एमसीबी,@कोई है जो चिरमिरी के सोनकर एन्ड सोनकर कंपनी का अवैध कोयले का कारोबार बंद करा सके…?

Share

-रवि सिंह-
एमसीबी,15 जनवरी 2024 (घटती-घटना)। एमसीबी व कोरिया जिले में कोयल का अवैध कारोबार हर साल कारोबारी करते हैं इस बड़े कारोबार में सभी राजनीतिक दल के पार्टी समर्थक शामिल है यही वजह है कि यह कारोबार सरकार किसी की भी रहे इस कारोबार को बंद नहीं किया जा सकता है, सत्ता बदलने के बाद इस कारोबार में थोड़ा सा अंकुश लगा हुआ है फिर भी चोरी छुपे यह कारोबार हो रहा है कोरिया जिले की बात की जाए तो यहां के कारोबारी मौके का इंतजार कर रहे हैं पर वही एमसीबी जिले के चिरमिरी में सोनकर एंड सोनकर कंपनी कोयले का अवैध कारोबार धड़ल्ले से कर रही है सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार कुरासिया ओपन कास्ट कोयला खदान जो बंद हो चुका है वहां पर सोनकर और सोनकर कंपनी जेसीबी मशीन लगाकर प्रतिदिन 5 से 6 ट्रक कोयला निकाल रही है और ईट भट्ठों में पहुंचा जा रहा है, कोयले के अवैध कारोबार में संलिप्त सोनकर एंड सोनकर कंपनी बिना किसी भय के कोयले का अवैध कारोबार बीजेपी सरकार में भी कर रही है, अभी भी पांच ट्रक से अधिक कोयला उनके द्वारा निकाल कर एक जगह जमा किया गया है, जिस कोयले को ईट भट्ठे तक पहुंचाने की तैयारी थी, उससे पहले मीडिया की एक टीम जहां पर अवैध कोयला का ढेर इकट्ठा किया हुआ था वहां पहुंच गई, आश्चर्य की बात तो यह है कि मीडिया की टीम वहां तक पहुंच पा रही है पर पुलिस क्यों नहीं पहुंच पाती?
कांग्रेस शासनकाल में नेता प्रतिपक्ष भाजपा विधायक ने खुद चिरमिरी पहुंचकर खोली थी पोल,सरकार पर मिलीभगत का भी लगाया था आरोप,अब भाजपा की सरकार क्या बंद होगा अवैध कारोबार?
पूर्व नेता प्रतिपक्ष भाजपा विधायक ने कांग्रेस शासनकाल में खुद चिरमिरी की अवैध कोयले खदानों में पहुंचकर इस कारोबार की पोल खोलने का काम किया था उनके द्वारा पूरे मामले में तत्कालीन कांग्रेस सरकार को आड़े हाथों लिया गया था और यह आरोप भी उन्होंने लगाया था की सबकुछ मिलीभगत से संभव हो रहा है। नेता प्रतिपक्ष भाजपा विधायक के उस समय के विरोध को देखकर लगा था की निश्चित ही भाजपा सरकार आते ही यह कारोबार बंद होगा लेकिन अब जबकि भाजपा की सरकार है और कारोबार जारी है क्या इसे भाजपा की सरकार बंद कराएगी यह बड़ा सवाल है।
कई ट्रक कोयला है एक जगह इकट्ठा,कई ईंट भट्ठों में भी है अवैध कोयला,क्या खबर प्रकाशन के बाद होगी कार्यवाही,क्या जब्त होगा अवैध कोयला
चिरमिरी में सोनकर एंड सोनकर कंपनी ने कई जगह कई ट्रक कोयला जमा कर रखा है जो अवैध कोयला है। वहीं कई अवैध ईंट भट्ठों में भी अवैध कोयला इकट्ठा है, क्या अब खबर प्रकाशित होने उपरांत यह कोयला पुलिस जत करेगी क्या कार्यवाही देखने को मिलेगी। यदि कार्यवाही देखने को मिलती है तो कहा जायेगा की सभी जिम्मेदारी से अपना काम कर रहे हैं वहीं कार्यवाही नहीं होने की स्थिति में यह तय हो जायेगा की मिलीभगत से सब संभव हो रहा है और आगे भी ऐसा जारी रहने वाला है।
कारोबारियों के ठिकाने तक मीडिया पहुंच जाती है पर पुलिस क्यों नहीं पहुच पाती है?
