एमसीबी/कोरिया@छग सरकार के मंत्रीमंडल विस्तार में स्वास्थ्य विभाग की जिम्मेदारी मिली सरगुजा संभाग को,पुरवर्ती सरकार के कार्यकाल में भी सरगुजा संभाग से ही थे स्वास्थ्य मंत्री

Share

-रवि सिंह-
एमसीबी/कोरिया 30 दिसम्बर 2023 (घटती-घटना)। मनेंद्रगढ़ विधायक श्याम बिहारी जायसवाल को छाीसगढ़ मंत्रीमंडल विस्तार के दौरान स्वास्थ्य एवम परिवार कल्याण,चिकित्सा शिक्षा,बीस सूत्रीय क्रियान्वयन विभाग की महत्वपूर्ण जिम्मेदारी मिली है श्याम बिहारी जायसवाल को स्वास्थ्य विभाग की जिमेदारी मिलने के बाद जहां उनके विधानसभा के लोगों के अंदर उनके समर्थकों के अंदर उत्साह का माहौल है वहीं अविभाजित कोरिया जिले में भी लोग उत्साहित हैं क्योंकि अविभाजित कोरिया जिले की बात की जाए तो श्याम बिहारी जायसवाल ऐसे दूसरे विधायक बनने जा रहे हैं जिन्हे मंत्रीमंडल में बड़ी जिम्मेदारी महत्वपूर्ण मंत्रालय एवम विभाग के रूप में मिल सकी है। स्वास्थ्य विभाग को सरकार में महत्वपूर्ण विभाग माना जाता है क्योंकि इसकी स्थापना बड़ी है वहीं इसके पहले अविभाजित कोरिया जिले के बैकुंठपुर विधायक स्व रामचंद्र सिंहदेव को एकबार महत्वपूर्ण मंत्रालय एवम विभाग मिला था जिसमे उन्हे जोगी शासनकाल में वित्त मंत्री बनाया गया था। स्व रामचंद्र सिंहदेव के बाद श्याम बिहारी जायसवाल को भाजपा की छत्तीसगढ़ सरकार में स्वास्थ्य मंत्री बनाया गया है और कहीं न कहीं वर्तमान सरकार ने उनके ऊपर बड़ा विश्वास जताया है। श्याम बिहारी जायसवाल को स्वास्थ्य विभाग की जिम्मेदारी मिली है और पिछली कांग्रेस सरकार में यह विभाग अंबिकापुर विधायक टी एस सिंहदेव के पास था इस तरह देखा जाए तो स्वास्थ्य विभाग को वर्तमान सरकार ने भी सरगुजा संभाग में हो रहने दिया है और संभाग के ही विधायक को इसकी जिम्मेदारी दी है।
स्वास्थ्य विभाग की जिम्मेदारी बड़ी जिम्मेदारी है और अब श्याम बिहारी जायसवाल के लिए चुनौतियां भी बड़ी हैं क्योंकि प्रदेश के लोगों के स्वास्थ्य को लेकर उनको मिलने वाली सुविधाओं को लेकर उन्हे हमेशा सतर्क रहना होगा साथ ही सक्रिय रहना होगा। श्याम बिहारी को मिली बड़ी जिम्मेदारी के पीछे उनकी शिक्षा भी वजह है वह रसायन विषय से स्नातकोत्तर हैं और अब उन्हे विभाग और खुद के अंदर कैमीकल बैलेंस बनाना होगा जो वह कर सकेंगे ऐसा वर्तमान भाजपा सरकार को विश्वास है इसलिए उन्हे यह जिम्मेदारी मिली है। श्याम बिहारी जायसवाल युवा हैं और वह बड़े फुर्तीले माने जाते हैं अपने कार्यक्षेत्र में ऐसे में स्वास्थ्य विभाग को एक फुर्तीला नेतृत्व आगामी वर्षों लिए मिला है ऐसा कहना गलत नहीं होगा। श्याम बिहारी जायसवाल को इस बार मंत्रीमंडल में जगह मिलेगा इसको लेकर वह पहले से ही आश्वस्त थे जिसके पीछे की वजह यह थी की वह पार्टी के लिए जाने वाले किसी निर्णय में खुद से कोई प्रयास नहीं कर रहे थे वहीं उन्होंने सब कुछ नेतृत्व पर छोड़ दिया