वडोदरा@नाव पलटने से 13 बच्चे सहित 2 टीचर की मौत

Share


वडोदरा,18 जनवरी 2024(ए)
। गुजरात के वडोदरा में गुरुवार दोपहर हरणी लेक में एक नाव पलट गई। इस हादसे में 13 बच्चों और 2 टीचर की मौत हो गई। नाव में सवार बाकी 10 बच्चे और 2 टीचर को बचा लिया गया है। उन्हें अस्पताल में भर्ती किया गया है। हालांकि उनकी हालात की जानकारी अभी नहीं मिल सकी है।
हादसे का शिकार हुए सभी बच्चे वडोदरा के न्यू सनराइज स्कूल के हैं। वे सेल्फी लेने के लिए नाव में एक तरफ आ गए थे, जिसकी वजह से नाव पलट गई। इनमें से किसी भी बच्चे या टीचर ने लाइफ जैकेट नहीं पहनी थी। इसी वजह से जब नाव पलटी तो सभी पानी में डूबने लगे।


वडोदरा पेरेंट्स एसोसिएशन ने हरणी लेक में हुई इस घटना के चलते कल शहर के सभी स्कूलों को बंद करने की अपील की है।


हरणी झील हादसे के बाद राहत-बचाव एवं उपचार कार्य जारी है। राज्य सरकार ने प्रत्येक मृतक के परिवार को 4 लाख और घायलों को 50 हजार रुपए सहायता देने की घोषणा की है। सीएम भूपेंद्र पटेल ने ट्वीट कर जानकारी दी है।


वडोदरा की हरणी झील में नाव पलटने से हुई जनहानि से मैं दुखी हूं। दुःख की इस घड़ी में मेरी संवेदनाएं शोकाकुल परिवारों के साथ हैं। घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की प्रार्थना करता हूं। स्थानीय प्रशासन प्रभावितों को हर संभव सहायता प्रदान कर रहा है।
प्रत्येक मृतक के परिवार को प्राइम मिनिस्टर नेशनल रिलीफ फंड से 2 लाख रुपए की सहायता दी जाएगी। वहीं, घायलों को 50 हजार रुपये की सहायता दी जाएगी।


जान्हवी अस्पताल में सभी घायलों को भर्ती करवाया गया है। बिल्डिंग के बाहर उनके परिजनों और रिश्तेदारों की भीड़ जुटी हुई है।


हादसे की वजह सेल्फी बनी। सभी बच्चे और टीचर्स सेल्फी के लिए बोट में एक तरफ पहुंच गए थे, जिससे अनियंत्रित होकर नाव पलट गई।


रेस्क्यू ऑपरेशन में जुटे मुकेश ने बतया कि जब घटना हुई तो हम अपने गैराज में थे। यह झील के ठीक सामने है। अचानक दो टीचर्स चिल्लाईं और हम लोग दौड़कर यहां आ गए। वहां मैडम ने कहा कि नाव उल्टी है। हम ग्रिल फांदकर सीधे अंदर कूदे। एक मैडम को भी डूबते हुए देखा। उन्हें बचाया। एक छात्र कीचड़ में फंसा था, उसे बाहर निकाला गया। ये सभी सांस ले रहे थे। इसी बीच एंबुलेंस पहुंची और सभी को अस्पताल पहुंचाया गया।
वडोदरा के कलेक्टर एबी गोर ने बताया कि बोट की क्षमता 16 सवारियों की थी, लेकिन इसमें 27 लोग सवार थे।
रेस्क्यू टीम ने नाव से बच्चों को बाहर निकाला
रस्सी से नाव को किनारे तक खींचा गया


आम आदमी पार्टी के गुजरात प्रदेश अध्यक्ष येसुदान गढ़वी ने कहा-यह घटना दुखद है। यह सरकार के पीपीपी मॉडल की विफलता है। सरकार ऐसे कई ठेकेदारों को ठेका देती है, जो बिना लाइफ जैकेट और नियमों का पालन करते हुए नाव की सवारी करा रहे हैं। इस वजह से ऐसी घटनाएं अक्सर होती रहती हैं।


एक बच्ची की मां रोते हुए बोली- मैंने 5 बजे फोन किया था। मैडम बोली एक्सीडेंट हो गया है, जान्हवी हॉस्पिटल में है। बच्चों को मामूली चोट आई है। हम डेढ़ घंटे से इंतजार कर रहे थे।


छात्रा की मां बोली- सुबह 8 बजे पिकनिक मनाने गए थे


वडोदरा के अजवा रोड पर रहने वाली 8 साल की बच्ची नैंसी की मां निरालीबेन माची ने कहा कि दूसरी कक्षा में पढ़ने वाली उनकी बेटी समेत सभी बच्चे​​​​​​​ सुबह 8 बजे हरणी वाटर पार्क और झील पर पिकनिक मनाने गई थी।


गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल ने कहा- वडोदरा की हरनी झील में नाव पलटने से बच्चों की डूबने की घटना अत्यंत हृदय विदारक है। मैं जान गंवाने वाले मासूम बच्चों की आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना करता हूं।
दुःख की इस घड़ी में उनके परिवार के प्रति मेरी गहरी संवेदनाएं। दयालु ईश्वर उन्हें यह दुख सहने की शक्ति दे। नाव पर सवार छात्रों और शिक्षकों का बचाव अभियान फिलहाल जारी है। सिस्टम को दुर्घटना के पीडि़तों को तत्काल राहत और उपचार प्रदान करने का निर्देश दिया गया है।


रोखडि़या विधायक केउर रोखडç¸या ने कहा कि यह घटना दुखद है। इस घटना में छोटी या बड़ी किसी भी चूक की गंभीरता को नोट किया जाएगा। फिलहाल प्राथमिकता इन बच्चों को बचाना है। जिसकी भी गलती होगी उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। अगर बच्चों की सुरक्षा का ख्याल नहीं रखा गया है, तो उसकी भी जांच की जाएगी।
हादसे का शिकार बनी नाव को किनारे लाया गया


वडोदरा के डिप्टी मेयरडिप्टी मेयर चिराग बारोट ने कहा कि बच्चे झील में नौकायन कर रहे थे, तभी नाव उलट गई। इसके अलावा मैं और कुछ नहीं जानता।


वडोदरा कलेक्टर एबी गोरे ने कहा, मेरी जानकारी के अनुसार, 23 छात्र और 4 शिक्षक थे। उनमें से 1२ को बचा लिया गया है। सात बच्चे अस्पताल में हैं और सुरक्षित हैं।


Share

Check Also

श्रीनगर@ जम्मू-कश्मीर में पहले चरण के मतदान के लिए केंद्रों के लिए रवाना हुई पोलिंग पार्टियां

Share @ सात जिलों की कुल 24 विधानसभा सीटों के लिए मतदान होगा श्रीनगर,17 सितम्बर …

Leave a Reply