कोरबा@एनटीपीसी ने ब्रैंडन हॉल ग्रूप के प्रौद्योगिकी उत्कृष्टता पुरस्कारों में जीते दो रजत पुरस्कार

Share

कोरबा,10 दिसम्बर 2023 (घटती-घटना)। भारत की सबसे बड़ी एकीकृत बिजली कंपनी एनटीपीसी को 07 दिसंबर, 2023 को आयोजित एक ऑनलाइन प्रसारण में ब्रैंडन हॉल ग्रुप के उत्कृष्टता प्रौद्योगिकी पुरस्कार 2023 में विजेता घोषित किया गया ।एनटीपीसी भारत में दोहरी प्रशंसा हासिल करने वाला एकमात्र सार्वजनिक उपक्रम है। कंपनी को दो अलग-अलग श्रेणियों में प्रतिष्ठित रजत पुरस्कार प्राप्त हुआ है ।पहला “कॉर्पोरेट वेलबीइंग टेक्नोलॉजी में सर्वश्रेष्ठ एडवांस और दूसरा संवर्धित और आभासी वास्तविकता में सर्वश्रेष्ठ एडवांस।” यह पुरस्कार मान्यता नवाचार और तकनीकी उत्कृष्टता के प्रति एनटीपीसी की प्रतिबद्धता को रेखांकित करती है, जो इसे कॉर्पोरेट के भलाई और व्यापक प्रौद्योगिकियों में प्रगति में सबसे आगे रखती है। व्यक्तिगत केंद्रित स्वास्थ्य देखभाल पारिस्थितिकी तंत्र को डिजाइन करने के लिए प्रौद्योगिकी का लाभ उठाने के अपने प्रयासों के लिए एनटीपीसी द्वारा कॉर्पोरेट वेलबीइंग टेक्नोलॉजी में सर्वश्रेष्ठ उन्नति श्रेणी में रजत पुरस्कार जीता गया, जो एनटीपीसी साइटों की विविधता और दूरदर्शिता से उत्पन्न सीमाओं को पार करता है और प्रभावी चिकित्सा सेवाएं प्रदान करता है। सभी स्थानों पर सभी कर्मचारियों के लिए, जिससे कर्मचारियों को कंपनी के लक्ष्यों की प्राप्ति में पूर्ण योगदान देने में सुविधा होगी। इसका एक उदाहरण सितंबर, 2023 में नौ एनटीपीसी स्टेशनों पर क्रांतिकारी टेली-परामर्श, टेली-आईसीयू और टेली-आपातकालीन सेवाओं की शुरुआत के सहयोग से कर्मचारियों और आश्रितों के लिए स्वास्थ्य देखभाल, पहुंच और सेवाओं को बढ़ाने की दिशा में उठाया गया कदम है।
नवीन प्रौद्योगिकियों को अपनाने में अग्रणी होने के लिए एनटीपीसी द्वारा “संवर्धित और आभासी वास्तविकता में सर्वश्रेष्ठ प्रगति” श्रेणी में रजत पुरस्कार जीता गया।कोविड के झटके, संगठन की बढ़ती व्यावसायिक ज़रूरतें और कई व्यावसायिक प्रक्रियाओं के वर्चुअलाइजेशन के बाद, एनटीपीसी को एहसास हुआ कि एआर/वीआर उसके कार्यबल की क्षमता निर्माण को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने जा रहा है। इस दिशा में, एनटीपीसी में ‘आईगुरु’ के तहत कई एआर/वीआर पहल लागू की गई हैं। शुरुआत में एक पायलट प्रोजेक्ट लागू किया गया और इसके उत्साहजनक परिणाम मिले। इसलिए, विभिन्न बिजली संयंत्रों में फैले सभी प्रशिक्षण केंद्रों पर उपकरणों और मॉड्यूल की एक विस्तृत श्रृंखला के साथ कई ‘आईगुरु’ लैब बनाए गए। संकाय सदस्यों को प्रशिक्षित करने के लिए ‘ट्रेन द ट्रेनर’ कार्यक्रम की व्यवस्था की गई। व्यवस्थित दृष्टिकोण के साथ इस तकनीकी समाधान ने प्रक्रियाओं में महत्वपूर्ण सुधार प्रदान किए हैं जिससे कार्यबल के कौशल सेट में वृद्धि हुई है, जिससे संगठन की व्यावसायिक ज़रूरतें काफी हद तक पूरी हो गई हैं।
अमेरिका स्थित ब्रैंडन हॉल ग्रुप एक पेशेवर विकास कंपनी है जो लर्निंग और टैलेंट अधिकारियों और संगठनों को डेटा, अनुसंधान, अंतर्दृष्टि और प्रमाणन प्रदान करती है। 30 से अधिक वर्षों से, ब्रैंडन हॉल समूह ने 10 मिलियन से अधिक कर्मचारियों और अधिकारियों के विकास को प्रभावित करते हुए, दुनिया भर के संगठनों में उत्कृष्टता को सशक्त, मान्यता और प्रमाणित किया है। उनका एचसीएम उत्कृष्टता पुरस्कार कार्यक्रम सीखने और प्रतिभा के लिए संगठनों को मान्यता देने वाला पहला था और यह स्वर्ण मानक है, जिसे मानव पूंजी प्रबंधन अकादमी पुरस्कार” के रूप में जाना जाता है। पुरस्कार उन सर्वश्रेष्ठ संगठनों को मान्यता देते हैं जिन्होंने कार्यक्रमों, रणनीतियों, तौर-तरीकों, प्रक्रियाओं, प्रणालियों और उपकरणों को सफलतापूर्वक विकसित और तैनात किया है, जिन्होंने मापने योग्य परिणाम प्राप्त किए हैं। पुरस्कारों के लिए दुनिया भर के छोटे, मध्यम, बड़े और वैश्विक उद्यमों से लेकर सरकारी, गैर-लाभकारी संस्थाओं और संगठनों से आवेदन प्राप्त किए जाते है ।


Share

Check Also

सुकमा@जादू-टोना के शक में पूरे परिवार की हत्या,17 आरोपी गिरफ्तार

Share सुकमा,17 सितम्बर 2024 (ए)। छत्तीसगढ़ के सुकमा जिले में हेड-कॉन्स्टेबल और उसके परिवार की …

Leave a Reply