अंबिकापुर@छत्तीसगढ़ बजट को लेकर भाजपा कांग्रेस ने दी अपनी प्रतिक्रिया

Share

  • अंबिकापुर, 09 फरवरी 2024 (घटती-घटना)। पूर्व उप मुख्यमंत्री ने कहा कि नये विामंत्री का पहला बजट है। नकारात्मक टिप्पणी नहीं करुंगा। बजट के अनुसार आय में 22 प्रतिशत वृद्धि का लक्ष्य रखा गया है। जो काफी महत्वकांक्षी है। अगर लक्ष्य प्राप्त होता है तो उसका स्वागत है। मैं एक वर्ष का अवसर नये विा मंत्री को देना चाहूंगा। बजट घाटा 2.9 प्रतिशत है एवं लोन की राशि को सीएसडीपी के तहत 18 प्रतिशत के दायरे में रखा गया है, जो पूर्व सरकार की नितियों के अनुसार है। पंचायत विभाग को 70 प्रतिशत अधिक बजट दिया गया है जो कि स्वागतयोग्य है। स्वास्थ्य विभाग एवं स्वास्थ्य शिक्षा विभाग को आबंटित कुल राशि 10215 करोड़ है जो कि पिछले बजट में आबंटित राशि से तो अधिक है किंतु प्रतिशत के ऑंकड़ों में यह पिछले बजट से कम है। स्वास्थ्य के मद में कुल बजट का मात्र 6.92 प्रतिशत राशि प्रावधान किया है जो कि जरुरत के मुताबिक नहीं है। करोड एवं 776 करोड की राशि का प्रावधान पिछले सरकार के कामो को आगे ले जाने का प्रयास है, किंतु अम्बिकापुर मेडिकल कॉलेज के लिये बजट में मात्र 50 करोड का प्रावधान ही रखा गया है। अम्बिकापुर मेडिकल कॉलेज के लिये 109 करोड़ के राशि की एकमुश्त आवश्यकता है ताकि अम्बिकापुर मेडिकल कॉलेज अस्पाताल को प्रारंभ किया जा सके। पिछले बजट में 4 नये मेडिकल कॉलेज के लिये भी प्रावधान किया गया था। किंतु इस बजट में उन मेडिकल कॉलेजों को कोई बजट आबंटित नहीं है। मै सरकार से अनुरोध करुंगा कि अगामी अनूपूरक बजट में अम्बिकापुर मेडिकल कॉलेज के लिये शेष राशि सहित 4 घोषित मेडिकल कॉलेजों के लिये भीे प्रावधान कर इन्हें शीघ्र पूर्ण कराया जाये बजट में अम्बिकापुर में स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स के लिये भी एक पैसे का प्रावधान नहीं दिखता, जिसकी घोषणा पिछले सरकार के द्वारा की गयी थी। बजट में सरकारी कर्मचारियों के लिये कुछभी नहीं है।
  • छत्तीसगढ़ का बजट ऐतिहासीक : आलोक दुबे
  • ना ही कोई नया कर और ना ही टेक्स में कोई वृद्धि किया गया है। नगरीय निकाय के लिये १०० करोड़ विशेष कर स्लम एरिया के लिये ३०० करोड़ इससे शहरो की स्थिती सुधरेगी,छ0ग0 आर्थिक सलाहकार का गठन स्वागत योग्य अब परिक्षायों और सरकारी भर्तियों में सीबीआई जांच इससे कसावट आयेगी,भ्रष्टाचार रूकेगा। गांव-गांव घर-घर जल पहुंचाने के लिये जल जीवन मिशन के लिये बजट में ४५०० करोड़ की व्यवस्था स्वागत योग्य है इससे सभी गावों में शुद्ध पेयजल मिलेगा।
  • छाीसगढ़ के नींव का पहला बजट : शुभम अग्रवाल
  • व्यापारी संगठन कैट के प्रदेश मंत्री,भाजपा मंडल कोषाध्यक्ष व अग्रवाल सभा के उपाध्यक्ष शुभम अग्रवाल ने बजट पर कहा कि अमृतकाल के रूप में पेश किया गया इस सरकार का पहला बजट नए छाीसगढ़ के नींव का बजट है।बजट गरीब, युवा, महिला, किसान की समृद्धि व विकास को प्रोत्साहित करने एवं राज्य के युवाओं के लिए रोजगार व आजीविका को बढ़ावा देने पर केंद्रित है।बजट ‘मोदी की गारंटी’ के तहत वादों को पूरा करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।राज्य की जीडीपी को दोगुना करने का लक्ष्य भी स्वागत योग्य है।बजट में सभी वर्गों के साथ साथ अंतिम व्यक्ति के समग्र विकास का ध्यान रखा गया है।रामलला के दर्शन से लेकर व्यक्ति हेतु बहुउपयोगी स्वास्थ्य, शिक्षा, जल, संस्कृति, सडक¸, मकान व आमदनी को भी ध्यान में रखकर बजट पेश किया गया है जिससे छाीसगढ़ नए छाीसगढ़ की ओर बढ़ते दिखाई दे रहा है।
