सूरजपुर@कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतगणना आज 

Share

  • बीएसएफ सहित जिले  पुलिस कर्मी संभालेंगे कमान
  • अपने साथ नहीं रख सकेंगे मोबाइल
  • लगभग 300 कर्मचारी करेंगे वोटों की गिनती

ओंकार पांडेय       
सूरजपुर,02 दिसंबर 2023 (घटती-घटना)। जिले में हुए तीन विधान सभा के मतदान के पश्चात दोनो प्रमुख दल कांग्रेस बीजेपी सहित अन्य दल  के प्रत्याशी अपने जीत का दावा कर रहे है किंतु कौन सिरमौर होगा इसका फैसला तो आज  रविवार के मत गणना के पश्चात ही पता चल सकेगा   विधानसभा चुनाव में जनता किसके सिर जीत का ताज सजाएगी और किसे नाराज करेगी, ये तय  आज होगा।   पिछले  17 नवंबर  को हुए   विधानसभा चुनावों की मतगणना को लेकर निर्वाचन की ओर से तैयारिया पूर्ण कर ली गई  है। जिले की तीनो विधानसभाओं के वोट की गिनती  आई टी आई भवन पर्री में गिने जाएंगे। विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में जिले  में 17 नवंबर  को मतदान हुआ था, जिसमें जिले की तीन विधानसभाओं प्रेमनगर भटगांव प्रतापपुर   विधान सभा सीट  से 42 प्रत्याशियों ने किस्मत आजमाई थी। हवा का रुख अपनी ओर मोड़ने के लिए सभी की ओर से चुनाव में पूरा जोर लगाया गया था। हालांकि, इसमें कौन सफल हो पाया और किसके खाते में आई निराशा, इसका फैसला आज 3 दिसंबर को आई टी आई भवन पर्री  में होगा। यहां जिले के तीनो  विधानसभाओं के वोटों की गिनती की जाएगी। प्रत्येक विधानसभा के वोटों की गिनती 14-14 टेबल पर होगी। इसकी निगरानी के लिए उम्मीदवारों के अलावा उनके एजेंट भी मौजूद रहेंगे। पार्टी व प्रत्याशियों की ओर से अपने-अपने एजेंट बनाए  गए  हैं। अनुभवी कार्यकर्ताओं को इसकी जिम्मेदारी दी गई है।
बीएसएफ सहित जिले पुलिस कर्मी संभालेंगे कमान
मतगणना के लिए पुलिस की ओर से सुरक्षा के चाक-चौबंद बंदोबस्त किए गए हैं। मतगणना के दौरान आई टी आई  में हजारों पुलिस कर्मचारी तैनात रहेंगे। इतना ही नहीं, ड्रोन कैमरों की मदद से भी निगरानी की जाएगी। वहीं, सीसीटीवी कैमरों की मदद से मतगणना की हर गतिविधि को कैमरे में कैद किया जाएगा।
लगभग 300 कर्मचारी करेंगे वोटों की गिनती
मतगणना रविवार  को सुबह आठ बजे शुरू हो जाएगी।  तीनो विधानसभाओं के वोटों की गिनती के लिए 300 कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है। मतगणना में लेखा कर्मचारियों को प्राथमिकता दी गई है। मतगणना ऑब्जर्वर की निगरानी में होगी।
अपने साथ नहीं रख सकेंगे मोबाइल
मतगणना के दौरान कर्मचारी, प्रत्याशी व उनके एजेंट अपने साथ मोबाइल नहीं रख सकेंगे। सभी को आई टी आई  के मत गणना स्थल के गेट पर बनाए गए चेक पोस्ट से प्रवेश के दौरान  यहां सघन तलाशी ली जाएगी। किसी तरह का इलेक्ट्रानिक उपकरण व धूम्रपान सामग्री को मतगणना स्थल पर ले जाने की इजाजत नहीं होगी। विधानसभा चुनाव में जनता किसके सिर जीत का ताज सजाएगी और किसे नाराज करेगी, ये तय  आज होगा। पिछले  17 नवंबर  को हुए   विधानसभा चुनावों की मतगणना को लेकर निर्वाचन की ओर से तैयारिया पूर्ण कर ली गई  है। जिले की तीनो विधानसभाओं के वोट की गिनती  आई टी आई भवन पर्री में गिने