Breaking News

सूरजपुर,@बजट पर भाजपा व कांग्रेस नेताओं की प्रतिक्रिया

Share


भाजपा ने कहा की छत्तीसगढ़ के सपनों को साकार करने वाला तो कांग्रेस ने हर वर्ग के लिए हताशा का बताया
सूरजपुर, 09 फरवरी 2024 (घटती-घटना)। राज्य सरकार के बजट को लेकर कांग्रेस और भाजपा ने अपनी अलग-अलग प्रतिक्रिया दी है कांग्रेस नेताओं ने कहा है कि यह बजट हर वर्ग के लिए हताशा का है जबकि भाजपा नेताओं ने बजट को छाीसगढ़ के सपनों को साकार करने वाला बताया है ।
ा बजट को लेकर प्रतिक्रिया देते हुए भाजपा जिलाध्यक्ष बाबूलाल अग्रवाल ने कहा यह बजट छाीसगढ़ की महिलाओ,युवाओं,किसानों के भविष्य को संवारने वाला बजट होगा।यह बजट छाीसगढ़ के विकास का एक संकल्प लेकर निश्चित लक्ष्य बता रहा है जिसमे राज्य की जीएसडीपी को 5 साल में दोगुना किया जाना है। श्री अग्रवाल ने कहा यह बजट मोदी की गारंटी को पूरा करने वाला बजट है इस बजट में महतारी वंदन,किसानों को भुगतान, प्रधानमंत्री आवास,जल जीवन मिशन,श्री राम लला दर्शन,मुफ्त इलाज,भूमिहीन कृषि मजदूरों के लिए प्रावधान सहित मोदी की कई गारंटीयों को पूरा करने प्रावधान किया गया है। उन्होंने ने कहा यह बजट हर चुनौती को चुनौती दे रहा है।राज्य की आय बिना किसी पर कर का बोझ डाले 22 प्रतिशत बढ़ाने का लक्ष्य प्रशंसनीय है प्रदेश के हर क्षेत्र हर विभाग हर वर्ग के लिए बजट में प्रावधान किए गए हैं जिससे छाीसगढ़ के लोगो के जीवन में खुशहाली आएगी। यह बजट सही मायने में छाीसगढ़ के विकसित राज्य बनने के सपने को साकार करने के लिए मील का पत्थर साबित होगा।
ा कमेटी के उपाध्यक्ष रामकृष्ण ओझा ने कहा ऋणम कृतवां घृतम पीवेत का बजट है। यह 2 माह में 5 हजार करोड़ का ऋण लेने वाली सरकार के चुनावी वादे झूठे साबित हुये हैं। 500/- का सिलेंडर गायब, महतारी वंदन योजना में 18 से 21 वर्ष आयु की विवाहित महिलाओं से छल, 1 लाख युवाओं को रोजगार पर सरकार मौन। बेरोजगारी भो पर, कालेज आने जाने की यात्रा छुट पर सरकार की चुप्पी बनी हुई है। जीएसटी लगे 7 साल हो गये वेट के पुराने लंबित मामलों पर व्यापारियों को कोई राहत नहीं। औद्योगिक नीति का कोई स्पष्ट रोडमैप नहीं है। कुल मिलाकर पूरे बजट भाषण के दौरान सरकार की आत्ममुग्धता दिखाई देती रही आम आदमी फिर छला गया है।
ा छाीसगढ़ सरकार के पहले बजट पर प्रतिक्रिया देते हुए सूरजपुर जिला पंचायत अध्यक्ष राजकुमारी शिवभजन मरावी ने कहा है कि प्रदेश की विष्णुदेव सरकार और उनके विा मंत्री द्वारा जो बजट पेश किया गया है वह सिर्फ आगामी लोकसभा चुनाव को ध्यान में रखते हुए एक ख्याली पुलाव बजट है उन्होंने कहा कि बजट पूरी तरह निराशाजनक है छाीसगढ़ बजट 2024 पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए जिला पंचायत अध्यक्ष राजकुमारी शिव भजन मरावी ने कहा है कि साय सरकार का पहला बजट 1.47 लाख का हैं लेकिन आम जनता को लॉली पॉप देने जैसा वाला बजट निकला ,अपेक्षा और उम्मीदों के विपरीत घोर निराशाजनक रहा है, इस बजट में युवाओं के रोजगार के दिशा में कोई भी दूरदर्शीता नही दिख रहा है, ना ही महंगाई से निपटने कोई ठोस रणनीति है। बीजेपी ने अपने घोषणापत्र में 1 लाख़ युवाओं को सरकारी नौकरी देने का वादा था, लेकिन बजट में नई नौकरियों के लिए कोई प्रावधान नहीं हैं, उल्टे बेरोजगारी भाा की राशि खा गए। कॉलेज जाने वाले छात्रों से वादा था यात्रा भाा देने का जिसके लिए कोई बजट प्रावधान नहीं है। 500 रुपए में गैस सिलेंडर देने का वादा करने वाले भाजपाई गैस सçसडी के लिए एक रुपए का भी बजट प्रावधान नहीं कर पाए हैं।
