अंबिकापुर,बजट में न तो मनरेगा के लिए विशेष है न ही किसानों के लिए :टी.एस.सिंहदेव

Share

  • संवाददाता –
    अंबिकापुर, 01 फरवरी 2024 (घटती-घटना)।
    पूर्व उपमुख्यमंत्री टीएस सिंहदेव ने विामंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा प्रस्तुत छठवें बजट जो अंतरीम बजट है, को बेहद निराशजनक बताया है। उन्होंने कहा है कि अमूमन मै ऐसी प्रतिक्रिया नहीं देता। लेकिन बजट अभिभाषण में जिस प्रकार विगत 10 वर्षों का महिमामंडन करते हुए अगामी विाीय वर्ष के लिये सरकार के उारदायित्व से पल्ला झाडा गया है वो अभूतपूर्व है। 5.1 के राजकोषीय घाटा का बजट बताता है कि किस विाीय कुप्रबंधन में भारतीय अर्थव्यवस्था प्रवेश कर गयी है। बजट में न तो मनरेगा के लिये विशेष है, न किसानो के एमएसपी की मांग पर कुछ कहा गया है न ही एससी और एसटी वर्ग के लिये कुछ है। हेल्थ और रोजगार के क्षेत्र में सुधार के लिये भी कोई पुख्ता सूचना बजट अभिभाषण में मौजूद नहीं है। पुरानी घोषणाओं को बजट में शामिल कर इसे आकार देने का प्रयास किया गया है। जीएसटी के विपरीत प्रभाव से नुकसान झेल रहे उत्पादक राज्यों के नुकसान की भरपाई के लिये भी कोई नीति-निर्धारण नहीं है। एम तरफ आमलोगों को आयकर के स्लैब में कोई छूट नहीं दी गयी, वहीं पूजिपतियों के लिये कारपोरेट टैक्स में छूट को बरकरार रखा गया है।

  • देश आत्मनिर्भरता की ओर बढ़ेगी : राजेश अग्रवाल

  • भाजपा विधायक राजेश अग्रवाल ने लखपति दीदी योजना के तहत लक्ष्य को दो करोड़ से बढ़ाकर तीन करोड़ किए जाने का स्वागत करते हुए कहा कि नौ करोड़ महिलाओं से जुड़े 83 लाख स्व-सहायता समूह देश के विकास में अहम योगदान रखते हैं। उनकी कामयाबी से एक करोड़ महिलाओं को लखपति दीदी बनाने में मदद मिली है। वे दूसरों के लिए प्रेरणा हैं। उन्होंने ने कहा कि स्वास्थ्य सुविधाओं के विस्तार का संकल्प केंद्र सरकार के संवेदनक्षम और विकासपरक दृष्टिकोण का परिचायक है। मौजूदा स्वास्थ्य ढांचे का ही इस्तेमाल करते हुए और मेडिकल कॉलेज बनाने, 9 से 14 साल की बच्चियों को सर्वाइकल कैंसर वैक्सीन का टीका लगाने, मातृत्व और बाल विकास के लिए एक समग्र योजना बनाने, आंगनवाड़ी केंद्रों को अपग्रेड किए जाने, पोषण 2.0 के अमल में तेजी लाने के साथ ही आयुष्मान भारत के तहत सभी आशा और आंगनवाड़ी कर्मियों को इसके दायरे में लाने का संकल्प स्वागत योग्य है। आगे श्री अग्रवाल ने कहा कि मोदी सरकार ने अपने 10 साल के कार्यकाल में 30 करोड़ मुद्रा योजना ऋण महिलाओं को दिए गए। इसी प्रकार ग्रामीण क्षेत्रों में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत महिलाओं को 70 प्रतिशत मिले हैं। इस बजट से देश आत्मनिर्भरता की ओर बढ़ेगी साथ ही साथ किसान कैश क्रॉप की ओर अग्रसर होंगे।

  • काफी निराशाजनक है बजट : हिमांशु जायसवाल

  • युवा कांग्रेस आरटीआई विभाग के चेयरमैन हिमांशु जायसवाल ने बजट पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा है कि यह बजट निराश जनक है। देश में महंगाई और बेरोजगारी चरम पर है, लेकिन बजट में इसके बारे में कुछ भी नहीं है। बजट में युवाओं को रोजगार के लिए कुछ नहीं है। आवास को लेकर फिर नई लुभावन बाते की गई है।

