कोरिया @क्या पंचायत को सिर्फ निर्माण और निर्माण से होने वाले लाभ से है मतलब, शेष पंचायत की सुंदरता व उसके जगह से नहीं है कोई मतलब?

Share

  • ग्राम पंचायत पटना के सामने की जगह पर दुकान निर्माण को लेकर वार्ड पंच व लोगों ने जताई आपत्ति
  • ग्राम पंचायत के सामने पंचायत करना चाहती है दुकान का निर्माण,दुकान निर्माण का हो रहा विरोध
  • पंचायत परिसर को दुकान परिसर बनाने का क्यों किया जा रहा है काम?


-रवि सिंह-
कोरिया 22 दिसम्बर 2023 (घटती-घटना)। कोरिया जिले की ग्राम पंचायत पटना से एक विरोध का मामला सामने आया है। मामले में ग्राम पंचायत के उस निर्णय का ग्राम के ही उप सरपंच सहित पंच विरोध कर रहे हैं जिसके अंतर्गत ग्राम पंचायत पटना के कार्यालय के सामने की रिक्त भूमि पर दुकान निर्माण करने का निर्णय लिया लिया गया है और जिसको लेकर हरे भरे पेड़ों की कटाई कर निर्माण कार्य शुरू भी करने की तैयारी है।
उक्त संदर्भ में उप सरपंच और कुछ वार्ड पंचों ने ग्राम सभा प्रभारी को अपनी आपत्ति दर्ज की है और मांग की है की ग्राम पंचायत पटना कार्यालय भवन और उसके सामने की रिक्त भूमि पर बने उद्यान की वजह से उसकी सुंदरता बरकरार है और जिसके कारण ही वह अन्य पंचायतों से अलग पहचान रखती है वहीं इस परिसर के सामने की रिक्त भूमि पर दुकान निर्माण करने से पंचायत कार्यालय की सुंदरता प्रभावित होगी वहीं इससे पंचायत अपनी पहचान भी खो देगी। वहीं आपत्तिकर्ताओं ने यह भी लिखा है की पहले भी पंचायत ने कई निर्माण किए हैं और उस निर्माण के बाद नीलाम की गई दुकानों में आज तक दुकान नहीं खुल पाया है ऐसे में नई दुकानों के निर्माण की जरूरत कतई नहीं है। आपत्तिकर्ताओं ने ग्राम सभा प्रभारी से मांग की है की उक्त संदर्भ में उनकी आपत्ति दर्ज कर तत्काल निर्माण कार्य रोका जाए।
क्या ग्राम पंचायत केवल दुकान निर्माण कर और उसकी नीलामी कर आय अर्जन में लगी?
आपत्तिकर्ताओं से बात करने पर यह भी समाने आई की ग्राम पंचायत वर्तमान में केवल दुकान निर्माण कर और उसकी नीलामी कर आय अर्जन में लगी हुई है जबकि ग्राम पंचायत को पंचायत की सुंदरता का भी ध्यान रखना चाहिए हर जगह भवन की जगह कुछ जगह वृषारोपण के लिए भी रिक्त रखना पंचायत की जिम्मेदारी है वहीं भविष्य में यदि नगर पंचायत बनाया जाता है पटना को तब कहां से रिक्त भूमि कार्यालय के लिए मिल पाएगा यह भी पंचायत को ध्यान रखना चाहिए। वैसे ग्राम पंचायत पटना में पंचायत भवन के सामने दुकान निर्माण का विरोध करने वालों की संख्या अधिक है क्योंकि सभी पंचायत भवन की सुंदरता को लेकर चिंतित हैं। अब देखना है की ग्राम सभा प्रभारी क्या निर्णय लेते हैं।
पंचायत प्रतिनिधियों की सहमति भी नहीं ली
वैसे बताया यह भी जा रहा है की दुकान निर्माण के लिए सभी पंचायत प्रतिनिधियों की सहमति भी नहीं ली गई है कुछ सीमित लोगों के बीच ही यह निर्णय हुआ है। अब जब अन्य पंचायत प्रतिनिधियों को इसकी जानकारी मिली है उनका विरोध सामने आया है। बताना यह भी जरूरी है की ग्राम पंचायत पटना में दुकान निर्माण कर उसकी नीलामी ही अब विकास रह गया है मूलभूत सुविधाओं के लिए ग्रामवासी नगर विकास समिति पर विश्वास जता रहे हैं पंचायत प्रतिनिधियों पर अब ग्राम वासियों का विश्वास समाप्त हो गया है। सरपंच सहित कुछ पंचों तक ही ग्राम पंचायत की जानकारी साझा की जाती है सभी पंचों को विश्वास में भी नहीं लिया जाता वैसे जिन वार्ड पंचों को लेकर ग्राम में सरपंच का विरोध हो रहा है वह सरपंच के सबसे करीबी हैं यह भी बताया जा रहा है।
दुकान निर्माण के नाम से जाना जाएगा वर्तमान सरपंच का कार्यकाल
यदि वर्तमान सरपंच के कार्यकाल की बात की जाए तो उनका यह कार्यकाल दुकान निर्माण के नाम जाना जायेगा। वर्तमान सरपंच ने अपने इस कार्यकाल में केवल दुकानों का ही निर्माण कार्य अच्छे ढंग से किया है अन्य विकास कार्य जन हितैसी कार्य को लेकर उनकी सक्रियता कम रही है यह कहना गलत नहीं होगा। हाल ही में कई दुकानों का निर्माण किया गया और उनकी नीलामी हुई है और उसके बाद उससे प्राप्त राशि से निर्माण को पूर्णता प्रदान की जा रही है वहीं फिर से निर्माण की बात सामने आ रही है।
नाली निर्माण की मांग पर पंचायत का ध्यान नहीं
ग्राम पंचायत के बाजार पारा वार्ड में घरों का गंदा पानी सड़क पर बहता है। सड़क से ग्राम वासी भी गुजरते हैं और बाजार आने वाले अन्य लोग भी जिन्हे असुविधा होती है लेकिन इस मामले में पंचायत की सक्रियता तब नजर आई जब नगर विकास समिति इसके लिए सरपंच को निवेदन करती है।


Share

Check Also

रायपुर,@ निगम-मंडल और स्वशासी संस्थाओं को मिलने वाली अतिरिक्त सुविधाओं पर लगी रोक

Share @ वित्त विभाग ने जारी किया आदेश…रायपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। वित्त विभाग ने तमाम …

Leave a Reply