कोरबा@हिंदू क्रांति सेना द्वारा देव दीपावली के उपलक्ष्य में किया जाएगा हसदेव महाआरती का आयोजन

Share


कोरबा 22 नवम्बर 2023 (घटती-घटना)। विगत वर्ष की तरह इस बार भी हिंदू क्रांति सेना के द्वारा कोरबा के सर्वमंगला मंदिर घाट पर देव दीपावली के उपलक्ष्य में हसदेव महाआरती का आयोजन किया जा रहा है । इसे बनारस के देव दीपावली की गंगा आरती की तर्ज पर कराया जाएगा । इसकी जानकारी हिंदू क्रांति सेना के अध्यक्ष राहुल चौधरी ने प्रेस वार्ता में पत्रकारों को जानकारी देते हुए बताया के दिनांक 27 नवंबर को हिंदू क्रांति सेना के द्वारा बनारस के तर्ज पर देव दीपावली के उपलक्ष्य में हसदेव घाट में महाआरती का आयोजन किया जा रहा है । इस कार्यक्रम को सुगम ढंग से क्रियान्वयन करने के लिए समिति के कार्यकर्ता पिछले एक महीने से लगे हुए हैं एवं आरती की तैयारी लगभग पूरी की जा चुकी है । हसदेव महाआरती का आयोजन 27 नवंबर सोमवार की शाम 5 बजे से किया जायेगा जिसमे अनुमानित 30 हजार से अधिक श्रद्धालु उपस्थित होंगे । समिति के सदस्यों द्वारा सर्वमंगला मंदिर घाट को बनारस की तर्ज पर सजाया जा रहा है साथ ही बनारस से 14 पंडित भी इस आरती के लिए कोरबा आ रहे हैं । महाआरती के दौरान पूजा और हवन कोरबा के ब्राह्मणों द्वारा किया जायेगा ।
हिंदू क्रांति सेना के अध्यक्ष राहुल चौधरी ने बताया कि बनारस की देव दीपावली और गंगा आरती विश्व प्रसिद्ध है इसीलिए हसदेव महाआरती करने के लिए बनारस से ही पंडित आएंगे । पिछले साल भी हिंदू क्रांति सेना ने सर्वमंगला मंदिर घाट पर हसदेव महाआरती का भव्य आयोजन किया था । लेकिन इस साल की हसदेव महाआरती काफी खास होगी । इस बार के हसदेव महा आरती में दरी, बालको, कुसमुंडा, कटघोरा, पाली एवं उरगा क्षेत्र के साथ-साथ पूरे कोरबा एवं आस पास के जिलों से भी श्रद्धालु सम्मिलित होंगे । पिछले साल 20 हजार के आस-पास श्रद्धालु हसदेव महा आरती में शामिल हुए थे । अध्यक्ष राहुल चौधरी ने बताया कि इस साल उससे भी अधिक श्रद्धालु भाग लेंगे ।
राहुल चौधरी ने कार्यक्रम को लेकर आगे बताया के हसदेव महा आरती को सफल बनाने के लिए 100 से अधिक कार्यकर्ता तैयारी में लगे हुए हैं । उन्होंने बताया कि बनारस के पंडितों के द्वारा आरती किया जाएगा । इस हसदेव महाआरती का आयोजन लोगों को देव दीपावली के दिन दीपदान करने और आरती करने के विशेष महत्व को बताने हेतु किया जा रहा है साथ ही नदियों की महाा बताने तथा उनके संरक्षण हेतु प्रयास करने के लिए भी प्रेरित किया जाएगा । जिसमें 30 हजार से अधिक श्रद्धालु भाग लेंगे । मंत्रोच्चार करने वाले पंडितों के साथ ही शहर भर के श्रद्धालुओं को हिंदू धर्म से जुड़े विभिन्न संगठन और आम लोगों को आयोजन में आमंत्रित किया गया है । हसदेव महा आरती 2023 में मुख्य आकर्षण के केंद्र में 11000 दीप प्रज्वलन, 2100 दीपदान, 51 लीटर दूध में दुधाभिषेक, 51 मी. चुनरी भेंट, बनारस के पंडितों द्वारा महा आरती, भव्य आतिशबाजी, साउंड एवं साइट शो, लेजर लाइट शो, भजन संध्या, पुष्प वर्षा के अलावा झांकी व ब्राह्मणों द्वारा शंखनाद भी किया जाएगा ।


Share

Check Also

सुकमा@जादू-टोना के शक में पूरे परिवार की हत्या,17 आरोपी गिरफ्तार

Share सुकमा,17 सितम्बर 2024 (ए)। छत्तीसगढ़ के सुकमा जिले में हेड-कॉन्स्टेबल और उसके परिवार की …

Leave a Reply