था वहीं उन्हे विभाग कौन सा मिलेगा इसको लेकर उनके समर्थक भले ही अलग अलग आंकलन कर रहे थे जबकि उन्हे स्वास्थ्य विभाग जैसा बड़ा विभाग मिलेगा समर्थकों ने नहीं सोचा था। अब मनेंद्रगढ़ विधायक को स्वास्थ्य विभाग की जिम्मेदारी मिल गई है विभाग को लेकर सभी कुछ स्पष्ट हो गया है अब केवल स्वास्थ्य सुविधाओं की बेहतरी के लिए उनके प्रयासों का दौर और परिणाम आना बाकी है जो सुखद आने वाला है यह श्याम बिहारी जायसवाल को जानने वाले जानते हैं।
जितनी बड़ी मिली है मनेंद्रगढ़ विधायक को जिम्मेदारी उतनी ही बढ़ी है लोगों की उनसे उम्मीद
मनेंद्रगढ़ विधायक को स्वास्थ्य विभाग जैसे विभाग की जिम्मेदारी मिलने के बाद अब लोगों की उम्मीद खासकर उनके विधानसभा जिले सहित संभाग के लोगों की उम्मीद उनसे बढ़ी है।मनेंद्रगढ़ विधायक पूरे प्रदेश के स्वास्थ्य विभाग को जहां बेहतर अनुभव के आधार पर अपने चला सकें वहीं वह अपने विधानसभा क्षेत्र सहित जिले व संभाग के लिए भी बेहतर कार्य करें स्वास्थ्य सुविधाओं का विस्तार करें यह लोगों को उम्मीद है। श्याम बिहारी जायसवाल को जितना बड़ा विभाग मिला है उतनी ही बड़ी जिम्मेदारी मिली है यह कहना गलत नहीं होगा।
मनेंद्रगढ़ विधायक के स्वास्थ्य मंत्री बनते ही क्षेत्र का भी बड़ा मान,पहली बार विधानसभा से मंत्री वह भी स्वास्थ्य मंत्री होंगे श्याम बिहारी जायसवाल
मनेंद्रगढ़ विधायक के स्वास्थ्य मंत्री बनते ही क्षेत्र का भी मान बढ़ा है। श्याम बिहारी जायसवाल मनेंद्रगढ़ विधानसभा के पहले विधायक हैं जिन्हे मंत्री बनाया गया है वहीं वह स्वास्थ्य विभाग जैसा मंत्रालय पाने के बाद ऐसे विधायक क्षेत्र के हो गए हैं जिनके ऊपर भाजपा की सरकार ने बड़ा भरोसा किया है।
पुराने स्वास्थ्य मंत्री से अच्छा करेंगे स्वास्थ्य सुविधाओं के विस्तार के लिए काम,लोगों को उम्मीद
श्याम बिहारी जायसवाल पुराने स्वास्थ्य मंत्री से भी अच्छा काम करेंगे वह स्वास्थ्य सुविधाओं का प्रदेश सहित संभाग एवम जिले स्तर तक बेहतर विस्तार करेंगे यह अब लोगों को उम्मीद है। पिछली सरकार ने अपनी घोषणा अनुरूप स्वास्थ्य के क्षेत्र में ध्यान नही दिया था । श्याम बिहारी जायसवाल पुरानी कमियों को दूर करेंगे यह अब लोगों को उम्मीद है।
संकल्प पत्र में भी भाजपा के स्वास्थ्य को लेकर की गई है घोषणा, अमल में लाना अब श्याम बिहारी जायसवाल की जिम्मेदारी
विधानसभा निर्वाचन 2023 के प्रचार अभियान के दौरान भाजपा ने अपना संकल्प पत्र जारी किया था,संकल्प पत्र में प्रदेश के लोगों के स्वास्थ्य को लेकर उनको मिलने वाली स्वास्थ्य सुविधाओं को लेकर कई घोषणाएं की गई थीं जिन्हें अब श्याम बिहारी जायसवाल के नेतृत्व में सरकार पूरा करने की कोशिश करेगी यह तय हो चुका है। निशुल्क इलाज,अस्पतालों में सुविधाओं का विस्तार जिसमे जांच सुविधाएं प्रमुख हैं यह अब श्याम बिहारी जायसवाल अपनी जिम्मेदारी के तहत देखने का काम करेंगे वहीं सुविधाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करेंगे। स्वास्थ्य विभाग प्रमुख होने के नाते उन्हें ही संकल्प पत्र के अनुरूप सभी घोषणाओं को अमल में लाना होगा।
