Breaking News

कोरिया@सरगुजा आईजी के तबादला सूची से कैसे बचकर निकले कोरिया के सबसे विवादित प्रधान आरक्षक?

Share

रवि सिंह –
कोरिया,19 दिसम्बर 2023 (घटती-घटना)। सरगुजा रेंज के पुलिस महानिरीक्षक अंकित गर्ग द्वारा पूरे सरगुजा रेंज के पुलिस जिलों सहित पुलिस थानों का निरीक्षण किया गया, पुलिस महानिरीक्षक सरगुजा द्वारा निरीक्षण की कड़ी में सभी जिलों में पुलिस विभाग के ही सभी शाखाओं का निरीक्षण किया गया और सभी अनिवार्य दिशा निर्देश उनके द्वारा दिए गए सभी जिलों के पुलिस अधीक्षकों को,निरीक्षण के दौरान पुलिस महानिरीक्षक सरगुजा अंकित गर्ग द्वारा सभी जिलों के वाहन शाखा का अवलोकन किया गया वहीं शहरी और ग्रामीण क्षेत्र के पुलिस थानों का भी निरीक्षण किया गया रोजनामचा भी देखा गया और आवश्यक निर्देश दिए गए।
पुलिस महानिरीक्षक सरगुजा अंकित गर्ग ने निरीक्षण के दौरान पुलिसकर्मियों की शिकायतों को भी दरबार में सुना उनकी समस्याओं को भी उन्होंने सुना जिसके बाद वह वापस लौटे और जाकर उन्होंने पूरे रेंज के उन पुलिसकर्मियों का तबादला सूची जारी किया जिनकी शिकायत उन्हे अपने निरीक्षण के दौरान मिली, पुलिस महानिरीक्षक ने पूरे संभाग या रेंज के उन पुलिसकर्मियों का तबादला किया जो या तो वर्षों से एक जिले में एक जगह पदस्थ थे या जिनकी शिकायत उन्हे सुनने को मिली, जारी तबादला सूची में बहुत सारे ऐसे पुलिसकर्मी पदस्थ जिलों से बाहर किए गए जो गृह जिले में पदस्थ रहकर अपनी दोषपूर्ण कार्यप्रणाली को लेकर विवादित बने चले आ रहे थे और जिनकी लगातार शिकायत हो रही थी। पुलिस महानिरीक्षक द्वारा जारी तबादला सूची में भले ही कई विवादित और ऐसे पुलिसकर्मियों का तबादला किया गया जिनकी शिकायत मिल रही थी वहीं कोरिया जिले के एक प्रधान आरक्षक का इस सूची में नाम न होना तबादला सूची को सवालों के घेरे में खड़ा कर रहा है।
क्या कोरिया के प्रधान आरक्षक का मामला आईजी सरगुजा के संज्ञान में नहीं आया?
बता दें की कोरिया जिले के एक प्रधान आरक्षक की लगातार शिकायत सामने आते रही है और वह कई बार विवादित भी रह चुके हैं और ऐसा नहीं है की पुलिस महानिरीक्षक सरगुजा को अपने निरीक्षण के दौरान उनको लेकर कोई शिकायत या जानकारी नहीं मिली होगी उसके बाद भी उक्त प्रधान आरक्षक का तबादला सूची में नाम न होना यह बताने के लिए काफी है की वह कहीं न कहीं अपना जुगाड लगा पाने में सफल हो गए और आईजी सरगुजा भी उनके जुगाड के सामने मजबूर हो गए और उनका नाम उन्हे सूची से बाहर करना पड़ा क्योंकि कोरिया जिले के प्रधान आरक्षक का मामला आईजी सरगुजा के संज्ञान में नहीं आया होगा यह कहना गलत होगा। वैसे अब आईजी सरगुजा के द्वारा जारी तबादला सूची में जिनका नाम है वह अपनी अपनी पदस्थापना के लिए रवानगी ले रहे हैं वहीं कुछ ऐसे हैं जो अभी जुगाड में लगे हुए हैं की उनका तबादला निरस्त हो सके और वह पहले की ही तरह एक ही जगह बने रहें। अब देखना है की आईजी सरगुजा क्या कोरिया जिले के सुर्खियों में रहने वाले प्रधान आरक्षक का तबादला करते हैं वहीं जो अपना तबादला निरस्त कराने में लगे हुए हैं उनको लेकर वह क्या निर्णय लेते हैं।