पुलिस आखिर क्या कर रही है जो वह अवैध कारोबारियों के ठिकाने तक नहीं पहुंच पा रही है जबकि मीडिया पहुंच पा रही है। कहीं न कहीं यह पुलिस की कार्यप्रणाली पर भी सवाल है क्योंकि कानून व्यवस्था सहित अवैध कारोबार पर अंकुश लगाने का काम पुलिस का है जो काम वह नहीं कर पा रही है ऐसा अभी ही देखने को मिल रहा है ऐसा नहीं है पूर्ववर्ती कांग्रेस शासनकाल में भी कोयले का अवैध कारोबार पुलिस नहीं रोक पाई थी उसे अवैध रूप से जारी अवैध कोयले के कारोबार और कारोबारियों का साथ ही उनके ठिकाने का ही पता नहीं चल पाता था आज भी हाल वैसा ही है आज भी पुलिस सब कुछ से अनभिज्ञ केवल वेतनभोगी बनी हुई है कानून व्यवस्था अवैध कारोबार बदस्तूर जारी है। पूर्व में नेता प्रतिपक्ष विधानसभा भी अवैध कोयले के भंडार तक पहुंच गए थे लेकिन कोई नहीं पहुंच पाया था तो वह पुलिस थी। खैर अब जब पुलिस को पता चल रहा है मिडिया के माध्यम से की कौन कोयले का कारोबार कर रहा है कहां अवैध उत्खनन हो रहा है कहां भंडारण हो रहा है तो देखना है की वह अब कार्यवाही करती है की नहीं इस कारोबार पर अंकुश लगाती है की नहीं।
सोनकर एंड सोनकर कंपनी कर रही है चिरमिरी में अवैध कोयले का कारोबार
चिरमिरी में सोनकर एंड सोनकर कंपनी अवैध कोयले का कारोबार कर रही है। सोनकर एंड सोनकर कंपनी को लेकर सूत्रों का कहना है की पहले यह छोटे स्तर पर कारोबार करते थे लेकिन अब यह बड़े स्तर पर कारोबार कर रहे हैं। सोनकर एंड सोनकर कंपनी दिन भर में कई ट्रक कोयला अवैध रूप से उत्खनन कर रही है और उसे ईंट भट्ठों को से अवैध रूप से बेच रही है।
अवैध रूप से संचालित हो रही हैं बंद खदाने,जेसीबी लगाकर निकाला जा रहा है अवैध रूप से कोयला
-चिरमिरी की बंद कोयला खदाने अब अवैध रूप से संचालित की जा रही हैं। जेसीबी लगाकर कोयला निकाला जा रहा है और उसे बड़ी बड़ी ट्रकों में लादकर फिर ईंट भट्ठों तक पहुंचाया जा रहा है। देखा जाए तो बंद खदानों में उत्खनन करना खतरनाक है वहीं कई जगह चिरमिरी में आग भी लगी हुई है जान का भी जोखिम है फिर भी जारी है अवैध कोयले का कारोबार। सोनकर एंड सोनकर कंपनी अभी इस काम में अग्रणी बनी हुई है जिसका दबदबा इतना है की पुलिस भी उनके सामने नतमस्तक है और कुछ कर पाने की स्थिति में नहीं है।
संबंधित सभी विभाग मामले में बने हुए हैं मूकदर्शक
अवैध कोयला कारोबार मामले में सभी संबंधित शासकीय विभाग मूकदर्शक बने हुए हैं। खनिज,वन,पुलिस,राजस्व सहित एस ई सी एल सभी केवल देख रहे हैं कोई अपनी जिम्मेदारी निभाने को तैयार नहीं है। दिनदहाड़े कोयले का अवैध उत्खनन हो रहा है,अवैध रूप से परिवहन वन क्षेत्र में हो रहा है अवैध रूप से संचालित ईंट भट्ठों में बेचा जा रहा है और किसी को कोई लेना देना नहीं सभी मौन हैं। अवैध ईंट भट्ठों में जाकर भी यदि राजस्व विभाग या खनिज विभाग कार्यवाही करे तब भी इस कारोबार में गिरावट आ सकती है वहीं वन विभाग पुलिस विभाग भी चाहे तो एक दिन में यह कारोबार बंद किया जा सकता है लेकिन किसी को कोई लेना देना नहीं है और इसको बढ़ावा देना ही जैसे उद्देश्य है सभी का यही लगने लगा है।
दिन दहाड़े जेसीबी से हो रहा उत्खनन बड़ी ट्रकों से हो रहा परिवहन ,जिम्मेदार अनभिज्ञ?
चिरमिरी में अवैध रूप से कोयले का उत्खनन जेसीबी से दिनदहाड़े हो रहा है बड़ी बड़ी ट्रकों से परिवहन हो रहा है फिर भी जिम्मेदारों को पता नहीं चल पा रहा है यह बड़ा सवाल है। जिम्मेदार किस दुनिया में लीन हैं यह बताने वाला भी कोई नहीं है क्योंकि जिस तरह यह कारोबार हो रहा है कहा जा सकता है की सब कुछ जानकर भी मौन इसलिए हैं जिम्मेदार क्योंकि सभी का हिस्सा तय है और हिस्सा के ही असर है किसी को कोई लेना देना नहीं है। वैसे कोयले के अवैध कारोबार में यह कोई विचित्र बात नहीं है की जिम्मेदार मौन हैं फिर भी सवाल उठाना मजबूरी है।


Share

Check Also

सुकमा@जादू-टोना के शक में पूरे परिवार की हत्या,17 आरोपी गिरफ्तार

Share सुकमा,17 सितम्बर 2024 (ए)। छत्तीसगढ़ के सुकमा जिले में हेड-कॉन्स्टेबल और उसके परिवार की …

Leave a Reply