अंबिकापुर,@शहरी व्यवस्था दुरुस्त करने कलेक्टर हुए सख्त

Share


देर रात कलेक्टर प्रशासनिक अमले के साथ निकले निरीक्षण पर
अंबिकापुर,18 दिसम्बर 2023 (घटती-घटना)। कलेक्टर कुन्दन कुमार रविवार रात 10 बजे शहर के औचक निरीक्षण पर निकले। इस दौरान प्रशासनिक अमला भी उनके साथ रहा। कलेक्टर ने रात्रि भ्रमण के दौरान आकाशवाणी चौक में पौनी पसारी बाजार की व्यवस्था को सख्ती से लागू करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि कोई भी व्यापारी पौनी पसारी बाजार के बाहर मुख्य सड़क पर ठेले या अस्थाई दुकान नहीं लगाएंगे। उन्होंने कहा कि मुख्य चौक स्थल पर बसें नहीं रुकेंगी, इससे जाम की स्थिति उत्पन्न होती है। उन्होंने बसों को चौक से आगे बढ़कर रोके जाने के निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि ठेले आदि से अतिक्रमण भी नहीं होना चाहिए। इस दौरान उन्होंने मौजूद विक्रेताओं से भी बात कर स्थिति का जायजा लिया।
शिक्षकों की ड्यूटी लगाकर
विशेष कोचिंग दिए जाने के निर्देश
इसके बाद आदर्श प्री मैट्रिक जनजाति और विशिष्ट प्री मैट्रिक अनुसूचित जनजाति छात्रावास नवापारा में कलेक्टर कुन्दन ने औचक निरीक्षण किया। यहां स्वच्छता, आवासीय सुविधा में अव्यवस्थाओं से नाराज कलेक्टर ने सहायक आयुक्त और अधीक्षक को सख्त निर्देशित करते हुए व्यवस्था सुधारने के निर्देश दिए। उन्होंने निरीक्षण करते हुए बच्चों के शैक्षणिक स्तर से असंतुष्ट होकर मंडल संयोजक और अधीक्षक को नोटिस जारी किए जाने कहा। कलेक्टर ने बच्चों के बेहतर भविष्य के मद्देनजर शैक्षणिक स्तर को बढ़ाने शिक्षकों की ड्यूटी लगाकर स्कूल के बाद विशेष ध्यान देते हुए कोचिंग की सुविधा शुरू करने के निर्देश दिए।
उन्होंने राजस्व एवं पुलिस की टीम को संयुक्त रूप से नियमित छात्रावास एवं आश्रम के औचक रात्रि निरीक्षण के निर्देश दिए हैं। बालिका छात्रावास निरीक्षण के समय साथ में महिला पुलिस कर्मी एवं महिला अधिकारी के साथ निरीक्षण किया जायेगा। उन्होंने कहा कि रात में अधीक्षक या अधीक्षिका की छात्रावास में ही उपस्थित रहें। ठंड से बचाव हेतु पर्याप्त साधन उपलब्ध रहें। खिड़कियां, वेंटिलेशन ढके हो,भोजन गुणवत्ता, शैक्षणिक स्तर,शौचालय की स्थिति, परिसर में रोशनी की पर्याप्त व्यवस्था सुनिश्चित की जाए।
रिंग रोड से खेड़े ट्रकों को हटाने निगम प्रशासन को सख्ती से कार्यवाही करने के निर्देश
लगभग दो घंटे तक चले इस निरीक्षण में कलेक्टर ने रिंग रोड में खड़े ट्रकों को हटाने और सड़क को अतिक्रमण मुक्त कराने कलेक्टर ने पुलिस और निगम प्रशासन को निर्देशित किया। उन्होंने प्रतीक्षा बस स्टैंड में स्वच्छता,बसों के खड़े होने की व्यवस्था, बस स्टैंड के बाहर अवैध ठेले, गुमटी से सड़क पर हो रहे अतिक्रमण पर सख्त कार्रवाई करने नगर निगम आयुक्त को निर्देश दिए। असामाजिक तत्वों का जमावड़ा लगने की जानकारी मिलने पर कलेक्टर ने थाना प्रभारी और एसडीएम अम्बिकापुर को लगातार निरीक्षण कर कार्यवाही करने कहा। इस दौरान उन्होंने बस स्टैंड पुलिस सहायता केंद्र में निरीक्षण किया और यहां बल बढ़ाने अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक को निर्देशित किया।


Share

Check Also

रायपुर,@10 बाल आरोपी माना संप्रेक्षण गृह से हुए फरार

Share ‘ रायपुर,29 जून 2024 (ए)। राजधानी रायपुर के माना में स्थित बाल संप्रेक्षण गृह …

Leave a Reply

error: Content is protected !!