बैकुण्ठपुर,@कोरिया एसपी त्रिलोक बंसल के नेतृत्व में शांतिपूर्ण संपन्न हुआ कोरिया जिले का विधानसभा चुनाव

Share

  • रात भर खुद कोरिया पुलिस कप्तान रहे गस्ती में,कांग्रेस समर्थित कुछ गाडि़यों पर कार्यवाही भी की गई
  • प्रत्याशियों को नहीं मिला शराब व अन्य सामग्री बांटने का मौका,सुपर कॉप प्रधान आरक्षक को विधानसभा से बाहर रखने पर सारे पुलिस कर्मियों ने किया अच्छे तरीके से काम


-संवाददाता-
बैकुण्ठपुर,20 नवम्बर 2023 (घटती-घटना)। लंबे समय के बाद यह देखा गया कि विधानसभा चुनाव में बिना शराब बांटें ही प्रत्याशियों को अपना मत मांगना पड़ा पैसे बांटकर लोगों को रिझाने की भी संभावनाओं पर पुलिस का कड़ा रुख अपनाती दिखी, जिस वजह से प्रत्याशी बाकी चुनाव की अपेक्षा इस चुनाव में मतदाताओं को मिलने वाले प्रमोभन को कई हद तक कोरिया जिले की पुलिस प्रशासन ने कम कर दिया, मतदाता अपने मताधिकार का फैसला सोच समझकर करे इसे लेकर जागरूकता फैलाई गई पर उनके तक प्रत्याशियों का प्रलोभन ना पहुंचे इसीलिए पुलिस प्रशासन कड़ी कार्यवाही करती दिखाई दी, रात गस्ती के दौरान पुलिस का प्रत्याशियों के प्रति कार्यकर्ताओं के प्रति कड़ा पहरा रहा जिस वजह से चुनाव के अंतिम दो दिनों में प्रत्याशियों के किए कराए पर पुलिस ने पानी फेर दिया, पहली बार बिना शराब बांटे ही चुनाव संपन्न हुआ नहीं तो हर बार प्रत्याशियों के द्वारा शराब बटवाने का चलन आम हो चला था जो इस विधानसभा चुनाव में प्रत्याशियों के लिए ही लाभकारी रहा क्योंकि उनका ही खर्च बचा वही शराब के प्रोलोभन में लोगों का जो बहुमूल्य मत था वह भी खराब होता था अब लोगों ने भी सोच समझकर अपना मत दिया। शांतिपूर्ण ढंग से मतदान करने को लेकर कोरिया पुलिस ने इस बार चुनाव को निष्पक्ष तरीके से संपन्न कराया। इस चुनाव में एक प्रधान आरक्षक की भूमिका अहम हो सकती थी जिसे सुपर कॉप के नाम से जाना जाता था उसे भी क्षेत्र से दूर रखकर इस चुनाव को संपन्न करना भी कहीं नहीं कहीं पुलिस के लिए सही फैसला रहा बताया जाता है कि सुपर कॉप प्रधान आरक्षक को विधानसभा के अंतिम छोर के जिले के अंतिम चेक पोस्ट में ड्यूटी लगाकर रखा गया था ताकि इस क्षेत्र में उनकी वजह से चुनाव में कोई अशांति ना पनप सके।
प्रलोभन के इंतजार में कई जगह मतदाता भी निराश देखे गए
अक्सर कई क्षेत्र में मतदाता हर तरफ से प्रलोभन की मंशा में इंतजार में रहते थे इस बार पुलिस की मुस्तैदी से मतदाता भी कई जगह निराश नजर आए,पुलिस की मुस्तैदी से प्रलोभन जनता तक नहीं पहुंच सका। कुल मिलाकर पुलिस अधीक्षक ने अच्छी तरह से निष्पक्ष चुनाव संपन्न कराने में अपनी भूमिका निभाई।
राजनीतिक दलों को शराब और पैसे सहित अन्य प्रलोभन बांट पाने से रोक पाई कोरिया पुलिस
इस बार पुलिस अधीक्षक कोरिया के कुशल नेतृत्व में कोरिया जिले में चुनाव शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न हो सका। पहली बार देखा गया की जिले के अंतर्गत आने वाली दो विधानसभाओं में यह देखा गया की राजनीतिक दलों के नेता और कार्यकर्ता शराब पैसे और अन्य प्रलोभन खुलकर नहीं बांट सके। पुलिस इस तरह मुस्तैद रही की नेताओं और राजनीतिक दल के कार्यकर्ताओं को कत्ल की रात की संज्ञा प्राप्त मतदान दिवस के एक दिन पूर्व रात में बंदिश में देखा गया। कुल मिलाकर दबी में कुछ प्रलोभन यदि बंट भी पाया तो वह अगल बगल में ही कार्यकर्ता बांट सके शेष प्रलोभन लोगों तक नहीं पहुंच सका।
सुपर कॉप को जिला मुख्यालय से दूर रखना भी साबित कर गया पुलिस अधीक्षक की दूरदर्शिता को
पुलिस अधीक्षक की दूरदर्शिता एक मामले में और नजर आई विधानसभा निर्वाचन के दौरान,इस बार जिले के एक सुपर कॉप कहे जाने वाले प्रधान आरक्षक को पुलिस कप्तान कोरिया ने जिले के अंतिम छोर के चेक पोस्ट पर भेज दिया था,माना जा रहा था की सुपर कॉप चुनाव में अपना प्रभाव इस्तेमाल कर सकते हैं या उनकी शिकायत होगी इसलिए कप्तान ने दूरदर्शिता दिखाई और सुपर कॉप को जिले के अंतिम छोर पर पहले ही भेज दिया था।
मतदान पूर्व रात में खुद पुलिस कप्तान करते रहे गस्ती, कांग्रेस प्रत्याशियों की कुछ गाडि़यों पर कार्यवाही भी की गई
इस बार के चुनाव में पुलिस कप्तान कोरिया काफी सक्रिय नजर आए मतदान पूर्व की रात वह खुद गस्ती करते रहे कुछ कांग्रेस प्रत्याशियों की गाड़ी पर उन्होंने खुद कार्यवाही की। वैसे चुनाव की कार्यवाहियों में ज्यादा कुछ होता नहीं है फिर भी पुलिस कप्तान ने पूरी मुस्तैदी से अपना फर्ज निभाया।


Share

Check Also

रायपुर,@10 बाल आरोपी माना संप्रेक्षण गृह से हुए फरार

Share ‘ रायपुर,29 जून 2024 (ए)। राजधानी रायपुर के माना में स्थित बाल संप्रेक्षण गृह …

Leave a Reply

error: Content is protected !!