सूरजपुर@घटती-घटना खबर का बड़ा असर सूरजपुर पुलिस की अंतरराज्यीय जुआ फड़ के खिलाफ बड़ी कार्यवाही…42 जुआड़ी चढ़े पुलिस के हत्थे।

Share

-ओंकार पांडेय-
सूरजपुर 04 फरवरी 2024 (घटती-घटना)। अंततः एक बार और घटती-घटना की खबर का असर देखने को मिला है और एक बड़े अंतरराज्यीय जुआ फड़ पर कार्यवाही हुई है जिस मामले में घटती-घटना ने प्रमुखता से खबर प्रकाशित करते हुए मामले को पुलिस विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों के संज्ञान में लाने का काम किया था। विगत दो माह से भी लंबे समय से चल रहे अंतरराज्यीय जुआ फड़ को स्थानीय पुलिस का संरक्षण प्राप्त हो रहा था यह भी घटती घटना ने अपनी खबर में प्रकाशित किया था और जो कार्यवाही जुआ फड़ पर हुई है उसको देखते हुए कहा जा सकता है की खबर कितनी सही थी, क्योंकि स्थानीय पुलिस ही सहयोगी थी ऐसा सूत्रों से मिली जानकारी अनुसार घटती घटना ने प्रकाशित किया था और कार्यवाही में भी स्थानीय पुलिस को शामिल न किया जाना और बिना उन्हे सूचना दिए ही पुलिस कप्तान के नेतृत्व में अन्य पुलिस थानों की पुलिस के माध्यम से कार्यवाही कराना यह साबित करता है की स्थानीय पुलिस के संज्ञान में यदि कार्यवाही की बात आई होती यह कार्यवाही संभव नहीं हो पाती। अंतरराज्यीय जुआ फड़ सूरजपुर जिले के बसदेई पुलिस चौकी अंतर्गत शिवप्रसाद नगर में संचालित हो रहा था जहां कई जिलों सहित कई प्रदेशों के भी जुआड़ी जुआ खेलने पहुंच रहे थे। बसदेई पुलिस चौकी अंतर्गत शिवप्रसाद नगर के पेट्रोल पम्प के यह जुआ फड़ संचालित हो रहा था वहीं 3 और 4 फरवरी की रात अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक शोभराज अग्रवाल,सहित सूरजपुर कोतवाली थाना प्रभारी विमलेश दुबे, विश्रामपुर थाना प्रभारी अलरिक लकड़ा के नेतृत्व में जब पुलिस दल जुआ फड़ पर छापा मारने पहुंचा तो एक साथ 42 जुआड़ी पुलिस दल के हत्थे चढ़ गए। जुआड़ी जो स्थानीय पुलिस के भरोसे निश्चिंत होकर हार जीत का बड़ा बड़ा दांव लगा रहे थे उनसे एक ही बार में पुलिस ने 6 लाख 51 हजार रुपए जब्त कर लिए। जुआड़ीयों से 42 नग मोबाइल फोन साथ ही 3 नग कार वहीं 8 सेट तशपत्ती जब्त किया गया। जिनके विरुद्ध अपराध क्रमांक 84/24 छ.ग. जुआ प्रतिषेध अधिनियम की धारा 4, 5 तहत कार्यवाही किया गया।
मिलीजानकारी के अनुसार 3-4 फरवरी 2024 की दरम्यिनी रात्रि में थाना सूरजपुर को मुखबीर से सूचना मिला कि ग्राम शिवप्रसादनगर स्थित पेट्रोल पम्प के पास कुछ जुआड़ी हार जीत का दाव लगाकर जुआ खेल रहे है। इस सूचना से पुलिस अधीक्षक आई कल्याण एलिसेला को अवगत कराने पर उन्होंने अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक शोभराज अग्रवाल के नेतृत्व में थाना सूरजपुर व विश्रामपुर की पुलिस टीम गठित कर कार्यवाही के लिए रवाना किया। पुलिस की संयुक्त टीम के द्वारा ग्राम शिवप्रसादनगर स्थित पेट्रोल पम्प के पास घेराबंदी कर 42 जुआडि़यों को हारजीत का दाव लगाकर जुआ खेलते रंगे हाथों पकड़ा। पुलिस की इस कार्यवाही में अंतरजिला के जुआडि़यों को पकड़ने में सफलता हाथ लगी है। कार्यवाही प्रधान आरक्षक मोहम्मद तालिब शेख, जयप्रकाश तिवारी, राहुल गुप्ता,आरक्षक लक्ष्मी नारायण मिर्रे,अखिलेश पाण्डेय, प्रमोद सिंह, समेश्वर, संजीव राजवाड़े व शैलेन्द्र सिंह सक्रिय रहे।
