एमसीबी@कांग्रेस शासनकाल में जारी रही कोयले की अवैध तस्करी क्या भाजपा शासनकाल में होगी बंद?

Share

चिरमिरी में फिर शुरू हुई कोयले की अवैध तस्करी, खटीक एवं सोनकर ग्रुप तस्करी में संलिप्तःसूत्र
-रवि सिंह-

एमसीबी,18 दिसम्बर 2023 (घटती-घटना)। नवीन जिले एम सी बी के नगरपालिका निगम क्षेत्र साथ ही कोयला नगरी क्षेत्र में फिर से कोयला तस्करी चोरी शुरू हो गई है ऐसा सूत्रों का दावा है।चिरमिरी के शमशान घाट के समीप खटीक एवम सोनकर गु्रप द्वारा अवैध कोयले का कारोबार किया जा रहा है ऐसा सुनाई दे रहा है,चिरमिरी में जारी कोयला चोरी और तस्करी की बात यदि सही है तो अब यह सवाल उठता है की क्या कांग्रेस शासन काल से जारी अवैध कोयले का कारोबार चिरमिरी में बंद होगा? क्या इसको लेकर बंद कराने को लेकर वर्तमान भाजपा सरकार के जनप्रतिनिधि सामने आएंगे जबकि विपक्ष में रहते हुए भाजपा नेताओं ने ही चिरमिरी में जारी अवैध कोयले के कारोबार को लेकर काफी आवाज बुलंद की थी और यहां तक की विपक्ष में रहते हुए ही भाजपा के वरिष्ठ नेता और तत्कालीन नेता प्रतिपक्ष ने भी चिरमिरी जाकर कोयला तस्करी मामले में तत्कालीन सरकार व्यवस्था साथ ही प्रशासन को आड़े हाथों लिया था और क्षेत्र में जारी कोयले के अवैध कारोबार को तत्कालीन सरकार की मिलीभगत से जारी कार्य बताया था और बंद करने की मांग की थी।
अब जब छत्तीसगढ़ में भाजपा की सरकार है और जिले में भी भाजपा के ही विधायक चुनकर आए हैं ऐसे में देखना है की क्या वर्तमान सरकार और जनप्रतिनिधि कोयले के अवैध कारोबार को लेकर अपनी पूर्व की तरह की सक्रियता और प्रतिबद्धता दर्शाते हैं जो विपक्ष में रहते हुए वह दर्शाया करते थे और कोयला चोरी पूरी तरह से बंद कराने की बात किया करते थे। चिरमिरी में कोयला चोरी फिर से जारी है और बड़े स्तर पर जारी है ऐसी सूचना लगातार मिल रही है। कोयले के साथ चिरमिरी में अवैध कबाड़ का कारोबार भी तेजी से फल फूल रहा है और लगातार कबाड़ लेकर गाडियां दानिकुंडी जाना जारी रखे हुए हैं। चिरमिरी में अवैध कोयला और अवैध कबाड़ का कारोबार करने वाले वैसे तो बड़ी संख्या में हैं लेकिन नई सरकार के बनते ही प्रदेश में कुछ लोग फिलहाल इस कारोबार से दूरी बनाए हुए हैं जो पिछली सरकार के कार्यकाल में खुलेआम काम किया करते थे वहीं खटीक एवम सोनकर ग्रुप अब इस कारोबार को आगे बढ़ा रहा है और कहीं न कहीं वर्तमान सरकार के लिए एक प्रश्न खड़ा कर रहा है। प्रशासन सहित पुलिस भी मामले में मौन है। जबकि यह कारोबार दिन में भी जारी है। जैसा सूत्रों का कहना है। अब देखना यह है की खबर प्रकाशित होने के बाद क्या प्रशासन और पुलिस मामले में संज्ञान लेते हैं।
ओपन कास्ट खदान से कोयला भरा जाता है बोरी में फिर कोयला चोरों में से खटीक और सोनकर ग्रुप को दिया जाता है…
चिरमिरी के ओपन कास्ट से कुछ लोगों द्वारा कोयला बोरियों में भरा जाता है फिर उसे शमशान घाट के पास इकट्ठा किया जाता है फिर वहां से सोनकर और खटीक ग्रुप कोयले को उठाकर बेचता है। कोयले के इस कारोबार में सबकुछ बड़े तरीके से किया जाता है और सबकुछ तय रहता है। चोरी कर इकट्ठा करेगा कौन खरीदेगा और कौन उसे बाहर बेचेगा। अभी चिरमिरी में सोनकर एवम खटीक ग्रुप इस काम में संलिप्त है।
क्या भाजपा की नई सरकार और नए जनप्रतिनिधि देंगे कोयला चोरी मामले में ध्यान,क्या होगा कोयला चोरी बंद?
प्रदेश में भाजपा की सरकार चुनाव जीतकर गठित हुई है,चिरमिरी में भी निर्वाचित जनप्रतिनिधि भाजपा के ही हैं ऐसे में क्या वह कोयला चोरी मामले में संज्ञान लेंगे क्या वह कोयला चोरी रोकने प्रयास करेंगे प्रशासन को निर्देश देंगे यह भी बड़ा सवाल है क्योंकि कांग्रेस सरकार के कार्यकाल में भाजपा कोयला चोरी मामले को बड़ा मुद्दा बनाई हुई थी और लगातार स्थानीय विधायक पर हमलावर रहती थी क्या भाजपा अब अपनी ही सरकार में इस करोबार पर अंकुश लगाएगी यह देखने वाली बात होगी।
कबाड़ चोरी भी चिरमिरी में है जारी,कबाड़ लेकर प्रतिदिन गाडि़यों का दानिकुण्डी जाना है जारी
चिरमिरी में कबाड़ चोरी और तस्करी भी जारी है। प्रतिदिन चिरमिरी से कबाड़ लेकर गाडियां दानिकुंडी जा रही हैं और जिसे रोकने में किसी की दिलचस्पी नहीं देखी जा रही है। कबाड़ चोरों ने दानिकुंडी को अपना नया ठिकाना बनाया हुआ है और वहीं से उनका कारोबार फलफूल रहा है । एस ई सी एल का कबाड़ कबाड़ चोरों के लिए काफी फायदेमंद साबित हो रहा है और वह कई बार जरूरत के भी सामानों की चोरी कर रहे हैं जो सुनने को मिलता रहता है।


Share

Check Also

रायपुर,@10 बाल आरोपी माना संप्रेक्षण गृह से हुए फरार

Share ‘ रायपुर,29 जून 2024 (ए)। राजधानी रायपुर के माना में स्थित बाल संप्रेक्षण गृह …

Leave a Reply

error: Content is protected !!