सुरजपुर,@सुरजपुर जिले की तीन सीटों पर भाजपा और कांग्रेस दोनों कर रहे हैं जीत का दावा

Share

ओमकार पांडेय –
सुरजपुर,20 नवम्बर 2023 (घटती-घटना)। चुनाव खत्म हो गया पर अनिश्चितता बरकरार है। जीत-हार को लेकर दांव लगना शुरू हो गया है। सट्टा बाजार भी गर्म होता जा रहा है। सट्टा बाजार में भाजपा के पक्ष में ज्यादा दांव लग रहे हैं। हालांकि कांग्रेस के लोग भी अपनी जीत का दावा कर रहे है सुबह से लेकर रात तक लोग सिर्फ चुनावी चर्चा करते रहे। वहीं प्रत्याशी भी मीडिया कर्मियों को फोन कर अपनी स्थिति की टोह लेते रहे। लगातार प्रसारित किए जा रहे फर्जी एक्जिट पोल ने भी दोनों दलों की धड़कन बढ़ा दी है। किसी एक्जिट पोल में भाजपा को बहुमत के करीब दिखाया जा रहा है, तो किसी में कांग्रेस को।
को दिनभर सबसे ज्यादा चर्चा प्रेमनगर विधानसभा को लेकर होती रही। यहां से कांग्रेस के सांसद से लेकर विधायक रहे सरगुजा विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष वरिष्ठ नेता खेलसाय सिंह कांग्रेस से तो भाजपा पूर्व जिला पंचायत सदस्य भूलन सिंह के बीच मुकाबला हुआ। हालांकि दोनों दल अपनी अपनी जीत का दावा कर रहे हैं। प्रेमनगर को लेकर सट्टा बाजार बेहद गर्म है। केराम भी चर्चा गोंडवाना गणतंत्र पार्टी के प्रेमनगर प्रत्याशी की चर्चा जोरों पर है किंतु जीत हार की नही बल्कि भाजपा कांग्रेस के जीत हार तय करने की भूमिका के राम की होगी ये चर्चा हालाकि ये तो मत गणना के बाद स्पष्ट होगा । के राम के प्रदर्शन को लेकर भी सट्टे का बाजार गर्म है के राम को कितने वोट मिलेंगे कोई पूर्व से बढ़त पर लगा रहा है तो कोई पूर्व से कम वोट आक कर दाव लगा रहा है।
दूसरा सबसे बड़ा मुकाबला भटगांव को माना जा रहा है। यहां से संसदीय सचिव और दो बार के विधायक रहे पारसनाथ राजवाड़े का मुकाबला उन्ही के समाज से भाजपा की महिला मोर्चा की अध्यक्ष जिला पंचायत सदस्य लक्ष्मी राजवाड़े से है। चुनाव के पहले भाजपा प्रत्याशी लक्ष्मी राजवाड़े को पारसनाथ राजवाड़े के सामने कमजोर प्रत्याशी माना जा रहा था।
तीसरा बड़ा मुकाबला
प्रतापपुर में हुआ
तीसरा बड़ा मुकाबला प्रतापपुर में हुआ। यहां से निर्वाचित विधायक दो दो जिला का प्रतिनिधित्व करते है जिसकी वजह यह है की आधा क्षेत्र सुरजपुर तो आधा क्षेत्र बलरामपुर में आता है। जहां से भाजपा प्रत्याशी के तौर पर भाजपा के अधिवक्ता शकुंतला पोर्ते और कांग्रेस की जिला पंचायत अध्यक्ष राज कुमारी मरावी आमने-सामने थे। दोनों के बीच कड़ा मुकाबला बताया जा रहा है। दोनो अलग अलग क्षेत्र से आते है एक वाडरफनगर तो दूसरी प्रतापपुर प्रतापपुर विधान सभा का भी मुकाबला दिलचस्प रहा। चर्चा में यह भी कांटे की टक्कर बताई जा रही है। चर्चा तो यह भी है की दोनो अपने अपने क्षेत्र में बढ़त बनाए हुए है । ऐन वक्त पर कमजोर समझे जा रहे भाजपा प्रत्याशी ने जिस तरह से वापसी की, उसने मुकाबले को रोचक बना दिया है।
चुनाव के दौरान जिस तरह महिलाओं का उत्साह मतदान को लेकर दिखा उसके कई मायने निकाले जा रहे है।
प्रेमनगर भटगांव प्रतापपुर तीनो सीटो से भाजपा के नेता और कार्यकर्ता बड़ी जीत का दावा कर रहे हैं। वहीं कांग्रेसी भी जीत का दावा करते दिख रहे हैं। वहीं जिस तरह से महिलाओं का उत्साह मतदान को लेकर दिखा, उसने राजनीतिक पंडितों के गणित को भी गड़बड़ा दिया है।

फर्जी एक्जिट पोल ने बढ़ाई धड़कन
सुबह से फर्जी एक्जिट पोल भी जमकर प्रसारित हो रहा है। कोई भाजपा को बहुमत के करीब दिखाता पोस्ट इंटरनेट मीडिया में प्रसारित कर रहा है तो कोई कांग्रेस को बहुमत दिखा रहा है। इन फर्जी एक्जिट पोल की वजह से कांग्रेस व भाजपा दोनों दलों की धड़कन तेज हो गई है।
बहर हाल जीत हार किसकी होगी ये तो 3 दिसंबर को तय होगा लेकिन कयासो का दौर जारी है। चौक चौराहे पान ठेले चाय की दुकान सहित तमाम जगह जगह चर्चाओं का बाजार गर्म है।


Share

Check Also

रायपुर,@ निगम-मंडल और स्वशासी संस्थाओं को मिलने वाली अतिरिक्त सुविधाओं पर लगी रोक

Share @ वित्त विभाग ने जारी किया आदेश…रायपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। वित्त विभाग ने तमाम …

Leave a Reply