  • सभी वर्ग के लोगों को विशेष ध्यानःआकाश गुप्ता
  • छाीसगढ़ सरकार द्वारा 2024 के लिए बजट पेश किया गया इस बजट में सभी वर्ग के लोगों को विशेष ध्यान दिया गया है मैं इस बजट का स्वागत करता हूं और विष्णु देव सरकार को धन्यवाद देता हूं कि बजट में किसान, युवा, महिला, के लिए अलग से बजट में व्यवस्था किया है जो स्वागत योग है और इस बजट में किसानों के उन्नत के लिए 10000 करोड़ का बजट रखा है जो कि छाीसगढ़ के इतिहास में सबसे बड़ा बजट है बजट में सरगुजा संभाग का विशेष ध्यान दिया गया है इसके लिए पूरे सरगुजा बाकियों की तरफ से मैं छाीसगढ़ सरकार को धन्यवाद देना चाहता हूं जिन्होंने अंबिकापुर के मेडिकल कॉलेज को एम्स के तर्ज पर विकसित करने की घोषणा की जो संभाग के नागरिकों लिए बहुत ही लाभदायक साबित होगा।
  • सरगुजा को मजबूत करने वाला बजट : विनोद हर्ष
  • राजकीय खजाना खाली होने के उपरांत भी सभी क्षेत्रों में इतनी बड़ी राशि का प्रावधान व 5 वर्षों में जीडीपी को दुगना करने का लक्ष्य मुख्यमंत्री व विा मंत्री की प्रबंधन दूरदर्शिता का प्रमाण है। आर्थिक विकास की दृष्टि से सरगुजा को मजबूत करने के संकल्प का बजट में विशेष उल्लेख सरगुजा वासियों के लिए सुखद निर्णय है। जिला चिकित्सालय व मेडिकल कॉलेज अंबिकापुर को एम्स के स्तर की स्वास्थ्य सुविधा प्रदान करने की दृष्टि से 50 करोड़ रुपए का प्रावधान कृषि संवर्धन की दृष्टि से कृषि यंत्री कार्यालय का प्रावधान सहित सिंचाई आधारभूत संरचना पर्यटन विद्युत सौर ऊर्जा शिक्षा व अन्य कल्याणकारी योजनाओं के क्षेत्र में बजट द्वारा किए गए प्रावधान भविष्य में एक विकसित व कल्याणकारी छाीसगढ़ की रूपरेखा को प्रस्तुत करता है।
  • प्रदेश की जनता के विश्वास को पूर्ण करने वाला बजट : राजेश अग्रवाल
  • विधान सभा अंबिकापुर के विधायक राजेश अग्रवाल ने प्रदेश सरकार की बजट को छाीसगढ़ के चौमुखी विकास के लिए बेहतर बजट कहा है। उन्होंने कहा कि इस बजट में सभी पहलु को शामिल किया गया है तथा शिक्षा, स्वास्थ्य, बुनियादी, पेयजल अधोसंरचना सहित समाज के अंतिम व्यक्ति तक चिंता पर बल दी गई है। उन्होंने कहा कि सरगुजा से लेकर बस्तर सहित पूरे छाीसगढ़ के संपूर्ण विकास की दस्तावेज का प्रस्तुतिकरण विधानसभा के पटल में रखा गया है। हम अपने प्रदेशवासियों को भरोसा दिलाते हैं कि विकास के माध्यम से हर क्षेत्र में तस्वीर व तकदीर बदलेंगे।
  • आगे उन्होंने कहा कि सरकार के पहले बजट में सरगुजा संभाग को कई बड़ी सौगातें मिली है अंबिकापुर मेडिकल कॉलेज को एम्स के रूप में विकसित करने के लिए 50 करोड रुपए की स्वीकृति प्रदान की गई है अंबिकापुर में सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल बनेंगे।