पुलिस महानिरीक्षक सरगुजा के निरीक्षण के बाद कई पुलिसकर्मियों का हुआ तबादला
एमसीबी और कोरिया जिले के पुलिस विभाग का निरीक्षण करने के बाद पुलिस महानिरीक्षक सरगुजा जब वापस सरगुजा पहुंचे तब उन्होंने दोनों जिलों के कुछ पुलिसकर्मियों का तबादला किया। तबादला आदेश आईजी सरगुजा कार्यालय से जारी किया गया और माना जा रहा है की आईजी सरगुजा अपने निरीक्षण के दौरान जिन पुलिसकर्मियों को लेकर शिकायत सुन पाए उनका तबादला उन्होंने किया। आईजी सरगुजा द्वारा जारी तबादला सूची देखकर यही लगता भी है की उन्होंने उन्ही पुलिसकर्मियों का तबादला किया जिनकी शिकायतें लगातार मिल रही थीं या जो जिले में सुर्खियां बटोर रहे थे।
तबादला सूची से बच निकले कोरिया जिले के सबसे विवादित प्रधान आरक्षक
आईजी सरगुजा के द्वारा तबादला सूची में वैसे तो जिन पुलिसकर्मियों का तबादला किया गया है उनकी शिकायतें ज्यादा थीं इसलिए उनका तबादला किया गया यह माना जा रहा है लेकिन जारी तबादला सूची से एक प्रधान आरक्षक बच निकले जो सवार ज्यादा विवादित बने चले आ रहे हैं। यह प्रधान आरक्षक कोरिया जीप के हैं और यह हमेशा सुर्खियों में ही रहते हैं। कोरिया जिले के जिस प्रधान आरक्षक की सबसे ज्यादा शिकायत थी उनका बच निकलना तबादला सूची से यह अब सवालों के घेरे में है क्योंकि जिसकी सबसे ज्यादा शिक्यता होती आई और जो हमेशा विवादों में चले आ रहे प्रधान आरक्षक हैं उनका तबादला नहीं होना आश्चर्य की बात मानी जा रही है। वैसे कोरिया जिले के जो प्रधान आरक्षक बच निकले हैं तबादला सूची से वह जुगाड लगाने में अपने लिए माहिर हैं और माना जा रहा है उन्होंने तगड़ा जुगाड आईजी सरगुजा के सामने रखा होगा इसलिए वह बच निकले तबादला सूची से बाहर।
तबादला सूची में शामिल कुछ पुलिसकर्मियों को मिली रवानगी,कुछ अभी भी तबादला निरस्त कराने के जुगाड में हैं लगे
आईजी सरगुजा के द्वारा जारी तबादला सूची में जिन पुलिसकर्मियों का नाम है उनमें से कुछ पुलिसकर्मी रवानगी लेकर अपनी नई पदस्थापना स्थल के लिए रवाना हो चुके हैं वहीं सूत्रों की माने तो कुछ अभी भी जुगाड में लगे हैं की उनका तबादला निरस्त हो जाए। जो लोग तबादला निरस्त कराने के जुगाड में लगे हैं वह अपने ऊंची पकड़ को सहारा बना रहे हैं जिससे आईजी सरगुजा मजबूर होकर उनकी रवानगी रोकने की सोचें। वैसे अब आईजी सरगुजा दबाव में आते हैं की नहीं यह तो आगे पता चलेगा फिलहाल तबादला आदेश जारी है और रवानगी लेना उनकी मजबूरी है जिनका तबादला हुआ है।


Share

Check Also

रायपुर,@10 बाल आरोपी माना संप्रेक्षण गृह से हुए फरार

Share ‘ रायपुर,29 जून 2024 (ए)। राजधानी रायपुर के माना में स्थित बाल संप्रेक्षण गृह …

Leave a Reply

error: Content is protected !!