अंबिकापुर@मतगणना की अंतिम तैयारियों का जायजा लेने मतगणना स्थल पहुंचे कलेक्टर-एसपी

Share

अंबिकापुर,01 दिसम्बर 2023 (घटती-घटना)। विधानसभा निर्वाचन 2023 हेतु 03 दिसम्बर को होने वाली मतगणना की अंतिम तैयारियों का जायजा लेने कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी कुंदन कुमार तथा पुलिस अधीक्षक सुनील शर्मा ने शासकीय पॉलिटेक्निक कॉलेज स्थित मतगणना स्थल की अंतिम तैयारियों का जायजा लिया। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार निर्धारित प्रोटोकॉल के अनुसार मतगणना हेतु सभी व्यवस्थाओं सहित सुरक्षा व्यवस्था का निरीक्षण कर नियुक्त सभी प्रभारी अधिकारियों को मतगणना प्रक्रिया में पारदर्शिता और निष्पक्षता सुनिश्चित करने हेतु आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए। कलेक्टर श्री कुंदन ने विधानसभावार मतगणना कक्षों का अवलोकन करते हुए मतगणना हेतु ईवीएम काउंटिंग टेबल व्यवस्था, पोस्टल बैलेट की काउंटिंग व्यवस्था, बैठक व्यवस्था सहित अन्य आवश्यक तैयारियों का मुआयना किया। इसके साथ ही मतगणना स्थल पर पार्किंग व्यवस्था, अधिकारियों कर्मचारियों, अभ्यर्थियों और उनके अभिकर्ताओं, मीडिया प्रतिनिधियों हेतु प्रवेश स्थल, बैरिकेडिंग व्यवस्था, मेडिकल इमरजेंसी कक्ष, मीडिया कक्ष का बारीकी से अवलोकन किया गया।
जांच पश्चात ही मिलेगा प्रवेश
कलेक्टर कुंदन ने बताया कि मतगणना स्थल में प्रवेश हेतु ड्यूटी में लगे अधिकारी कर्मचारियों को पहचान पत्र जारी किए गए हैं, मतगणना दिवस पर मतगणना स्थल में केवल अधिकृत व्यक्ति ही प्रवेश कर सकेंगे। आयोग के निर्देशानुसार मतगणना कक्ष में मोबाइल फोन, स्मार्टवॉच, कैमरा, पेन सहित किसी भी तरह की इलेक्ट्रॉनिक सामग्री ले जाने की अनुमति नहीं होगी। सुरक्षा व गोपनीयता को ध्यान में रखते हुए गेट पर ही मतगणना ड्यूटी में लगे अधिकारी-कर्मचारियों तथा अभ्यर्थी एवं अभिकर्ताओं की जांच कर प्रवेश दिया जाएगा।
अलग-अलग बने
प्रवेश गेट और पार्किंग

इस दौरान बताया गया कि पॉलिटेक्निक कॉलेज के मुख्य गेट से काउंटिंग एजेंट, काउंटिंग सुपरवाइजर, माइक्रो ओजर्वर तथा अधिकारी-कर्मचारी प्रवेश कर सकेंगे, इनके लिए वाहन पार्किंग व्यवस्था कला केंद्र मैदान में होगी। अभ्यर्थी एवं अभिकर्ताओं और मीडिया प्रतिनिधियों का प्रवेश आईटीआई गेट की ओर से होगा। पॉलिटेक्निक कॉलेज के मैदान में वाहन पार्किंग कर इसी ओर बने एंट्री गेट से परिसर में प्रवेश कर सकेंगे।
कानून व्यवस्था का उल्लंघन करने पर होगी कार्रवाई
पुलिस अधीक्षक श्री शर्मा ने बताया कि मतगणना स्थल में तीन लेयर पर सुरक्षा व्यवस्था की गई है। पूरे स्ट्रांग रूम में आंतरिक घेरा है, जिसकी सुरक्षा के लिए सीआरपीएफ कंपनी को तैनात किया गया है। इसके आलावा सेकेंड लेयर की सुरक्षा के लिए सीएएफ की एक कंपनी को तैनात किया गया है, वहीं तीसरे लेयर के लिए जिला पुलिस बल को तैनात किया गया है। एसपी ने बताया कि काउंटिंग के दौरान कोई भी अपराधिक तत्व या फिर बाहरी व्यक्ति कानून व्यवस्था को उल्लंघन न करें इसके लिए पूरे जिले को पांच सेक्टर में बांटा गया है। प्रत्येक सेक्टर में एक डीएसपी अधिकारी की ड्यूटी लगाई गई है, जो विधानसभा के प्रत्येक क्षेत्र में पेट्रोलिंग करते रहेंगे, उनके साथ एक हथियार बंद दस्ता दिया गया है। यदि कोई कानून व्यवस्था का उल्लंघन करता है तो उसके खिलाफ सख्त कानूनी कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने बताया कि पॉलिटेक्निक कॉलेज परिसर में किसी भी प्रकार का हथियार, अग्निअस्त्र, और इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस ले जाना प्रतिबंधित रहेगा। मतगणना स्थल के अंदर एवं बाहर हथियार बंद पुलिस कर्मियों की ड्यूटी लगाई गई है जिससे किसी भी तरह की अप्रिय घटना होने पर तत्काल पुलिस एक्शन ले सकेगी। सुरक्षा के मद्देनजर लगभग 550 पुलिसकर्मियों की ड्यूटी लगाई गई है। 100 पुलिसकर्मी पॉलिटेक्निक कॉलेज में तथा 450 पुलिसकर्मी 3 दिसंबर से 5 दिसंबर तक फिल्ड में पेट्रोलिंग करते रहेंगे जिससे कानून व्यवस्था को बनाए रखा जा सके।


Share

Check Also

रायपुर,@ निगम-मंडल और स्वशासी संस्थाओं को मिलने वाली अतिरिक्त सुविधाओं पर लगी रोक

Share @ वित्त विभाग ने जारी किया आदेश…रायपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। वित्त विभाग ने तमाम …

Leave a Reply