  • बजट पर चर्चा करते हुए उन्होंने बताया कि अंबिकापुर के दरिमा में तैयार मां महामाया एयरपोर्ट के लिए बजट में राशि का प्रावधान किया गया है, एयरपोर्ट का विस्तार कार्य पूर्ण हो चुका है और अभी लाइसेंसिंग प्रक्रिया जारी है, और शीघ्र ही एयरपोर्ट से उड़ान शुरू हो जाने की उम्मीद है।
  • मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय के निर्देशन में तैयार व विा मंत्री ओपी चौधरी ने बजट को प्रखरता से प्रस्तुत किया है। इसके लिए राजेश अग्रवाल ने आभार व्यक्त किया है।
  • देश के अग्रणी राज्यों में स्थान दिलाएगा यह बजट : ललन प्रताप सिंह
  • भाजपा सरगुजा जिला अध्यक्ष ललन प्रताप सिंह ने बजट पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि यह बजट छाीसगढ़ के विकास को एक नई ऊंचाई तक ले जायेगा। यह बजट छाीसगढ़वासियो के सपनों को साकार करने वाला बजट है, यह बजट केवल राशियों का आवंटन नहीं बल्कि छाीसगढ़ के विकास का एक रोड मैप है जो छाीसगढ़ को देश के अग्रणी राज्यों में स्थान दिलाएगा। आगे उन्होंने कहा कि बजट में प्रदेश के सभी वर्गों का विकास समाहित है, जिसमे सरगुजा को कई बड़ी सौगातें मिली है, अंबिकापुर मेडिकल कॉलेज को एम्स की तर्ज पर विकसित करने की स्वीकृति, सुपर स्पेशलिटी अस्पताल, चिरमिरी नागपुर हॉट रेल लाइन की स्वीकृति, अंबिकापुर एयरपोर्ट के विकास के लिए राशि का प्रावधान भी शामिल है। उन्होंने उच्च स्तर के बजट के लिए मुख्यमंत्री और विामंत्री के प्रति आभार व्यक्त किया है।
  • छाीसगढ़ में सुशासन के सूर्योदय को चरितार्थ करता बजट : अखिलेश सोनी
  • छाीसगढ़ में सुशासन के सूर्योदय को चरितार्थ करता बजट यह है। छाीसगढ़ के विकास को एक नई रफ्तार देगा यह छाीसगढ़ के लोगों के सपनों को साकार करने वाला बजट है। यह बजट केवल राशियों का आवंटन नहीं बल्कि छाीसगढ़ के विकास का एक रोड मैप है जिससे छाीसगढ़ देश के अग्रणी राज्यों में खड़ा हो सकेगा। सोनी ने कहा छाीसगढ़ के विकास में टेक्नोलॉजी का उपयोग, बच्चों की पढ़ाई के लिए नालंदा परिसर जैसे नए 22 संस्थान, 160 आईटीआई का उन्नयन, छाीसगढ़ प्रोद्योगिकी संस्थान, बस्तर विवि में नवीन शिक्षण विभाग, सूरजपुर, गरियाबंद, कोंडागांव, सुकमा , बलरामपुर में जिला शिक्षा व प्रशिक्षण संस्थानों की स्थापना।
  • छाीसगढ़ के विकास के लिए नीव का पत्थर है यह बजट : विश्व विजय सिंह तोमर
  • विश्व विजय सिंह तोमर जिलाध्यक्ष, भारतीय जनता युवा मोर्चा, सरगुजा ने कहा कि राज्य की भाजपा सरकार का पहला बजट छाीसगढ़ के विकास के लिए नीव का पत्थर साबित होगा। युवाओं के सुनहरे भविष्य को गढऩे की तैयारी है।
  • शिक्षा, स्वास्थ्य, कृषि एवं रोजगार के ऊपर विशेष ध्यान दिया गया है। देश के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी की गारंटी को पूरा करने वाला यह बजट होगा। सरगुजा संभाग में विभिन्न कार्यों के लिए भरपूर जगह मिली है। मेडिकल कॉलेज अस्पताल को एम्स की तर्ज पर सुपर स्पेशलिटी बनाने के लिए किया गया प्रावधान स्वागत योग्य है।
  • प्रदेश का बजट झूठ का पुलिंदा : विष्णु सिंह देव
