रायपुर,@घोटाला मामले को लेकर भाजपा नेता नरेश गुप्ता ने सीएस को लिखा पत्र

Share

प्रशासनिक अधिकारियों पर अब तक कार्यवाही नहीं करने को लेकर उठाया सवाल
रायपुर,27 जनवरी 2024 (ए)। भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता नरेश चंद्र गुप्ता ने ईडी और इनकम टैक्स द्वारा छत्तीसगढ़ में हुए घोटालों में की गई कार्यवाही तथा इन विभागों के द्वारा राज्य सरकार को लिखे पत्रों के आधार कर कार्यवाही की मांग अलग-अलग समय में की थी। इन मामलों में अब किये गए एफ आईआर के बाद गुप्ता ने मुख्य सचिव अमिताभ जैन को पत्र लिखकर कहा है कि इन प्रकरणों में उन्होंने आजतक कोई कार्यवाही क्यों नहीं की, इसके बारे प्रदेश की जनता को जानकारी देनी चाहिए।
महीनों पूर्व के आवेदन पर अब हुआ एफ आईआर
बीजेपी नेता नरेश चंद्र गुप्ता ने लिखा है कि ईडी ने मार्च 2023 में एसीबी/ईओडब्ल्यू को इन दोनों मामलों में एफ आईआर दर्ज करने के लिए आवेदन दिया था। लेकिन तब प्रदेश में कांग्रेस की सरकार थी, ऐसे में उस समय एफआईआर दर्ज नहीं की गई, लेकिन अब सत्ता परिवर्तन के बाद राज्य सरकार की इसी एजेंसी ने इन मामलों में एफ आईआर दर्ज कर लिया है।
शराब घोटाले में नोएडा में भी दर्ज है एक एफ आईआर
बता दें कि शराब घोटाले में एक एफ आईआर नोएडा में एसटीएफ ने नोएडा दर्ज की है। और इसमें आबकारी विभाग के सचिव व विशेष सचिव समेत पांच लोगों को आरोपी बनाया गया है। इस मामले में वरिष्ठ भाजपा नेता नरेश चंद्र गुप्ता को एसटीएफ ने बयान देने के लिए तलब किया था। दरअसल ये प्रकरण शराब की बोतलों में लगने वाले होलोग्राम से जुड़ा हुआ है, जिसके संबंध में नरेश चंद्र गुप्ता ने लिखित में अपना बयान देते हुए जानकारी दी थी कि किस तरह गलत तरीके से एक अपात्र फर्म को होलोग्राम बनाने का टेंडर दिया गया। होलोग्राफी कंपनी के एमडी विदु गुप्ता बताये गए हैं और उनका नाम भी एफ आईआर में दर्ज है।
ईडीऔर आयकर ने दी पूरी जानकारी, मगर…
नरेश चंद्र गुप्ता ने उल्लेख किया है कि ईडी और आईटी ने समय-समय पर राज्य शासन को पत्र लिखकर कोल लेवी और शराब घोटाले में की गई कार्यवाही और वरिष्ठ अधिकारियों की संलिप्तता के बार में जानकारी दी थी। साथ ही इनके खिलाफ कार्रवाई के लिए लिखा, मगर कोई कार्यवाही नहीं हुई। इसके अलावा नरेश चंद्र गुप्ता ने इस बारे में अप्रैल, अगस्त और नवंबर 2023 को शिकायत पत्र लिखा था, जिस पर एसीबी द्वारा अब कार्यवाही की जा रही है। मगर उनका कहना है कि इस संबंध में मुख्य सचिव द्वारा अधिकारियों के खिलाफ आजतक कोई विधिसम्मत कार्यवाही नहीं की गई, उन्हें इसकी वजह को सार्वजनिक करना चाहिए।
गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ की पिछली कांग्रेस सरकार के दौरान हुए कथित घोटालों में ईडी और आईटी द्वारा समय-पर अधिकारियों, व्यापारियों और अन्य संबंधितों के खिलाफ कार्यवाही तो की गई, मगर तब की सरकार ने हर बार आरोपियों को बचाने का प्रयास किया। अब परिस्थितियां बदली हैं तो सरकार की ही एजेंसी ने संबंधितों के खिलाफ एफ आईआर दर्ज कर लिया है। इन मामलों में कार्यवाही के लिए समय-समय पर प्रयासरत भाजपा नेता नरेशचंद्र गुप्ता की कोशिश है कि इन मामलों में अब संबंधित अधिकारियों पर शासन की ओर से कानूनी कार्यवाही की जाये, जिसके लिए दबाव बनाने के लिए उन्होंने सीएस को पत्र लिखा है। बहरहाल देखना यह है कि अब इस मामले में शासन की ओर से क्या कदम उठाया जाता है।


Share

Check Also

रायपुर,@ निगम-मंडल और स्वशासी संस्थाओं को मिलने वाली अतिरिक्त सुविधाओं पर लगी रोक

Share @ वित्त विभाग ने जारी किया आदेश…रायपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। वित्त विभाग ने तमाम …

Leave a Reply