प्रतापपुर@आखिरकार वजह क्या है थी कि युवक को आत्महत्या करने पर मजबूर होना पड़ा?

Share

-सोनू कश्यप-
प्रतापपुर,12 फरवरी 2024 (घटती-घटना)। युवक की आत्महत्या के बाद जरही में बवाल हो गया और शव के साथ परिजनों और स्थानीय लोगों ने बनारस मार्ग में चौक के पास डेढ़ घंटे से ज्यादा चक्का जाम कर दिया। मृतक ने आत्महत्या से पहले कई सोशल साइट्स पर चार लोगों के नाम लिखे थे और उनकी गिरफ्तारी की मांग को लेकर ही परिजन अड़े थे। इससे पहले घटनास्थल के पास से भी शव को पुलिस के उठाने नहीं दिया गया था।शव के पास मां पिता सहित परिवार के लोग बिलखते नजर आ रहे थे,पूरे जरही में मातम का माहौल था।
मृतक बिट्टू गुप्ता जरही में कपड़े की दुकान का संचालक था और प्रतिष्ठित व्यवसायी तुलसी गुप्ता का छोटा बेटा व प्रतापपुर में क्लिनिक चलाने वाले डॉक्टर शुभम गुप्ता का भाई था। रोज की तरह वह आज सोमवार की सुबह धार बजे करीब मॉर्निंग वॉक में गया था,दो घंटे तक जब वह वापस नहीं आया तो घर के लोगों ने उसके बारे में पता करना शुरू कर दिया था। इस बीच किसी ने मृतक द्वारा फेसबुक सहित अन्य सोशल अकाउंट में बगल की दुकान में लगी आग से संबंधित सुबह चार बजे के कराई किए गए पोस्ट की जानकारी दी। इसके बाद घर वालों की बेचैनी बढ़ गई और बेटे की खोजबीन और एक कर दी।कुछ देर बाद जरही में डुमरिया बांध के पास उसकी स्कूटी कपड़े होने की जानकारी मिली। इसके बाद वहां अफरा-तफरी मच गई और जानकारी पुलिस को दी गई। भटगांव पुलिस मौके पर पहुंची और फिर स्थानीय तैराकों की मदद से शव को बाहर निकलवाया। बिट्टू की मौत और शव बांध से बाहर निकलने के बाद परिजनों और स्थानीय लोगों में आक्रोश बढ़ गया। पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए ले जाना चाहा लेकिन उपस्थित लोगों ने मना कर दिया। उनका कहना था कि जो उसकी मौत के जिम्मेदार हैं पहले उनके खिलाफ एफआइआर दर्ज करने के साथ गिरफ्तार करने की मांग कर रहे थे। वहां की स्थिति की जानकारी के बाद एसडीएम प्रतापपुर दीपिका नेताम मौके पर पहुंच गई थीं।परिजनों को जब लगा कि पुलिस जिम्मेदार लोगों के खिलाफ तत्काल कार्यवाही नहीं कर रही है तो वे शव को जरही चौक ले जाने लगे। पुलिस ने उन्हें समझाने और रोकने का प्रयास किया लेकिन वे नहीं माने और जरही चौक में दोपहर बारह बजे करीब शव को सड़क में रख चक्का जाम शुरू कर दिया।
18 फरवरी को होने वाली थी मृतक की शादी,शादी पहले ही छाया मातम
गुरुवार की रात को मृतक बिट्टू गुप्ता की दुकान से लगी कपड़े की दुकान हिमांशु गारमेंट में आग लग गई थी और इसके संचालक राजू गुप्ता ने पुलिस को दी शिकायत में बिट्टू गुप्ता पर शंका जाहिर की थी। चक्का जाम के दौरान मृतक के भाई ने बताया कि राजू गुप्ता की शिकायत के बाद पुलिस ने अपनी जांच की,डॉग स्मयड भी बुलाया था लेकिन कहीं ऐसी बात नहीं आई थी कि मेरे भाई ने दुकान में आग लगाई। रविवार की रात को भटगांव पुलिस ने उसे बयान के लिए बुलाया था। मृतक के पिता ने बताया कि बिट्टू की शादी अगले सप्ताह 18 फरवरी को होने वाली थी। घर में खुशी का माहौल था और लगभग सभी तैयारियां हो चुकी थीं।इतना ही नहीं कल रात को बिट्टू ने अपने हाथ से शादी के कार्ड भी लिखे थे जो मेहमानों को दिए जाने थे।रोते हुए उन्होंने कहा कि लेकिन सब खत्म हो गया और किसको पता था कि जिसे दुल्हा बनाने की तैयारी चल रही है उसकी अर्थी उठानी पड़ेगी।
एडिशनल एसपी ने दी समझाईश
इस बीच एडिशनल एसपी सूरजपुर शोभराज अग्रवाल भी मौके पर पहुंच गए और अपने स्तर पर समझाने का प्रयास किया। उन्होंने कहा कि पहले पोस्टमार्टम होने दीजिए और इसके बाद नियमानुसार कार्यवाही की जायेगी,विश्वास रखिए पुलिस आपके साथ है। किसी भी तरह के आश्वासन पर परिजन मानने को तैयार नहीं हुए और इस बात पर अड़े रहे कि एफआईआर दर्ज के साथ गिरफ्तारी हो। अंत में पुलिस चारों के खिलाफ एफआइआर दर्ज करने के लिए तैयार हुई और सबको यह जानकारी दी गई कि चारों को गिरफ्तार कर लिया गया है,परिजनों ने उनकी गिरफ्तारी की पुष्टि की और फिर चक्का समाप्त कर शव के पोस्टमार्टम के लिए तैयार हुए।दोपहर में दो बजे करीब पुलिस अधिकारियों की निगरानी में चिकित्सकों की टीम ने पोस्टमार्टम किया और शाम को मुक्तिधाम में गमगीन माहौल में अंतिम संस्कार किया गया
चार लोगों को किया गया गिरफ्तार
सोशल मीडिया पर किए पोस्ट के आधार पर भटगांव पुलिस ने चार लोगों को गिरफ्तार किया जिनमें पति-पत्नी राजू गुप्ता,रेखा गुप्ता,उमेश गुप्ता और चंदकी गुप्ता शामिल हैं। पुलिस ने जब इनके गिरफ्तारी की जानकारी दी तो परिवार के लोगों ने थाना में जाकर इस बात की पुष्टि की कि वाकई गिरफ्तारी हो हो गई है। सुरक्षा की दृष्टि से चारों को जरही से दूर चेंद्रा चौकी में रखा गया था। इनके खिलाफ विभिन्न धाराओं में अपराधिक प्रकरण दर्ज किया गया है। दूसरी तरफ परिजनों ने पांच अन्य लोगों के नाम भी बताए हैं जो बिट्टू पर दबाव बना रहे थे,पुलिस ने विवेचना के बाद अन्य लोगों को भी आरोपी बनाने की बात कही है।


Share

Check Also

रायपुर,@ निगम-मंडल और स्वशासी संस्थाओं को मिलने वाली अतिरिक्त सुविधाओं पर लगी रोक

Share @ वित्त विभाग ने जारी किया आदेश…रायपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। वित्त विभाग ने तमाम …

Leave a Reply