपुर,14 फरवरी 2024 (घटती-घटना)। बैकुंठपुर अनुविभागीय अधिकारी राजस्व लगता है अब यह संकेत प्राप्त कर चुकी हैं की उनका तबादला जल्द होना है इसलिए वह अनुविभाग के पटवारियों को मनचाही पदस्थापना प्रदान कर रही हैं और लगातार कर रही हैं और हाल फिलहाल में ही उन्होंने कई तबादला सूची जारी कर दी है जिसमे कई पटवारियों को मनचाही पदस्थापना मिल सकी है। हर महीने ही बैकुंठपुर एसडीएम दो से तीन तबादला सूची जारी कर रही हैं और जारी सूची में यह भी देखा जा रहा है की निलंबित कर्मचारियों को भी बहाल किया तो जा रहा है लेकिन उन्हे मनचाही ही पदस्थापना प्रदान की जा रही है। एसडीएम बैकुंठपुर के द्वारा जो तबादला सूची जारी की जा रही है उसके अनुसार पटवारी अब उंगली रखकर पदस्थापना प्राप्त कर रहे हैं, जिन्हे जैसा पटवारी हल्का चाहिए वह प्राप्त कर रहे हैं। कुल मिलाकर पटवारियों को भी कमाई के हिसाब से हल्का चुनने का अधिकार दे दिया गया है और जिसे जैसा हल्का चाहिए वह वैसा प्राप्त कर सकता है बस एस डी एम बैकुंठपुर को मामले में सहमत होना बस है। यह सबकुछ ऐसे ही हो रहा है और इसके पीछे कोई बड़ी बात नहीं है ऐसा नहीं है। शासकीय विभाग में खासकर राजस्व विभाग में तबादला और वह भी किसी अधिकारी के तबादले के समय के तबादले दो मामलो में होते हैं एक नाराजगी की वजह से दूसरा सहमति से जो कैसे मिलती है यह बताना जरूरी नही है।
वैसे एसडीएम बैकुंठपुर जिस तरह लगातार तबादला सूची जारी कर रही हैं उससे स्पष्ट है की मामला नाराजगी वाला नहीं है मामला सहमति वाला है और सहमति क्यों प्रदान वह कर रही हैं यह भी समझा जा सकता है। राजस्व विभाग में सबसे जमीनी स्तर पर जो अमला काम करता है वह पटवारी होता है जिसे अपने हल्का क्षेत्र में प्रतिदिन जाना है और पटवारी कार्यालय में आने वाले भूमि संबंधी मामलों जाति निवास के मामलों का निपटारा करना है लेकिन जैसा वर्तमान समय में देखा जा रहा है की अधिकांश पटवारियों से जनता त्रस्त ही है वेतन भाों से उनका गुजारा नहीं हो पा रहा है ऐसा लोग मानने लगे हैं और वह उनकी मांगों के आगे मजबूर हैं और मांग पूरी कर अपने काम करवाने वह लगभग मानसिक रूप से तैयार हैं जबकि ऐसा होना नहीं चाहिए जिस काम का शासन वेतन प्रदान कर रही है उसके लिए भी किसी बख्शीश की कल्पना या मांग गलत ही कही जाएगी लेकिन जमीनी स्तर पर यही देखने को मिल रहा है की बिना बख्सिस कोई काम संभव नही हो रहा है। अब बक्शीस भी कहां ज्यादा मिल सकता है इसके लिए भी बोली लग रही है और जिसकी बोली सबसे ज्यादा की है उसे ही वह जगह मिल पा रही है।
निलंबित किए गए पटवारी को भी बहाल किए जाने की संभावना,जल्द मिल सकता है बढि़या पदस्थापना
एसडीएम बैकुंठपुर अब उस पटवारी को भी बहाल करने की तैयारी में हैं जो एक जमीन फर्जीवाड़े मामले में निलंबित है वहीं उसे मनचाही ही पदस्थापना मिलेगी यह भी तय है। पटवारी जिस मामले में निलंबित किया गया था उसी मामले में तत्कालीन तहसीलदार भी निलंबित किए गए थे जो छोटे झाड़ जंगल मद की भूमि के हस्तांतरण से जुड़ा विषय था जिसे हस्तांतरण नहीं किया जाना था नियमानुसार लेकिन हस्तांतरण कर दिया गया था। वैसे एसडीएम बैकुंठपुर अब उन सभी मामलों के निपटारे में लगी हुई हैं जो लंबित हैं जिसमे कोई न कोई लाभ किसी को मिल सकता है। कुल मिलाकर जाने से पहले बहुत कुछ पुराना निपटेगा यह तय नजर आ रहा है।


Share

Check Also

रायपुर,@ निगम-मंडल और स्वशासी संस्थाओं को मिलने वाली अतिरिक्त सुविधाओं पर लगी रोक

Share @ वित्त विभाग ने जारी किया आदेश…रायपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। वित्त विभाग ने तमाम …

Leave a Reply