Breaking News

कोरिया/सोनहत@ निर्माण कार्य की राशि आहरण कर सचिव ने किया गबन..सप्लायर परेशान।

Share

कोरिया/सोनहत १८ दिसम्बर २०२३ (घटती-घटना)। यूं तो जनपद पंचायत व ग्राम पंचायत में कई अजीब मामले सामने आते है और अधिकारियों के उदासीनता के कारण दब भी जाते है, यह मामला जिला पंचायत कोरिया के अन्तर्गत विखं सोनहत के वर्तमान में ग्राम पंचायत केशगवां में पदस्थ सचिव श्याम लाल सूर्यवशी से जुड़ा है सचिव श्याम लाल के द्वारा पंचायत में हुए निर्माण कार्य की राशि गलत तरीके से आहरण कर बंदरबांट कर दिया गया है,जिसकी सिकायत जंप पंचायत सीईओ व एसडीएम सोनहत से महिनों पहले सप्लायर द्वारा किया गया है लेकिन वर्तमान समय तक सचिव के उपर कोई कार्रवाई नहीं हुई है, जिससे अब जिम्मेदार अधिकारी सवालों के घेरे में है।

क्या है माजरा- यह मामला मेड्रा पंचायत का है जहां तत्कालीन सचिव श्याम लाल सूर्यवशी थे, वहां पंचायत द्वारा एक सीसी सड़क का निर्माण करवाया गया था जिसमें जमकर भष्टाचार कर अंत में पानी टैंकर व टैंक्टर की हजारों रुपए भूगतान की राशि स्वयं आहरण कर पंचायत सचिव ने गबन कर दिया।जिसकी सिकायत अधिकारियों के फाइल में सोभा बढ़ा रही है।

जहां हुए पदस्थ, वहीं किया ध्वस्त

यह जानकारी आश्चर्य चकित करने वाली है क्योंकि की श्याम लाल सूर्यवशी जिस भी पंचायत में पदभार संभालते हैं वहां भष्टाचार व राशि गबन की आरोप न लगे ऐसा आज तक नहीं हुआ है, मेन्ड्रा से पहले ग्राम पंचायत कैलाशपुर में पदभार संभाल चुके श्याम लाल सूर्यवशी ने अनेकों भष्टाचार किया जिसमें पुल पुलिया, सड़क, पंचायत मद की राशि में जमकर हेराफेरी किया। मामला यहीं नहीं रुका सचिव साहब ने कैलाशपुर में हितग्राही मूलक सौचालय में भी जमकर भष्टाचार किया और बीना सौचालय निर्माण के लाखों की राशि निकाल लिया जिसकी सिकायत भी हुई पर कोई ठोस कार्रवाई नहीं हुई।
केशगवां में किया डबल गेम
सचिव महोदय ने विखं सोनहत के ग्राम पंचायत केशगवां में तो डबल गेम ही खेल दिया पीड़ित सप्लायर के मुताबिक यहां श्याम लाल सूर्यवशी ने निर्माण कार्य में मटेरियल लेने वाले को भूगतान न कर दुसरे के नाम पर चेक जारी कर भूगतान आहरण की रिकॉर्ड बना दिया है, यहां भी सचिव श्याम लाल सूर्यवशी ने चाहे १५ वें वित्त से निर्माण कार्य की बात हो चाहे देवगुड़ी, मुरम ढूलाई, व सेंड निर्माण हो या गौठान में यूटिलिटी की बात हो सभी कार्य में जमकर भष्टाचार किया है और मटेरियल सप्लायर को भूगतान न कर लाखों की राशि गबन करने का काम किया है।
भष्टाचार के आरोप में पहले गिरा था विकेट
सालों पहले उक्त सचिव पर भष्टाचार का आरोप लगा था जिसकी प्रशासनिक जांच हुई थी और आरोप सिद्ध होने पर पद से हटाया भी जा चुका है लेकिन उस कार्यवाही से भी सचिव साहब ने सिख नहीं लिया है।
कब होगा कार्रवाई?
विखं सोनहत के भष्टाचार पंचायत सचिव श्याम लाल पर अधिकारियों का संरक्षण कब तक रहता है यह तो समय बताएगा क्यों कि जिस तरह पंचायत सचिव ने अपने कार्य में अनोखे अंदाज में भष्टाचार व लापरवाही किया है, सरकार बदल गई है अधिक समय तक अधिकारी भी संरक्षण नहीं दे पाएंगे ऐसे में साहब की कुर्सी खतरे की निसान को कैसे पार करेगी और प्रशासन मामले की गंभीरता को देखते हुए कब तक कार्यवाई करेगी सबसे बड़ा सवाल है, क्यों कि पीड़ित सप्लायर लगातार राशि भूगतान को लेकर गुहार लगा रहा है और अब जिला पंचायत सीईओ व कलेक्टर के समक्ष मामले को लेकर जाने की तैयारी में है।


Share

Check Also

कोरिया@ जनसमस्या निवारण शिविर मे΄ 135 आवेदन प्राप्त,37 आवेदन का स्थल पर निराकरण

Share @ विधायक भईयालाल राजवाड़े ने चौपाल लगाकर लोगो की समस्याए΄ सुनीस΄ब΄धित अधिकारियो΄ को ल΄बित …

Leave a Reply