खबरों पर संज्ञान लेकर पुलिस कप्तान ने जाहिर किया,अपराध से जुड़ी खबरें सच के करीब होती हैं…
पुलिस अधीक्षक सूरजपुर ने घटती-घटना की खबर पर संज्ञान लेकर शिवप्रसाद नगर के अंतरराज्जीय जुआ फड़ पर कार्यवाही करवाई हुई और बड़ी एक सफलता उनके हांथ लगी। पुलिस अधिक्षक ने अखबार के माध्यम से यह जाना की कैसे पुलिस के संरक्षण में जुआ फड़ संचालित है जिसके बाद उन्होंने जुआ फड़ पर कार्यवाही के दौरान स्थानीय पुलिस को कार्यवाही की भनक भी नहीं लगने दी और बड़ी कार्यवाही संभव हुई। कहा जा सकता है की अखबार में यदि किसी अपराध से संबंधित कोई खबर प्रकाशित की जाती है पुलिस के संज्ञान में मामले को लाने के लिए प्रकाशन होता है साथ ही वह सत्य खबर होता है और जिसका परिणाम सामने है शिवप्रसाद नगर जुआ फड़ पर जब्त की गई रकम और साथ ही 42 जुआड़ी।
आरोपीगण
(1) सुनील शिवहरे निवासी लक्ष्मीपुर अम्बिकापुर (2) निर्मल सिंह ग्राम गंगोटी बसदेई (3) महेन्द्र साहू ग्राम सोनपुर बसदेई (4) हसनैन रजा ग्राम भवराही बसदेई (5) शिवकुमार सिंह ग्राम तिलसिवांपारा भटगांव (6) श्याम सुन्दर गुप्ता ग्राम जरही भटगांव (7) डलेश्वर राजवाड़े ग्राम सलका भटगांव (8) राजेश्वर प्रसाद साहू ग्राम बड़सरा झिलमिली (9) सुरेश कुशवाहा ग्राम पर्री सूरजपुर (10) दीपक सिंह ग्राम पर्री सूरजपुर (11) तुलेश्वर राम गाम जरहाडीह रघुनाथपुर (12) शिवकुमार विश्वकर्मा ग्राम सलका भटगांव (13) सत्येन्द्र सिदार ग्राम सलका, उदयपुर (14) नीरज जायसवाल ग्राम सलका, उदयपुर (15) कमलेश साहू ग्राम सरना, रघुनाथनगर (16) रामप्रसाद राजवाड़े ग्राम गजाधरपुर लटोरी (17) विपिन हलधर ग्राम सरगवां अम्बिकापुर (18) ठाकुर राजवाड़े ग्राम बतरा विश्रामपुर (19) सावन अग्रवाल ग्राम सरगवां उदयपुर (20) आकाश जायसवाल बौरीपारा अम्बिकापुर (21) राजू तांडिया ग्राम शिवप्रसादनगर बसदेई (22) अमित कुजूर ग्राम गंगापुर खुर्द अम्बिकापुर (23) बिकुल सोनी, मायापुर अम्बिकापुर (24) नरेश मुंडा अम्बिकापुर (25) तनवीर आलम ग्राम लटोरी (26) मुनेश्वर साहू मणीपुर अम्बिकापुर (27) आलोक पैंकरा, दर्रीपारा अम्बिकापुर (28) खुर्शीद आलम ग्राम करवां लटोरी (29) राहुल सिंह, अम्बिकापुर (30) नंदूलाल पैंकरा ग्राम मोहली झिलमिली (31) सुजीत गुप्ता, मणीपुर अम्बिकापुर (32) आलम खान ग्राम डांडगांव उदयपुर (33) राजू सिंह ग्राम डांडगांव उदयपुर (34) अजय तिर्की अम्बिकापुर (35) साजिद अंसारी ग्राम बटवाही लुण्ड्रा (36) मोहम्मद ताहिर ग्राम भवराही बसदेई (37) जय प्रकाश साहू ग्राम बड़सरा झिलमिली (38) अविनाश एक्का, गांधीनगर अम्बिकापुर (39) हदीश अंसारी ग्राम सोनपुर बसदेई (40) सुशील साहू ग्राम बड़सरा झिलमिली (41) प्रीतम दुबे ग्राम बड़सरा झिलमिली (42) विकास मिंज ग्राम भकुरा, अम्बिकापुर
स्थानीय पुलिस की संलिप्तता की बात सच हुई साबित,बाहर की पुलिस टीम से पुलिस कप्तान के करवाई कार्यवाही
