???????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????

खड़गवां@खड़गवां सेंट्रल बैंक नहीं देता हितग्राहियों को सम्मान

Share


बुजुर्ग महिला पुरुष तक घंटों लाइन में खड़े होने को मजबूर,शिकायत सुनने वाला कोई नहीं है,शिकायत करें भी तो हितग्राही किससे?

-राजेन्द्र शर्मा-
खड़गवां,18 दिसम्बर 2023 (घटती-घटना)। खड़गवां सेंट्रल बैंक में काफी सुर्खियां बटोर रहा है नये नये कारनामों के लिए क्षेत्र से आए ग्रामीणो के द्वारा आये दिन किसी ना किसी बात को लेकर चर्चा का विषय बना रहता है।
ऐसे कई मामले इस शाखा के है जो इस खड़गवां बैंक में पहली पोस्टिंग में पदस्थ हुए और उनके द्वारा इस खड़गवां सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया का उद्घाटन वर्ष 1979-1980 में किया था और बडी मेहनत और लगन से किया गया था उन्होंने ने खड़गवां बैंक में अपना क्या क्या योगदान किया और हुआ और रिटायर्मेट के बाद आज इस सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया की शाखा खड़गवां में अपना पेट्रोल पंप का व्यवसाय शुरू किया उन्होंने ने अपनी आप बीती को ग्राम पंचायत खड़गवां ग्रुप में शेयर भी किया है उन्होंने ने बताया कि मेरा स्थानांतरण चिरमिरी से रायगढ़ हो चुका था अगस्त 1978 में मैं रायगढ़ से खड़गवां छुट्टी में आया हुआ था चिरमिरी सेंट्रल बैंक के तत्कालीक शाखा प्रबंधक श्री एस सी मुखर्जी खडगांव आए हुए थे मुझे खडगामा में देखकर बड़े खुश हुए मैंने चिरमिरी शाखा में 5 वर्ष 1973 से 1978 तक काम किया था उन्होंने रायपुर डिवीजन मैनेजर से अनुमति लेकर मेरी तुरंत अस्थाई नियुक्ति खरगोन में करवा दिया मैंने उसे समय एक-एक ग्राहकों से मिलकर सेविंग एवं रन के प्रकरण तैयार किया मुझे उसे समय बहुत अच्छा रिस्पांस मिला था जब तक हम अपने कार्य स्थल एवं उनके निवासियों से जुड़ाव पैदा नहीं करेंगे तो हमें सफलता कभी नहीं मिलेगी बड़े दुख के साथ कहना पड़ता है कि इसी शाखा में आज कोई पहचान नहीं है मेरे छोटे-छोटे कार्यों में अपेक्षा एवं दाल मेटल किया जाता है उसे समय के ग्राहक आज भी मे है जो गवाह रहे हैं ग्राहकों से अच्छे संबंध बनाना हमारी प्राथमिकता होनी चाहिए वर्तमान शाखा प्रबंधक ये नहीं सोचे की शिकायत हो रही है समय के साथ एवं ग्राहकों के साथ चलना होगा तभी व्याप्त असंतोष दूर होगा।
घंटों इंतजार के बाद हो जाता है है लिंक फेल
खड़गवां सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया के शाखा में आए हितग्राहियों को घंटों इंतजार के बाद लिंक फेल होना बता कर वापस किया गया। जिससे हितग्राहियों में काफी रोष दिखाई दे रहा है। इन हितग्राहियों में कई हितग्राही सरकारी कर्मचारी भी है जो बैंक संस्था से कुछ समय के लिए छुट्टी लेकर बैंक के काम के लिए आते हैं और कई कर्मचारियों को बैंक का काम करते हुए कार्यलय भी पहुंचना होता है और उन्हें घंटों इंतजार के बाद लिक फेल होना बताकर वापस कर दिया जाता है। सेंट्रल बैंक में हितग्राही ने बताया कि निकासी फार्म के लिए भी घंटों इंतजार के बाद प्राप्त हो रहा है बैंक में कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। सेंट्रल बैंक खड़गवां में हितग्राहियों को बैंक के काम के लिए या बैंक के दस्तावेज प्राप्त करने के लिए बड़ी मशक्कत करनी पड़ती है।
क्या कहतें है हितग्राही?
सेंट्रल बैंक शाखा खड़गवां आये हितग्राहियों ने बताया कि पिछले दो दिनों से बैंक आ रहे हैं कल आये तो पता चला कि बैंक के गेट पर लिक फेल होने का बोर्ड लगा हुआ था और आज बैंक आये तो एक घंटे लाइन में खड़े होने के बाद बैंक के स्टाफ ने बताया कि लिंक फेल है ये समस्या खड़गवां के सेंट्रल बैंक शाखा में ही आये दिन बनी रहती है अगर किसी हितग्राही के द्वारा गलती से पूछ लिया कि ऐसा क्यों होता है तो ये कहा जाता है कि ज्यादा बहस करते हो ग्रामीण आंचल से आए ग्रामीण ने भी सेंट्रल बैंक में हो रही समस्या से काफी परेशानी हो रही है। इस तरह सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया खड़गवां की व्यवस्था भगवान भरोसे संचालित है। बैंक के हितग्राही शिकायत करे भी तो किससे कौन है इनका सुनने वाला जिससे ये हितग्राही शिकायत कर सके?


Share

Check Also

रायपुर,@ निगम-मंडल और स्वशासी संस्थाओं को मिलने वाली अतिरिक्त सुविधाओं पर लगी रोक

Share @ वित्त विभाग ने जारी किया आदेश…रायपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। वित्त विभाग ने तमाम …

Leave a Reply