जाएंगे। विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में जिले  में 17 नवंबर  को मतदान हुआ था, जिसमें जिले की तीन विधानसभाओं प्रेमनगर भटगांव प्रतापपुर   विधान सभा सीट  से 42 प्रत्याशियों ने किस्मत आजमाई थी। हवा का रुख अपनी ओर मोड़ने के लिए सभी की ओर से चुनाव में पूरा जोर लगाया गया था। हालांकि, इसमें कौन सफल हो पाया और किसके खाते में आई निराशा, इसका फैसला आज 3 दिसंबर को आई टी आई भवन पर्री  में होगा। यहां जिले के तीनो  विधानसभाओं के वोटों की गिनती की जाएगी। प्रत्येक विधानसभा के वोटों की गिनती 14-14 टेबल पर होगी। इसकी निगरानी के लिए उम्मीदवारों के अलावा उनके एजेंट भी मौजूद रहेंगे। पार्टी व प्रत्याशियों की ओर से अपने-अपने एजेंट बनाए  गए  हैं। अनुभवी कार्यकर्ताओं को इसकी जिम्मेदारी दी गई है।
5 लाख 79 हजार से अधिक मतदाताओं ने अपने मताधिकार किया  इस्तेमाल
उत्सुकता और बेचैनी दोनों की रविवार की दोपहर तक समाप्त हो जाएगी। एक ओर जहां प्रत्याशियों के लिए शनिवार को  धड़कने तेज करने वाली रात थी  वहीं रविवार  का सबेरा नई रोशनी लेकर आने वाला होगा। तीनों विधान सभा  के  विधायक पद के लिए करीब 5 लाख 79 हजार से अधिक मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया है। 
सुबह 8 बजे खुलेगा स्ट्रांग रूम
जिले के तीनो  विधान सभा सीट के लिए विधायक चुनाव की रविवार  को होने वाली मतगणना के लिए आई टी आई कॉलेज  में बने स्ट्रांग रूम को सुबह 8 बजे राज्य निर्वाचन आयोग के प्रेक्षक की उपस्थिति में खोला जायेगा । जिला निर्वाचन  अधिकारी संजय अग्रवाल के अनुसार  स्ट्रांग रूम को खोले जाने के समय तीनो विधान सभा के  पद का चुनाव लड़ रहे 42 उम्मीदवार अथवा उनके निर्वाचन अभिकर्ता भी मौजूद रह सकेंगे। प्रशासनिक तैयारियों के हिसाब से साढ़े 9 बजे से रूझान आना शुरू हो जाएगा और दोपहर तक पूरी तस्वीर ही साफ हो जाएगी।
यहां-वहां नहीं जा सकेंगे अभिकर्ता
उम्मीदवारों के गणना अभिकर्ता* जिस टेबिल के लिए उन्हें नियुक्त किया गया है उस टेबिल के अलावा कहीं नहीं आ जा सकेंगे । इसी तरह ईव्हीएम की गणना के लिए नियुक्त अभिकर्ता निर्वाचन कर्तव्य मतपत्रों की गणना के लिए प्रयुक्त कक्षों में प्रवेश नहीं पा सकेंगे और निर्वाचन कर्तव्य मतपत्र की गिनती के लिए नियुक्त गणन अभिकर्ता ईव्हीएम की गणना वाले कक्ष में प्रवेश नहीं कर सकेंगे ।
बिना पास के प्रवेश प्रतिबंधित
मतगणना स्थल के आसपास सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। बिना प्रवेश पत्र के किसी को भी मतगणना स्थल के भीतर जाने की अनुमति नहीं होगी । अभिकर्ता आई टी आई कॉलेज केव मुख्य द्वार से गणना कर्मियों, गणना कार्य के लिए नियुक्त अन्य कर्मचारियों एवं अधिकारियों तथा मीडिया कर्मियों को ही प्रवेश दिया जाएगा।
कलेक्टर,एसपी ने लिया व्यवस्थाओं का जायजा
कलेक्टर संजय अग्रवाल तथा एसपी इंदिरा कल्याण इलेसेला ने शनिवार  को  आई टी आई कॉलेज  पहुंचकर मतगणना के लिए की गई व्यवस्थाओं का जायजा लिया और सुरक्षा व्यवस्था की समीक्षा की । इस दौरान राज्य निर्वाचन आयोग के प्रेक्षक  भी मौजूद थे ।  मतगणना के लिए निर्धारित प्रत्येक कक्ष का निरीक्षण किया और अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। इस दौरान जिला निर्वाचन अधिकारी संजय अग्रवाल उप जिला निर्वाचन अधिकारी डा प्रियंका वर्मा अन्य अधिकारी मौजूद थे।