बसदेई पुलिस चौकी अंतर्गत शिवप्रसाद नगर में संचालित अंतरराज्यीय जुआ फड़ स्थानीय पुलिस के संरक्षण में चल रहा है ऐसा घटती-घटना ने सूत्रों के हवाले से खबर का प्रकाशन किया था। शिवप्रसाद नगर के जुआ फड़ पर जो पुलिसिया कार्यवाही हुई उसको देखने के बाद यह बात स्पष्ट भी होती है की स्थानीय पुलिस का जुआ फड़ को संरक्षण मिलता था तभी सूरजपुर जिले के पुलिस अधीक्षक ने जुआ फड़ पर कार्यवाही के लिए अलग टीम गठित की जिसमे बसदेई पुलिस चौकी का कोई पुलिसकर्मी शामिल नहीं किया गया। टीम में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सहित सूरजपुर कोतवाली प्रभारी साथ ही विश्रामपुर थाना प्रभारी सहित इन्ही पुलिस थानों के पुलिसकर्मी शामिल रहे जिससे कार्यवाही में बड़ी रकम और 42 जुआड़ी पकड़े गए। कुल मिलाकर बसदेई पुलिस चौकी के पदस्थ प्रभारी सहित अन्य किसी पुलिस कर्मी को कार्यवाही की भनक नहीं लगी जिससे कार्यवाही संभव और सफल हुई जुआड़ी और बड़ी रकम जब्त हुई। माना जा रहा है की बसदेई पुलिस चौकी में पदस्थ किसी भी पुलिस कर्मी को यदि भनक भी लगती कार्यवाही की कार्यवाही सफल नहीं साबित होती।
एक पुलिसकर्मी के नाम पर रखा जाता था वसूली डिब्बा,संरक्षण के नाम पर पुलिस को मिलता था हिस्सा
जैसा की घटती-घटना ने पहले ही अवगत कराया था की बसदेई पुलिस चौकी अंतर्गत आने वाले शिवप्रसाद नगर में अंतरराज्जीय जुआ फड़ संचालित हो रहा है और जहां प्रतिदिन लाखों का जीत हार का दांव लग रहा है और जो 3 और 4 फरवरी की रात हुई कार्यवाही के बाद सत्य बात साबित हुई लाखों रुपए और 42 जुआड़ी इस दौरान पकड़े गए। जैसा की पहले ही अवगत कराया गया था की यह जुआ फड़ बसदेई पुलिस चौकी के संरक्षण में संचालित हो रहा था जैसा की सूत्रों का दावा था। जुआ फड़ से पुलिस का बकायदा हिस्सा निकलता था जिसके लिए एक डिब्बा रखा जाता था जो एक पुलिसकर्मी के नाम का डिब्बा हुआ करता था। कुल मिलाकर यह कहा जा सकता है की संचालन पुलिस के ही तरफ से होता था क्योंकि डिब्बा नाम का होता था जो सूत्रों का ही दावा था। बताया यह भी जाता है की जिस पुलिस कर्मी के नाम का डिब्बा वसूली के लिए रखा जाता था उसे हिस्सा ज्यादा मिलता था और उसके बाद बची राशि अन्य पुलिसकर्मियों में बांट दी जाती थी।
क्या अब बसदेई चौकी के समस्त पुलिसकर्मियों पर पुलिस कप्तान सूरजपुर करेंगे कार्यवाही?
बसदेई पुलिस चौकी अंतर्गत आने वाले शिवप्रसाद नगर के एक पेट्रोल पंप में अंतरराज्जीय जुआ फड़ पर कार्यवाही हुई है,कार्यवाही में लाखों रुपए और 42 जुआड़ी पुलिस के हत्थे चढ़े हैं। कार्यवाही में बसदेई पुलिस चौकी का कोई पुलिसकर्मी शामिल नहीं किया गया क्योंकि पुलिस कप्तान को भी आभास था की ऐसे में गोपनीयता कार्यवाही की भंग हो सकती है क्योंकि चौकी के संरक्षण में ही जुआ फड़ के संचालन की बात समाने आ रही थी। अब जब कार्यवाही हो चुकी है और चौकी के पुलिस कर्मियों पर लग रहे इस बात के आरोप की उनके संरक्षण में अंतरराज्जीय जुआ फड़ संचालित हो रहा है यह बात साबित हो चुकी है क्या पुलिस कप्तान सूरजपुर चौकी के पुलिसकर्मियों पर भी कार्यवाही करेंगे? वैसे माना जा रहा है की कार्यवाही चौकी के पुलिसकर्मियों पर भी होगी यह तय है क्योंकि पुलिस कप्तान ने मामले को गंभीरता से लिया है।


Share

Check Also

रायपुर,@ निगम-मंडल और स्वशासी संस्थाओं को मिलने वाली अतिरिक्त सुविधाओं पर लगी रोक

Share @ वित्त विभाग ने जारी किया आदेश…रायपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। वित्त विभाग ने तमाम …

Leave a Reply