बतौली@श्रीराम लला के प्राण-प्रतिष्ठा के लिए बतौली में विशेष आयोजन,भगवा मय हुआ नगर

Share

बतौली (सरगुजा), 20 जनवरी 2024 (घटती-घटना)। अयोध्या में श्रीराम लला के प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर बतौली में अनेक कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे हैं। पूरे शहर को भगवा ध्वज और तोरण से सजाया गया है। इसके लिए पिछले एक सप्ताह से तैयारी जोर-शोर से चल रही है।22 जनवरी को श्री राम लला के प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर विभिन्न धार्मिक कार्यक्रम आयोजित किये गए हैं।
भारत माता के मंदिर प्रांगण में मुख्य आयोजन
बतौली बस स्टैंड स्थित भारत माता के मंदिर प्रांगण में विशेष पूजा अर्चना का आयोजन किया गया है। प्रातः भारत माता की आरती के बाद सामूहिक सुंदर कांड का आयोजन किया गया है। सुंदरकांड के लिए संगीतमय दल को बुलाया गया है। इसके बाद बड़े एलईडी पर प्राण प्रतिष्ठा का सीधा प्रसारण प्रसारित किया जाएगा। प्राण प्रतिष्ठा के बाद नगर में विशाल शोभा यात्रा का आयोजन होगा। शोभा यात्रा के बाद प्रसाद वितरण और भंडारा का आयोजन होगा। शाम को गंगा आरती, राम ज्योति का वितरण होगा। रात्रि में संगीत मय भजन संध्या का आयोजन किया गया है।
हनुमान मंदिर में विशेष पूजा
बतौली के बस्ती पारा स्थित प्राचीन हनुमान मंदिर में प्रातः आरती के बाद सुंदर कांड का आयोजन होगा। प्राण प्रतिष्ठा होने के बाद भंडारा का आयोजन है। शाम को राम स्तुति, गंगा आरती के बाद राम ज्योति का वितरण होगा। रात्रि में जगराता का आयोजन किया गया है जिसमे ख्याति लध कलाकारों का प्रस्तुति होगी।
बतौली में होने वाले कार्यक्रम और आयोजन के लिए नगर के सभी लोगों का सहयोग मिल रहा है। पूरे नगर में भगवा तोरण, ध्वज लगाए गए हैं। घरों में लाइटिंग की गई है। दिए जला कर दीपावली जैसा वातावरण निर्मित किया जाएगा। दीपावली की तरह फटाके भी लोग खरीद रहे हैं। आयोजन समिति ने सभी घरों में भगवा ध्वज वितरित किया है। नगर की सुंदरता देखते ही बन रही है। सभी तरफ उत्साह और उल्लास का वातावरण है।
बतौली में कार्यक्रम के अलावा विकासखंड के कई ग्रामों में विशेष पूजन का कार्यक्रम किया जाएगा।मंगारी, बिलासपुर, बोदा, घोघरा, बटाइकेला के साथ अन्य ग्रामों में सुंदर कांड, हनुमान चालीसा व विशेष पूजन का कार्यक्रम आयोजित किया गया है।


Share

Check Also

रायपुर,@ निगम-मंडल और स्वशासी संस्थाओं को मिलने वाली अतिरिक्त सुविधाओं पर लगी रोक

Share @ वित्त विभाग ने जारी किया आदेश…रायपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। वित्त विभाग ने तमाम …

Leave a Reply