नई दिल्ली@साल के आखिरी मन की बात में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गिनाई 2023 की उपलçधयां

Share


फिट रहने का दिया देशवासियों को मंत्र
नई दिल्ली 31 दिसम्बर (ए)।आत्मविश्वास से लबरेज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने नए साल के आगमन से पूर्व 2023 की उपलçधयों को गिनाते हुए इसे 2024 में भी जारी रखने की उम्मीद जताई। उन्होंने कहा, 2024 में हम फिर एक बार देश के लोगों की नई उपलçधयों पर चर्चा करेंगे। इसके साथ ही उन्होंने देशवासियों को फिट रहने का मंत्र भी दिया। उन्होंने साफ किया कि विकसित भारत का लाभ उठाने के लिए फिट रहना जरूरी है और फिट इंडिया मूवमेंट से जुड़कर जीवनशैली से जुड़ी बीमारियों से आसानी से निपटा जा सकता है।
श्री राम को लेकर बनाए जा रहे सारे भजन
इससे एक हैशटैग पर श्री राम को लेकर बनाए जा रहे सारे भजन, गीत और कविताएं उपलध हो सकेंगी और आसानी से लोग इसका आनंद ले सकेंगे। अयोध्या में भव्य राम मंदिर के निर्माण के साथ शुरू हो रहे नए साल में प्रधानमंत्री ने आत्मनिर्भर और गुलामी की निशानियों से दूर विकसित भारत के निर्माण के लिए पंच प्राणों की भी दिलाई। उन्होंने कोई भी काम करने के पहले देश प्रथम मंत्र को सदैव ध्यान में रखने की सलाह दी।
इन स्टार्टअप कंपनी को सराहा
पीएम मोदी ने फिटनेस और स्वस्थ्य के क्षेत्र में नए-नए स्टार्टअप के सामने और बड़ी संख्या में लोगों को इसके लिए प्रेरित करने पर खुशी जताई। उन्होंने शारीरिक स्वास्थ्य के साथ ही मानसिक स्वास्थ्य के लिए काम करने वाले इंफीहील और योरदोस्त जैसे स्टार्टअप के काम की सराहना की। प्रधानमंत्री मोदी ने अयोध्या में राम मंदिर को देखते हुए नए भजन, नए गीत और नई कविताओं की भी चर्चा की उन्होंने कहा कि अनुभवी और नए कलाकारों की कई रचनाएं मनमोहन हैं और इनमें कुछ को सोशल मीडिया पर शेयर भी किया है। लेकिन अलग-अलग बिखरी इन रचनाओं को एक साथ सोशल मीडिया पर लाने का मंत्र देते हुए उन्होंने जयश्रीरामभजन के नाम से हैशटैग के साथ उन्हें शेयर करने का सुझाव दिया।
सोशल मीडिया पर चलेगा हैशटैग श्रीरामभजन
अयोध्या में राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा के पहले सोशल मीडिया पर भजनों को हैशटैग श्रीरामभजन के साथ शेयर करने का अनुरोध किया। भारतीय अध्यात्म और संस्कृति में 108 का विशेष महत्व बताते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने अपने मन की बात के 108वें एपिसोड में देशवासियों को नए साल की शुभकामनाएं दी। पीएम मोदी ने 2023 की चंद्रयान, जी-20 के आयोजन, एशियाई खेलों में रिकार्ड पदक, पांचवीं बड़ी अर्थव्यवस्था बनने, महिलाओं को लोकसभा और विधानसभाओं में 33 फीसद आरक्षण सुनिश्चित करने जैसे ऐतिहासिक पलों को याद करते हुए कहा कि आज भारत का कोना-कोना, आत्मविश्वास से भरा हुआ है, विकसित भारत की भावना से, आत्मनिर्भरता की भावना से, ओत-प्रोत है। 2024 में भी हमें इसी भावना और मोमेंट को बनाए रखना है।
भारत को मिला ऑस्कर अवॉर्ड

इस सिलसिले में उन्होंने नाटू-नाटू गाने और एलिफेंट विस्पर्स को मिले ऑस्कर पुरस्कारों का भी जिक्र किया। प्रधानमंत्री ने 2024 के पेरिस ओलंपिक में भारतीय खिलाडि़यों के बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद जताते हुए कहा कि पूरा देश उनका हौसला बढ़ा रहा है। पुराने साल को अलविदा और नए साल का स्वागत करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने सबसे अधिक फिटनेस पर जोर दिया। उनके अनुसार विकसित भारत के सपने को साकार करने और उसका सही मायने में लाभ उठाने के लिए भारत वासियों और खासकर युवाओं का फिट रहना जरूरी है। देशवासियों को फिट रहने के लिए प्रेरित करने के लिए मन की बात में उन्होंने सद्गुरू जग्गी वासुदेव, शतरंज चैंपियन विश्वनाथन आनंद, महिला क्रिकेटर हरमनप्रीत कौर, फिल्म स्टार अक्षय कुमार के साथ ही फिटनेस का स्टार्टअप चलाने वाले ऋषभ मलहोत्रा के अनुभव और संदेश को साझा किया। उन्होंने कहा कि स्वस्थ रहे और फिट रहे, 2024 की शुरूआत के लिए इससे बड़ा संकल्प और क्या हो सकता है।


Share

Check Also

रायपुर,@ निगम-मंडल और स्वशासी संस्थाओं को मिलने वाली अतिरिक्त सुविधाओं पर लगी रोक

Share @ वित्त विभाग ने जारी किया आदेश…रायपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। वित्त विभाग ने तमाम …

Leave a Reply