?????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????

खड़गवां@राजस्व विभाग आखिर क्यों मेहरबान है खड़गवां के भू-माफियाओं पर

Share

-राजेन्द्र शर्मा-
खड़गवां 24 दिसम्बर 2023 (घटती-घटना)। खड़गवां के भू-बंटन की भूमि को पैसे के जोर पर सड़क किनारे की भूमि खसरा नंबर 428 बीस सूत्रीय के तहत भूमिहीन किसानों को उनके जीविकापार्जन के लिए मध्य प्रदेश सरकार ने बीस सूत्रीय के तहत भूमि-आवंटित किया गया था इस भूमि के आवंटित पट्टे में स्पष्ट निर्देश भी लिखे गए हैं कि पट्टेदार को उक्त भूमि का उपयोग केवल कृषि प्रयोजनों के लिए ही करेगा वह उक्त भूमि या उसके किसी भाग का उपयोग किसी अन्य प्रयोजन के लिए नहीं करेगा? पट्टेदार उक्त भूमि या उसके किसी भाग पर स्थायी स्वरूप की कोई संरचना खडी नहीं करेगा किन्तु वह कृषि प्रयोजनों के लिए अस्थायी शेड का निर्माण कर सकेगा? पट्टेदार भूमि में अपने अधिकार या उसके किसी भाग को बिक्री भेंट बंधक उप-पट्टा या अन्य प्रकार से अंतरित नहीं करेगा और ऐसी प्रत्येक बिक्री भेंट बंधक उप-पट्टा या अन्य प्रकार से किया गया अंतरण निष्प्रभावी होंगा? उसके बाद भी उक्त भूमि पर धड़ल्ले से राजस्व विभाग के अधिकारियों के सामने शासन प्रशासन के बिना अनुमति के धड़ल्ले से कृषि भूमि पर व्यावसायिक भवन तैयार किया गया है जबकि उक्त भूमि पर व्यावसायिक भवन निर्माण पूर्णतः भूमि प्रतिबंधित है।
उसके बाद भी भू बंटन की भूमि पर अवैध निर्माण कार्य कराया जा रहा है वो भी बिना अनुमति के ये रसूखदार अपने आप को काफी पहुंच और पैसों के दम पर भू आवंटन की भूमि को भी नहीं छोड रहे हैं सडक के किनारे कि भू- आवंटन की जमीनों पर अतिक्रमण कर धडल्ले से व्यावसायिक दुकान का निर्माण कार्य किया गया है।
लाखों रूपये की लागत से व्यवसायिक दुकानों का निर्माण कार्य कर रहे हैं जिसकी क्षेत्र के ग्रामीणों ने कई शिकायतें कि है उसके बाद भी क्षेत्र के रसूखदार और पैसों का धौस दिखाकर नहीं होने वाले राजस्व विभाग से संबंधित कार्यों को कराया जाता है। राजस्व का प्रशासनिक अमला इनके खिलाफ कोई कार्रवाई करने की जरूरत ही नहीं समझता है या कार्रवाई करना ही नहीं चाहता है। इससे इन भू बंटन की भूमि की फर्जी तरीके से खरीदी बिक्री करने के कारण मनोबल और बढ़ता जा रहा है।
इनके द्रारा भू-आवंटित कृषि भूमि पर व्यावसायिक दुकान धड़ल्ले से निर्माण कार्य किया जा रहा है ये भू-माफिया भू- आवंटित कृषि भूमि पर व्यावसायिक दुकान का निर्माण कार्य कृषक का होना बताकर भू-आवंटित भूमि पर मकान कि जगह पर व्यावसायिक दुकान निर्माण कराया गया है। भवन का निर्माण कार्य पूर्ण होने के बाद इस भवन पर अपना कब्जा दिखा रहे है ऐसा खेल खड़गवां में जोर पर चल रहा है। और गरीब किसानों की भूमि में भू माफिया इस तरह के खेल कर कब्जा कर रहे हैं इनके द्वारा शासन प्रशासन से भू-बंटन की भूमि पर व्यावसायिक दुकान निर्माण कार्य या भवन निर्माण कार्य की कोई अनुमति नहीं ली गई है? क्षेत्र के अनपढ़ किसानों की भू-आवंटित कृषि भूमि पर मकान बनाकर अपना कब्जा भी दिखा रहे है और तो और राजस्व विभाग का अमले के द्वारा इनकी जमीनों के नाप जोख भी किया जाता है।
राजस्व विभाग के सूत्रों से जानकारी मिल रही है कि भू-आवंटित कृषि भूमि पर दूसरे के कब्जा के आधार से पट्टा भी बन जा रहा है। जबकि किसान के पास भू-आवंटन भूमि का पट्टा है उसके बाद दूसरे कब्जे दार का पट्टा बनाया जा रहा है।
इस तरह के कुछ मामले तहसील कार्यालय से ही सूचना के अधिकार से प्राप्त हुए प्राप्त हुए हैं जिसमें राजस्व विभाग के द्वारा ग़लत जानकारी और पंचनामा तैयार कर तहसील कार्यालय में प्रस्तुत किया गया है जो भू-बंटन की कृषि हेतु जमीन पर निर्माण कार्य की अनुमति नहीं का उल्लेख अपने जांच प्रतिवेदन में किय गया है। उसके के बाद भी तहसील कार्यालय में मकान बनाने का जांच प्रतिवेदन में उल्लेख कर दिया गया है जबकि उस स्थल पर व्यावसायिक दुकान का निर्माण किया जा रहा है। जबकि जांच में स्पष्ट है कि हूं बंटन कृषि भूमि पर व्यावसायिक दुकान का होना पाया गया है। उसके बाद भी तहसील कार्यालय से किसी प्रकार कि कोई कार्यवाही नहीं की गई हैएवं गलत जानकारी दी गई है जो जांच कर कार्रवाई किए जाने योग्य है ?


Share

Check Also

रायपुर,@ निगम-मंडल और स्वशासी संस्थाओं को मिलने वाली अतिरिक्त सुविधाओं पर लगी रोक

Share @ वित्त विभाग ने जारी किया आदेश…रायपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। वित्त विभाग ने तमाम …

Leave a Reply