  • महिलाओं को सालाना मिलेंगे 12 हजार रुपये : ललन प्रताप सिंह

  • भाजपा जिलाध्यक्ष ललन प्रताप सिंह ने प्रदेश में महतारी वंदन योजना लागू होने पर प्रदेश के मुख्यमंत्री विष्णु देव साय एवं कैबिनेट को साधुवाद देते हुए कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की एक और गारंटी को छाीसगढ़ सरकार द्वारा पूरा करते हुए महतारी वंदन योजना को लागू करते हुए बुधवार के हुए कैबिनेट की बैठक में अहम फैसला लिया है और इसे प्रदेश में इसे लागू किया है । महतारी वंदन योजना के तहत प्रदेश के विवाहित महिलाओं को 1 हजार प्रति माह यानी सालाना 12 हजार की आर्थिक सहायता सीधे उनके बैंक खातों में डीबीटी के माध्यम से दी जाएगी ,शासन की महाी योजना का लाभ छाीसगढ़ के निवासी विवाहित महिला जिनकी उम्र 1 जनवरी 2024 को 21 वर्ष से अधिक हो जाएगी उन्हें इस योजना का लाभ मिलेगा ,विवाहित महिला के अलावा विधवा , तलाकशुदा , परित्यक्ता महिलाओं को भी इस योजना का लाभ उठाने के लिए पात्र किया गया है । उन्होंने कहा कि हमारी सरकार ने प्रदेश की जनमानस से जो वादा किया था, उसे पूरा करने के लिए दृढ़संकल्पित है। हमारे प्रधानमंत्री के द्वारा मोदी गारंटी के कार्यों को लगातार पूरा करते हुए प्रदेश में विकास की नई गाथा लिखी जा रही है। मुख्यमंत्री विष्णु देव साय की अध्यक्षता में बुधवार को हुए कैबिनेट में लिए गए अन्य फैसलों का भी समस्त कार्यकर्ता भाजपा सरगुजा ने स्वागत किया है।

  • रोजगार के अधिकाधिक अवसर मुहैया हुए हैं : विधायक प्रबोध मिंज

  • लुण्ड्रा के भाजपा विधायक प्रबोध मिंज ने कहा कि हमारे युवा देश की अब बड़ी आकांक्षाएं, उम्मीदें हैं। प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में देश के युवाओं को शिक्षा और रोजगार के अधिकाधिक अवसर मुहैया हुए हैं। 1.4 करोड़ युवाओं को स्किल इंडिया मिशन का लाभ मिलना इस बात को स्पष्ट करता है। युवाओं की उच्च शिक्षा के लिए 7 आईआईटी, 16 आईआईआईटी, 15 एआईआईएमएस और 7 आईआईएम खोले गए हैं।

  • देश में हवाई आवागमन की सुविधाएं बढ़ेगी : रामकुमार टोप्पो

  • सीतापुर विधायक रामकुमार टोप्पो ने कहा कि देश की विमान कंपनियां एक हजार नए विमान खरीदने का निश्चय व्यक्त कर देश में हवाई आवागमन की सुविधाओं को बढ़ाने जा रही है। अब देश में 149 विमानतल हैं। टियर-2 और टियर-3 शहरों को उड़ान के तहत विस्तार दिया जा रहा है। देश की विमानन कंपनियां एक हजार नए विमान खरीद रही हैं।