  • सचिव प्रदेश युवा कांग्रेस, विष्णु सिंह देव ने कहा है कि यह बजट काफी निराशजनक है। मोदी की गारंटी के घोषणा पत्र में 2 वर्षों के भीतर एक लाख पदों की भर्ती की बात कही गई थी 500 रुपए में सिलेंडर देने की बात कही गई थी, किसानों के लिए हर लॉक में कोल्ड स्टोरेज स्थापित करने की बात कही गई थी, छात्रों के आवागमन के लिए डीबीटी के मध्यम से मासिक ट्रेवल अनाउंस की बात कही गई थी परंतु बजट में इन सब के लिए कोई प्रावधान नहीं है। किसान, युवाओं, बेरोजगारों ,छात्रों एवं महिलाओं को ठगने के लिए भाजपा ने बजट नहीं ठगत प्रस्तुत किया है।
  • जन हितैसी बजटः जिला मंत्री संजीव सेठ
  • भाजपा ओबीसी मोर्चा सरगुजा जिला मंत्री ने छाीसगढ़ सरकार द्वारा प्रस्तुत बजट 2024 को जन हितकारी बजट बताया और कहा की हाथी मानव द्वंद से बचाव के लिए रैपिड रिस्पांस टीम के लिए 20 करोड़ का प्रावधान सरगुजा संभाग के लिए सौगात है
  • और पूरे छाीसगढ़ के लिए शानदार ऐतिहासिक बजट है जिसमें जनहित में मुख्य प्रावधान को माना जा रहा है।
  • प्रत्येक परिवारों को प्रतिवर्ष रू.10000 की आर्थिक सहायता दी जाएगी। 500 करोड़ का प्रावधान।
  • अटल श्रम शक्ति योजना के लिए 123 करोड रुपए का बजट प्रावधान।
  • श्रमेव जयते पोर्टल के विकास के लिए 2 करोड रुपए प्रावधान।
  • 5 सालों में जीडीपी 10 लाख करोड़ तक पहुंचाने का टारगेट, इसके लिए 10 पिलर्स का निर्धारण किया गया है।
  • जीडीपी में अभी भी सेवा क्षेत्रों का योगदान 31′ है इसे बढ़ाने पर जोर ऑनलाइन माध्यम से सरकार के राजस्व में ऐतिहासिक वृद्धि करने का फोकस विभिन्न विभागों को तकनीकी समृद्ध करने के लिए 266 करोड़ का प्रावधान।
  • पूंजीगत व्यय में गत वर्ष की तुलना में 20 प्रतिशत वृद्धि। 20 प्रतिशत कैपेक्स वृद्धि का लक्ष्य।
  • प्राकृतिक संसाधनों के लाभ का समान वितरण आमजनों के हित में।
  • शुद्ध पेयजल उपलध कराने के लिए 5000 करोड़ से अधिक का प्रावधान ई-कोर्ट के लिए 596 पदों का सृजन अमृत मिशन योजना के लिए 796 करोड रुपए का प्रावधान
  • छाीसगढि़या क्रीड़ा प्रोत्साहन योजना के लिए 20 करोड़ प्रावधान।
  • छाीसगढ़ युवा रत्न सम्मान के लिए 1 करोड़ 50 लाख।
  • कुल मिलाकर बहुत ही अच्छा जनहितकारी बजट है।
  • छाीसगढ़ के जनता के साथ छलावा: नीति सिंहदेव
  • कांग्रेस नेत्री नीति सिंहदेव ने कहा कि यह बजट छाीसगढ़ के जनता के साथ छलावा है। जनता जनार्दन है सब देख रही है, राम राज्य की कल्पना करने वाले लोग राम पथ गमन मार्ग के लिए बजट में कोई प्रावधान नहीं किया गया है। ओडग़ी-बिहारपुर मार्ग में ग्राम बसनरा के पास रोड़ किनारे पहाड़ की चट्टान में माता सीता के हाथों का लिखा संदेश है, जिसे सीता लेखनी बोला जाता है। संरक्षण के लिए बजट में कोई प्रावधान नहीं किया गया है। वहीं पर लक्ष्मण पांव का निशान है। उसके संरक्षण के लिए भी कोई प्रावधान नहीं किया गया है। युवा वर्ग के लिए भी बजट में कोई खास प्रावधान नहीं है, अम्बिकापुर में सिम्स अस्पताल स्थापना के लिए भी घोषणा नहीं हुई।

Share

Check Also

रायपुर,@ निगम-मंडल और स्वशासी संस्थाओं को मिलने वाली अतिरिक्त सुविधाओं पर लगी रोक

Share @ वित्त विभाग ने जारी किया आदेश…रायपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। वित्त विभाग ने तमाम …

Leave a Reply