ाजिला पंचायत अध्यक्ष मरावी ने कहा है कि बजट प्रतिवर्ष के लिए होता है, लेकिन बीजेपी हमेशा की हसीन सपने 2047 तक का दिखा रही है , मरावी ने कहा है 2014 का ही घोषणा पत्र पूरा नही कर पाई, और साय सरकार मोदी गारंटी की बात करते है ,छाीसगढ़ में प्रस्तुत आज का बजट अभिभाषण पूरी तरह से भाजपा के चुनावी जुमलो की तरह ही था। नक्सलवाद पर सरकार की सिर्फ हिंगे हांकने का काम किया हैं , आम बस्तरियों के लिए इस बजट में कुछ नही मिला हैं प्रदेश की जनता से ज्यादा प्रधान मंत्री को खुश करने के लिए बनाया गया यह बजट निर्रथक है ।
ाजिला कांग्रेस कमेटी महामंत्री जफर हैदर ने कहा है कि आज विा मंत्री द्वारा प्रदेश की साय सरकार का विधानसभा चुनाव के बाद पहला बजट पेश किया गया, इस बजट से प्रदेश की आम जनता, किसान, गरीब, मजदूर, महिला और युवा वर्ग एक उम्मीद और एक आस लेकर बैठा था कि इस बजट में उनके लिए कुछ खास होगा, परंतु हर वर्ग पूरी तरह से हताश और निराश है क्योंकि विा मंत्री ओपी चौधरी द्वारा पेश किए गए इस बजट का पिटारा पूरी तरह खाली किसी के हाथ कुछ भी नहीं लगा। बजट सिर्फ आय और व्यय का यौरा नहीं होता, बल्कि यह वर्तमान सरकार का एक पॉलिसी डॉक्युमेंट होता है, सरकार आने वाले दिनों में प्रदेश की आम जनता के जेब में किस प्रकार पैसा डालने का काम करेगी और उनके हितों के लिए किस प्रकार के निर्णय लेगी एवं योजनाएं बनाएगी इसका स्पष्ट आईना होती है। परंतु साय की सरकार द्वारा पेश किया गया यह बजट पूरी तरह दिशा विहीन, उद्देश्य विहीन, और बिना रोड मैप का बजट है, जिस प्रदेश की आम जनता को कोई फायदा नहीं पहुंचने वाला है जब की विा मंत्री ओपी चौधरी से प्रदेश के शिक्षित युवाओं को बहुत ज्यादा उम्मीदें थी पर उनकी उम्मीदों पर भी पानी फिरता दिखाई दिया।
ा भारतीय जनता पार्टी के पूर्व जिला अध्यक्ष रामकृपाल साहू ने बजट पर अपनी प्रतिक्रिया दी और कहां की विकसित छाीसगढ़ का बजट है। छ.ग. की करोड़ जनता के विकास का बजट मोदी की गारंटी विष्णु देव के सुशासन का बजट है। गांव गरीब किसान महिला युवाओं के एवं छतीसगढ़ के विकास का बजट है। नई सड़क, पुल स्कूल सुधार, हाफ बिजली बिल, त्याच मुक्ट कृषिवटण, 4 साइबर धाना, 100 प्रणाली में सुविधा, दीन दयाल भूमिहीन यौणार प्रदेश वासियों कोई नया टैक्स नहीं, 22 फीसदी इजाफे का प्रदेश की बजट में जीवन के सभी पहलुओं को छूने का प्रयास पहली बार किया गया।
ाभारतीय जनता युवा मोर्चा के जिला मंत्री संस्कार अग्रवाल ने छाीसगढ़ विधानसभा में शुक्रवार को प्रदेश के यशस्वी मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय जी एवं विा मंत्री ओपी चौधरी जी के द्वारा प्रस्तुत किए गए बजट को ऐतिहासिक बताते हुए कहा कि यह युवा सपनों को पंख देने वाला बजट है। यह आने वाले 5 साल में छाीसगढ़ के विकास की दशा और दिशा दोनों ही बदलने वाला बजट है।
ा बजट पर प्रतिक्रिया देते हुए भाजपा के जिला मिडिया प्रभारी शशि तिवारी ने कहा कि यह बजट छाीसगढ़ के विकास को एक नई रफ्तार देगा यह छाीसगढ़ के लोगों के सपनों को साकार करने वाला बजट है । यह बजट केवल राशियों का आवंटन नहीं बल्कि छाीसगढ़ के विकास का एक रोड मैप है जिससे छाीसगढ़ देश के अग्रणी राज्यों में खड़ा हो सकेगा। श्री तिवारी ने कहा छाीसगढ़ के विकास में टेक्नोलॉजी का उपयोग,बच्चो की पढ़ाई के लिए नालंदा परिसर जैसे नए 22 संस्थान,160 आईटीआई का उन्नयन,छाीसगढ़ प्रोद्योगिकी संस्थान, बस्तर वि. वि में नवीन शिक्षणविभाग,सूरजपुर, कोंडागांव, सुकमा , बलरामपुर में जिला शिक्षा व प्रशिक्षण संस्थानों की स्थापना,साइंस सिटी,एस्ट्रो पार्क,जशपुर में एग्रो बिजनेस कॉलेज छाीसगढि़या क्रीड़ा प्रोत्साहन योजना, गोंडी भाषा के प्रोत्साहन हेतु सॉफ्टवेयर निर्माण सहित कई ऐसे प्रावधान बजट में है जो छाीसगढ़ के विकास को तेज गति देंगे।


Share

Check Also

बलरामपुर@पीएम जनमन के तहत लाभान्वित हो रहे है΄ पीवीटीजी जनजातिय समुदायबुनियादी सुविधाए΄ पहु΄च रही घर-घर तक

Share बलरामपुर,11 सितम्बर 2024 (घटती-घटना)। प्रधानम΄त्री जनमन योजना के अ΄तर्गत विशेष पिछड़ी जनजाति समूह के …

Leave a Reply