Breaking News

नई दिल्ली@किसके सर होगा ताज…आज होगा फ ैसला

Share


नई दिल्ली,02 दिसंबर 2023 (ए)।
मध्यप्रदेश, राजस्थान, तलंगाना और छत्तीसगढ़ की जनता ने अपना मत ईवीएम में डाल दिया है। जिसका परिणाम आज आएगा। यानी आज इन चारों राज्यों के प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला होगा। इस बीच देखने वाली बात होगी कि इन चार राज्यों में कांग्रेस कितने राज्य पर कब्जा कर पाती है और भाजपा की झोली में कितने राज्य आते हैं।
इन राज्यों में चुनावी कार्यक्रम 7 नवंबर से शुरू हुआ और 30 नवंबर को तेलंगाना में आखरी मतदान हुआ।सबसे पहले मिजोरम की 40 सीट और छत्तीसगढ़ की 20 सीटों के लिए पहले चरण का चुनाव 7 नवंबर को हुआ। इसके बाद 17 नवंबर को मध्य प्रदेश की 230 सीटों पर और छत्तीसगढ़ की शेष 70 सीटों में दूसरे चरण की वोटिंग हुई। फिर 25 नवंबर को राजस्थान की 199 विधानसभा सीटों पर मतदान हुआ और सबसे आखिरी में तेलंगाना की 119 विधानसभा सीटों के लिए 30 नवंबर को वोट डाले गए। अब आज इन राज्यों के परिणाम पर लोगों की निगाहें टिकी हुई हैं।


मध्य प्रदेश की 16 वीं विधानसभा के गठन के लिए आज मतगणना होगी. जिला मुख्यालयों में बने स्ट्रांग रूम से सबसे पहले कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच सुबह 7 बजे अभ्यर्थी, अभिकर्ता, प्रेक्षक, रिटर्निगं अधिकारी की मौजूदगी में ईवीएम को निकाला जायेगा, फिर अलग-अलग विधानसभा क्षेत्रवार कक्षों में सुबह 8.30 बजे से ईवीएम में डाले गये वोटों की गिनती शुरु होगी। जिसमें 2,533 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला होगा। यहां भाजपा और कांग्रेस के बीच सीधी टक्कर है.


राजस्थान में सबसे पहले होगी पोस्टल वोटिंग की गिनती होगी। पोस्टल बैलेट की काउंटिंग सुबह 8 बजे होगी और ईवीएम की सुबह 8ः30 बजे शुरू की जाएगी। राजस्थान में शनिवार को 200 में से 199 विधानसभा क्षेत्रों के 51000 से ज्यादा मतदान केंद्रों पर मतदान हुआ। राजस्थान में इस बार कुल 74.62 प्रतिशत मतदान हुआ है। जिसमें 74.53 प्रतिशत पुरुषों ने और 74.72 फीसदी महिलाओं ने मतदान किया. यहां कांग्रेस और भाजपा के बीच मुख्य मुकाबला है।


तेलंगाना की 119 सदस्यीय विधानसभा के लिए 30 नवंबर को 71.34 प्रतिशत मतदान हुआ। मुनुगोडे विधानसभा क्षेत्र में सबसे अधिक 91.89 प्रतिशत मतदान हुआ, वहीं याकूतपुरा में 39.64 प्रतिशत के साथ सबसे कम मतदान हुआ। यहां कुल 3.26 करोड़ मतदाताओं में से 71.34 प्रतिशत मतदाताओं अपने मताधिकार का प्रयोग किया. यहां बीआरएस ने सभी 119 सीटों पर उम्मीदवार उतारे। वहीं भाजपा ने 111 और जनसेना ने 8 सीटों पर चुनाव लड़ा है। वहीं कांग्रेस ने अपनी सहयोगी पार्टी सीपीआई को 1 सीट दी और कांग्रेस ने 118 सीटों पर उम्मीदवार मैदान में उतारे हैं। इसके अलावा असदुद्दीन ओवैसी के नेतृत्व वाली एआईएमआईएम ने 9 सीटों पर चुनाव लड़ा है।


छत्तीसगढ़ में छठवें विधानसभा के गठन के लिए मतगणना आज होनी है। मतगणना के लिए 90 विधानसभा क्षेत्र में 90 रिटर्निंग अधिकारी, 416 सहायक रिटर्निग अधिकारी, 4596 गणनाकर्मी और 1698 माइक्रो आब्जर्वर नियुक्त किए गए हैं। भारत निर्वाचन आयोग की ओर से 90 काउंटिंग ऑब्जर्वर नियुक्त किए गए हैं। डाक मत पत्रों की गिनती के 30 मिनट बाद ईव्हीएाम में दर्ज मतों की गिनती प्रारंभ होगी। जिसके बाद कुल 1181 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला होगा।


मतगणना की पूर्व संध्या पर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष एवं सांसद दीपक बैज ने कहा कि भरोसा बरकरार फिर कांग्रेस की सरकार बनने जा रही हैं। आने वाले 10 साल तक प्रदेश में भाजपा का कमल नहीं खिलेगा। 2023 में छत्तीसगढ़ प्रदेश और 2024 में देश में कांग्रेस की बड़ी जीत होगी। केंद्र से भाजपा की विदाई करने जनता तैयार है। मतदान के पश्चात मिले जनता के रुझान, एग्जिट पोल के रिपोर्ट और कार्यकर्ताओं से मिले फीडबैक से स्पष्ट हो गया है कि जनता ने कांग्रेस सरकार के कामों पर भरोसा किया है कांग्रेस के घोषणा पत्र पर भरोसा किया है।


भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष अरुण साव ने कहा है कि चुनाव नतीजों के आने से पहले ही मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और कांग्रेस नेता जिस तरह की भाषा बोल रहे हैं, उससे साफ हो चला है कि कांग्रेस छत्तीसगढ़ का विधानसभा चुनाव बुरी तरह हार रही है और भूपेश सरकार को अपने शासनकाल के कर्मों की सजा का डर सता रहा है। श्री साव ने करारा कटाक्ष करते हुए कहा कि 75 पार का दावा करने वाले कांग्रेसियों को अब अपने उम्मीदवारों की बाड़बंदी की मशक्कत करनी पड़ रही है, यह तथ्य कांग्रेस की हार के डर का सत्य है।भाजपा प्रदेश अध्यक्ष श्री साव ने कहा कि पाँच साल तक भरोसे का ढोल पीटते रहने के बाद मुख्यमंत्री बघेल और कांग्रेस नेताओं को अपने उम्मीदवारों पर जरा भी भरोसा नहीं रह गया है और वे चुनाव नतीजे आने से पहले ही बाड़बंदी के पुख्ता इंतजाम में दिन-रात बेचैन हो रहे हैं।


Share

Check Also

अम्बिकापुर @ कलम बंद का पंाचवां दिन @ खुला पत्र@ देश का चौथा स्तंभ को बचाए कौन?

Share @ बचा लो चौथे स्तंभ को अभी भी कुछ नहीं बिगड़ा है…जिम्मेदार लोगों से …

Leave a Reply

error: Content is protected !!