  • केन्द्रीय बजट में मजबूत विकसित राष्ट्र की परिकल्पना : शुभम अग्रवाल

  • देश के सबसे बड़े व्यापारिक संगठन कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) के प्रदेश मंत्री व भाजपा के नगर कोषाध्यक्ष शुभम अग्रवाल ने बताया कि केन्द्रीय विामंत्री निर्मला सीतारमण की ओर से अंतरिम बजट 2024 पेश किया गया।उन्होनें आगे बताया कि इनकम टैक्स में कोई बदलाव नहीं किया गया हैं। एयरपोर्ट की संख्या दोगुनी हो गई है। जिससे कि व्यापार एवं उद्योग में वृद्वि होगी। इन्फ्रास्ट्रक्चर पर खर्च 11 प्रतिशत बढ़ाकर 11.11 लाख करोड़ रुपये रहेगा, यह जीडीपी का 3.4 प्रतिशत है। राज्यों में विकास के लिए 75,000 करोड़ रुपये के याज-मुक्त कर्ज का प्रावधान। प्राकृतिक संसाधन का उपयोग कर उर्जा उत्पादन विकसित राष्ट्र की ओर बढते कदम। देश में तीन नये आर्थिक रेल कोरिडोर से व्यापार एवं उद्योग को बढावा मिलेगा। सरकार ने अब तक 3 करोड़ घर बनाने के अपने लक्ष्य को हासिल किया है। इस योजना के तहत अगले 5 साल में 2 करोड़ और घर बनाएंगे।

  • बजट में पिछले दस वर्ष कि उपलçधयों को बताया गया है: अभय मौर्य

  • सीए अभय मौर्य ने बताया कि विा मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा आगामी लोकसभा चुनाव के पूर्व का अंतरिम बजट प्रस्तुत किया गया। चुनाव आयोग के दिशा निर्देशों को ध्यान में रहते हुए इस बजट में लोक लुभावन नए योजनाओं कि चर्चा नहीं कि गई। यह बजट एक प्रकार से सारांश बजट के रूप में प्रस्तुत किया गया जिसमे मोदी सरकार द्वारा पिछले दस वर्ष कि उपलçधयों को बताया गया. इस बजट में दो करोड़ नये आवास बनाने का प्रस्ताव है जो एक सराहनीय पहल है. इनकम टैक्स कि दरों को यथावत रखते हुए टैक्स रेट में किसी भी प्रकार का कोई भी परिवर्तन नहीं किया विा मंत्री ने इनकम टैक्स से सम्बिधित छोटे डिमांड जिनकी राशी 25000 तक है और जो विाीय वर्ष 2014-15 या उससे पूर्व के वर्षों से सम्बंधित है ऐसे डिमांड को माफ किये जाने का प्रस्ताव है को करदाताओं को राहत प्रदान कर सकता है.

  • सामाजिक न्याय, सर्वसमावेशी विकास वाली बजट

  • बजट पर भाजपा जिलाध्यक्ष ललन प्रताप सिंह ने कहा कि यह बजट किसानों के जीवन में खुशहाली लाने वाला बजट है। देश के 11.8 लाख किसानों को मिलने वाला पीएम किसान सम्मान निधि किसानों को मिलता रहेगा। खाद की नई तकनीक नैनों यूरिया की भाति ही नैनो डीएपी लाने की घोषणा की गई है। यह बजट किसानों के साथ-साथ देश को विकसित भारत की ओर अग्रसर करने वाला है। प्रधानमंत्री श्री मोदी के नेतृत्व में देश के युवाओं को शिक्षा और रोजगार के अधिकाधिक अवसर मुहैया हुए हैं। 1.4 करोड़ युवाओं को स्किल इंडिया मिशन का लाभ मिलना इस बात को स्पष्ट करता है। युवाओं की उच्च शिक्षा के लिए 7 आईआईटी, 16 आईआईआईटी, 15 एआईआईएमएस और 7 आईआईएम खोले गए हैं। उन्होंने कहा कि देश की विमान कंपनियां एक हजार नए विमान खरीदने का निश्चय व्यक्त कर देश में हवाई आवागमन की सुविधाओं को बढ़ाने जा रही है। अब देश में 149 विमानतल हैं। टियर-2 और टियर-3 शहरों को उड़ान के तहत विस्तार दिया जा रहा है। देश की विमानन कंपनियां एक हजार नए विमान खरीद रही हैं।

Share

Check Also

अंबिकापुर@धारदार हथियार दिखाकर कॉलोनीवासियों को डरा-धमका रहा आरोपी गिरफ्तार

Share अंबिकापुर,21 अक्टूबर 2024 (घटती-घटना)। हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी सरगवां में रविवार की शाम को एक …

Leave a Reply