अंबिकापुर,@कोरोना का नया वैरियंट को देखते हुए सीएमएचओ ने सतर्कता बतौर जारी किया अलर्ट

Share

अंबिकापुर, 20 दिसम्बर 2023 (घटती-घटना)। कोरोना का नया वैरियंट जेएन-1 तेजी से फैलने लगा है। हालांकि इसके मरीज अभी छाीसगढ़ में नहीं मिले हैं, फिर भी केंद्र सरकार द्वारा सभी राज्यों को इसे लेकर अलर्ट किए जाने पर सीएमएचओ डॉ. आरएन गुप्ता ने सतर्कता बतौर जिले में डॉक्टरों को अलर्ट कर दिया है। साथ ही आरटीपीसीआर टेस्ट बढ़ाने कहा है। लोगों को इसे लेकर एक बार फिर जागरूक करने के लिए भी कहा गया है। डॉक्टरों के अनुसार इस वैरियंट से बचने भी कोराना गाइड लाइन का पालन करना होगा। लोगों को ज्यादा भीड़ में जाने से बचना होगा। मास्क का हर हाल में पालन करना होगा। हाथ की बार-बार सफाई के साथ सेनिटाइज का प्रयोग करना होगा। साथ ही आसपास सफाई रखनी होगी।
कोरोना का नया वैरियंट जेएन-1 एक बार फिर लोगों को डराने लगा है। दरअसल यह संक्रमण चीन से निकल कर भारत में केरल, कर्नाटक, तमिलनाडु, गोवा से होते हुए उारप्रदेश तक पहुंच चुका है। कर्नाटक, केरल में तो इसके सैकड़ों संक्रमित मिल चुके हैं। इसके चलते कई मौत भी हो चुकी है। लिहाजा इसका प्रकोप बाकी राज्यों में न फैलने पाए, इसे लेकर केंद्र शासन ने सभी राज्यों को अलर्ट कर दिया है। इसे देखते हुए सीएमएचओ ने भी जिले के सभी डॉक्टरों को अलर्ट कर दिया है। जिले के सभी बीमएओ को निर्देशित किया गया है कि सर्दी-खांसी वाले मरीजों को एनटीजेन टेस्ट कराएं अगर पॉजिटिव आने पर आरटीपीसीआर टेस्ट के करानेक े निर्देश दिए गए हैं। वहीं लोगों को इसे लेकर एक बार फिर जागरूक करने के लिए भी कहा गया है। कोरोना का नए वैरियंट तेजी से फैल रहा है। वहीं क्रिसमस व न्यू ईयर भी नजदीक है। इन दोनों अवसरों पर काफी संख्या के सामूहिक रूप से उत्सव मनाते हैं। कहीं ये उत्सव भारी न पड़े इसके लिए स्वास्थ्य भाग लोगों को सतर्क रहकर उत्सव मनाने की अपील की है। क्यों कि यह वैरियंट काफी तेजी से फैल रहा है।
हर दिन 100-100 टेस्ट करने के निर्देश
सीएमएचओ डॉ. आरएन गुप्ता ने बताया कि कोरोना के नए वैरियेंट को देखते हुए टेस्ट की संख्या बढ़ाने के निर्देश दिए गए हैं। जिले में हर दिन 100-100 टेस्ट करने के निर्देश दिए गए हैं। ताकि जितना ज्यादा टेस्ट होगए उतना ही कोरोना के मरीजों की संख्या के बारे में पता चल पाएगा और मरीज का इलाज संभव हो पाएगए। सीएमएचओ ने बताया कि कोरोना को लेकर पूर्व से ही व्यवस्था बनी हुई है। अगर कोरोना के नए वैरियेंट का केस सामने आता है तो इसके लिए मेडिकल कॉलेज अस्पताल में 20 बेड का आइसोलशन वार्ड तैयार है। सीएमएचओ ने कहा कि अभी छाीसगढ़ में एक भी कोरोना के नए वैरियेंट के मरीज नहीं मिले हैं। वहीं लोगों को सतर्क रहने की अपील स्वास्थ्य विभाग द्वारा की गई है।


Share

Check Also

कोरबा @राष्ट्र निर्माण में पुलिस की भूमिका विषय पर कोरबा पुलिस द्वारा स्कूल एवं कोलेज मे प्रतियोगिता आयोजित

Share कोरबा 27 अक्टूबर 2024 (घटती-घटना)। पुलिस मुख्यालय से प्राप्त निर्देशानुसार पुलिस स्मृति दिवस (21 …

Leave a Reply