ईव्हीएम के मतों की गणना वाले  एक कक्ष में लगाई गई हैं 14 टेबल
तीनो विधान सभा में 82 प्रतिशत  578722 लोगो ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया था एक से 291136 पुरुष वा 287586 महिलाएं शामिल है।  चुनाव  मतगणना सवेरे 8 बजे से, सभी तैयारियां पूरी -जिला निर्वाचन अधिकारी चुनाव मतगणना सवेरे 8 बजे से, सभी तैयारियां पूरी -जिला निर्वाचन अधिकारी सूरजपुर  जिले के तीनों विधानसभा क्षेत्रों में 17 नवंबर को पड़े मतों की गणना कल 3 दिसंबर को होगी। प्रशासन ने इसकी सभी तैयारियां पूरी कर ली है। मतगणना स्थल पर तीन स्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की गई है। सुबह 8 बजे से मतगणना प्रारंभ हो जाएगी। मतगणना ड्यूटी में लगे अधिकारी-कर्मचारी 6 बजे सुबह पहुंचेंगे जबकि प्रत्याशियों व उनके एजेंटों को मतगणना स्थल में 7 बजे प्रवेश दिया जाएगा। पोस्टल बैलट से गणना की शुरुआत होगी। इसके  बाद ईवीएम में डाले गए मतों की गणना होगी।कलेक्टर व जिला निर्वाचन अधिकारी संजय अग्रवाल ने पत्रकारों को बताया कि मतगणना को लेकर प्रशासन ने पूरी तैयारी कर ली है। जिले के प्रेमनगर,भटगांव व प्रतापपुर विधानसभा के लिए अलग-अलग 14 टेबलों पर मतगणना होगी। प्रेमनगर विधानसभा के 275 पोलिंग बूथ की गणना करीब 19 राउंड में जबकि भटगांव के 306 पोलिंग बूथ व प्रतापपुर विधानसभा की 296 पोलिंग बूथ की गणना  22-22 राउंड में संपन्न होगी। मतगणना स्थल आईटीआई भवन में तीन स्तरीय सुरक्षा की गई है। मतगणना कार्य के लिए करीब 300 से अधिक अधिकारी-कर्मचारी लगाए गए हैं। मतगणना तिथि के 1 दिन पूर्व शनिवार को मतगणना ड्यूटी में लगे अधिकारी एवं कर्मचारियों को मतगणना का अभ्यास कराया गया है। जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि जिले के तीनों विधानसभा क्षेत्र से कुल 3688 डाक मतपत्र प्राप्त हुए, जिसमें विधानसभा प्रेमनगर में  1172, भटगांव विधानसभा में 1076 व प्रतापपुर विधानसभा में सर्वाधिक 1440 डाक मत पत्र शामिल है। मतगणना स्थल की 100 मीटर की परिधि में वाहनों की आवाजाही प्रतिबंधित होगी, यह पैदल मार्ग होगा। मतदान केंद्र में मोबाइल आईपैड लैपटॉप,स्मार्ट वॉच,कैमरा इलेक्ट्रॉनिक उपकरण व बीड़ी-सिगरेट गुटखा ले जाना प्रतिबंधित रहेगा।
प्रत्याशियों, समर्थकों की धड़कनें बढ़ीं 
जिले के तीनों विधानसभा क्षेत्रों में कल 42 प्रत्याशियों का भाग्य का फैसला होगा। भटगांव विधानसभा से सर्वाधिक 17 प्रत्याशी चुनाव मैदान में थे जबकि प्रेमनगर में 12 और प्रतापपुर में 13 प्रत्याशी किस्मत आजमा रहे हैं। प्रत्याशियों व उनके समर्थकों की धड़कनें अभी से बढ़ गई हैं।


Share

Check Also

रायपुर,@ निगम-मंडल और स्वशासी संस्थाओं को मिलने वाली अतिरिक्त सुविधाओं पर लगी रोक

Share @ वित्त विभाग ने जारी किया आदेश…रायपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। वित्त विभाग ने तमाम …

Leave a Reply