रायपुर,@सुरक्षाबलों ने अभियान‘सूर्य-शक्ति’ चलाकर नक्सली शिविरों और हथियार बनाने का कारखाना किया ध्वस्त4 माओवादी भी गिरफ्तार

Share


रायपुर,18 जनवरी 2024 (ए)। छत्तीसगढ़ के नक्सली क्षेत्रों में नसलियों का आतंक लगातार जारी है। इसी बीच नक्सल प्रभावित जिला कांकेर, नारायणपुर और पड़ोसी राज्य महाराष्ट्र के सीमावर्ती जिले में सुरक्षाबलों ने अभियान ‘सूर्य-शक्ति’ चलाकर नक्सली शिविरों को ध्वस्त कर दिया है। यहां से 4 नक्सलियों को भी गिरफ्तार किया गया है।
कई स्थानों पर हुई मुठभेड़ड़
दरअसल पुलिस अफसरों को सूचना मिली थी कि छत्तीसगढ़ और महाराष्ट्र की सीमा पर माड़ एवं उत्तर बस्तर मंडल के नक्सलियों की मौजूदगी है। ऐसे में इस इलाके में टीम को रवाना किया गया। पुलिस की टीम छत्तीसगढ़ के कांकेर और नारायणपुर तथा महाराष्ट्र के गढ़चिरौली जिले के सीमावर्ती क्षेत्र के उरचापाल, परैधी, पांगुर, टेकामेटा, मुसपर्से, कुकुर आदि गांवों के जंगल में 4 दिनों तक मौजूद रहकर अभियान ‘सूर्य-शक्ति’ चलाया। इस अभियान में एसटीएफ, कांकेर डीआरजी, नारायणपुर डीआरजी और सीमा सुरक्षा बल के जवान शामिल थे। कई स्थानों पर पुलिस और नक्सलियों के साथ मुठभेड़ हुई और सुरक्षा बलों ने बड़ी मात्रा में नक्सलियों के फेंके गए सामान को बरामद किया।
कारखाने को ध्वस्त किया
इस अभियान के दौरान जंगल-पहाçड़यों पर नक्सलियों के लिए बैरल ग्रेनेड लांचर बनाने के कारखाने को ध्वस्त किया गया तथा कारखाने से ड्रिलिंग मशीन व पंचिंग मशीन आदि बरामद की गई। अभियान के दौरान सुरक्षाबलों ने बाईपाड ग्रेनेड लांचर, 14 बीजीएल शैल, दो एयर राइफल, दो मजल लोडिंग वैपन 12 बोर की एक बंदूक, इंसास राइफल की तीन मैगजीन,एक टेलिस्कोप, दो जनरेटर और अन्य सामान बरामद किया। नारायणपुर जिले के टेकामेटा गांव की पहाड़ी के करीब सुरक्षाबलों और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ हुई।
यहां से हुई गिरफ्तारी
छत्तीसगढ़ में तकिलकोट और बिनागुण्डा गांव के बीच पहाड़ी में पुलिस और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ हुई। सुरक्षाबलों ने चार नक्सलियों को गिरफ्तार कर लिया। बुधवार को पुलिस अफसरों ने बताया कि क्षेत्र में नक्सलियों के खिलाफ अभियान जारी है।


Share

Check Also

रायपुर,@ निगम-मंडल और स्वशासी संस्थाओं को मिलने वाली अतिरिक्त सुविधाओं पर लगी रोक

Share @ वित्त विभाग ने जारी किया आदेश…रायपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। वित्त विभाग ने तमाम …

Leave a Reply