सरगुजा संभाग में ही दूसरी बार आया स्वास्थ्य विभाग मंत्रालय का जिम्मा,क्या अब संभाग में बढ़ेंगी स्वास्थ्य सुविधाएं
पुरवर्ती कांग्रेस सरकार के कार्यकाल के दौरान स्वास्थ्य विभाग का जिम्मा सरगुजा संभाग के अंबिकापुर विधायक के पास था,वर्तमान भाजपा सरकार में यह जिम्मा पुनः संभाग के ही मनेंद्रगढ़ विधायक को मिल सका है। पुरवर्ती सरकार के मंत्री ने जो घोषणा की थी उस अनुरूप तो वह अपने कार्यकाल में स्वास्थ्य सुविधाओं का विस्तार संभाग में नहीं कर सके,भवन निर्माण या एपीसी के अलावा उनकी तरफ से कोई बड़ा काम संभाग स्तर पर नहीं किया गया स्वास्थ्य सुविधाओं को लेकर अब जब यह जिम्मेदारी पुनः संभाग के युवा ऊर्जावान विधायक श्याम बिहारी जायसवाल को मिली है तो सवाल उठता है की क्या अब सुविधाओं का विस्तार संभाग स्तर पर होगा। क्या जिन स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए आज भी बाहर जाना पड़ता है वह संभाग स्तर पर ही मिल सकेंगी। वैसे श्याम बिहारी जायसवाल पूर्व मंत्री से आगे बढ़कर स्वास्थ्य सुविधाओं के विस्तार के लिए काम करेंगे यह उनको जानने वालों का विश्वास है।
संभाग स्तर पर ट्रामा सेंटर की मांग भी है महत्वपूर्ण मांग,नए मंत्री से सरगुजा के लिए यह सुविधा मांग रहे लोग
सरगुजा संभाग में ट्रामा सेंटर का भी अभाव है। ट्रामा सेंटर ऐसी एक स्वास्थ्य सुविधा है जो संभाग में होनी जरूरी है क्योंकि दुर्घटना सहित आगजनी के मामलों में तत्काल राहत मरीज को मिल सके यह इसलिए स्थापित होता है जो संभाग में स्थापित नहीं है जबकि संभाग के कई जिला चिकित्सालय राष्ट्रीय राज्यमार्ग पर स्थित हैं और जहां सड़क दुर्घटना के काफी मामले आते हैं। ट्रामा सेंटर एक महत्वपूर्ण मांग है जो वर्तमान मंत्री से संभाग के लोगों की है।
स्वास्थ्य विभाग जैसा मंत्रालय मिलना बड़ी बात,बड़ी स्थापना सहित जिम्मेदारियों वाला है विभाग
श्याम बिहारी जायसवाल को स्वास्थ्य विभाग सम्हालने की जिम्मेदारी मिली है,स्वास्थ्य विभाग जहां बड़ी स्थापना वाला विभाग है वहीं यह मंत्रालय काफी जिम्मेदारियों वाला है। बड़ी स्थापना को सम्हालना साथ ही लोगों के स्वास्थ्य की बेहतरी के लिए स्वास्थ्य सुविधाओं की बेहतरी के लिए बड़ी सोच के साथ काम करना काफी जिम्मेदारियों वाला मसला होगा श्याम बिहारी जायसवाल के लिए। वैसे वह ऊर्जावान हैं साथ ही युवा हैं ऐसे में वह अपनी जिम्मेदारी बखूबी निभाएंगे यह सभी को विश्वास है।


Share

Check Also

रायपुर,@10 बाल आरोपी माना संप्रेक्षण गृह से हुए फरार

Share ‘ रायपुर,29 जून 2024 (ए)। राजधानी रायपुर के माना में स्थित बाल संप्रेक्षण गृह …

Leave a Reply

error: Content is protected !!