Breaking News

बैकुंठपुर@दो जिला व तीन विधानसभा के 26 प्रत्याशीयों का भाग्य ईव्हीएम में हुआ बंद,3 दिसम्बर को होगा भाग्य फैसला।

Share

  • बैकुंठपुर विधानसभा में 81.79, मनेन्द्रगढ़ विधानसभा में 74.02 व भरतपुर सोनहत विधानसभा में 81.80 प्रतिशत खबर लिखे जाने तक मतदान हुआ।
  • लोगतंत्र के महापर्व में मतदाताओं ने उत्साह के साथ किया अपने मतों का प्रयोग 26 प्रत्याशीयों में से तीन के भाग्य का फैसला मतों की गणना से।
  • किसके समर्थन में दिखेगा मतदाओं का रूझानकिसकी होगी सरकार संशयकर्ज माफी का कितना पड़ेगा प्रभाव?
  • दिव्यांग से लेकर बूढ़ो में मतदान के लिये दिखा रूझानप्रशासन ने भी किया था इनके लिये खास इंतजामात।
  • आदर्श मतदान केन्द्रो में पहली बार आये मतदाओं ने सेल्फी लेकर किया ख़ुशी का इजहार।
  • मतदाताओं के रूझान से क्षेत्र क्रमांक 03, 02 में भाजपा संभावित तो क्षेत्र क्रं. 01 में कांग्रेस का आना संशय।

कोरिया/एमसीबी 17 नवम्बर 2023 (घटती-घटना)।  छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण का मतदान 17 नवम्बर को किया गया जिसमें कोरिया व एमसीबी जिले के तीन विधानसभा के कुल 26 प्रत्याशीयों के भाग्य के लिये लोकतंत्र के महापर्व में अपनी सहभागिता निभाते हुये अपने मतों को प्रयोग कर प्रत्याशीयों के भाग्य के ईव्हीएम मशीन में बंद कर दिया है जिसकी गणना 03 दिसम्बर को होगी। मतदाताओं का मत ही प्रत्याशीयों के भाग्य का फैसला करेगा। तीन प्रत्याशी को ही राज करने का मौका मिलेगा जो मतदाताओं के मताधिकार से तय होगा। इस लोगतंत्र के महापर्व पर लोगों ने अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिये उत्साहित नजर आये प्रशासन के चाक चौबंद व्यवस्थाओं के बीच दो जिलों के तीन विधानसभा में चुनाव शांतिपूर्ण सम्पन्न हुआ। वहीं चुनावे के भागदौड़ से प्रत्याशीयों ने चैन की सांस ली वहीं उनका पूरा ध्यान आने वाले परिणाम पर होगा। मतदान के दिन कोरिया व एमसीबी कलेक्टर सहित एसपी ने भी अपने-अपने मतदान केन्द्र में जाकर अपने मतों को प्रयोग किया और लोगों से मतदान करने की अपील की। कोरिया कलेक्टर विनय कुमार लहंगे के उनकी पत्नी ने ओड़गी मतदान केंद्र 131 में मतदान किया साथ ही उनकी पत्नी श्रीमती एकता किशोर सिंह ने लाइन में लगकर मतदान में भाग लिया।
एमसीबी कलेक्टर एवं एसपी ने किया मतदान, जिले के सभी नागरिकों से मतदान करने की अपील की 

चुनई तिहार के दिन कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री नरेन्द्र कुमार दुग्गा ने सपरिवार आज सुबह कतार में लगकर मतदान किया। उनके साथ पुलिस अधीक्षक श्री सिद्धार्थ तिवारी ने भी खोंगापानी सीआरओ कैम्प में बनाये मतदान क्रमांक 301 में सामान्य मतदताओं के समान लाइन में लग कर मतदान किया। इस दौरान जिला निर्वाचन अधिकारी दोनों मतदान केन्द्रों का निरीक्षण किया तथा विजीटर बुक का अवलोकन भी किया। कलेक्टर ने मतदान केंद्र में उपस्थित सुरक्षा बल के जवानों के साथ हाथ मिलाकर पूरी निष्ठा से अपने दायित्वों का निर्वहन करने के लिए प्रोत्साहित किया। साथ ही उन्होंने मतदान केंद्र में उपस्थित सभी अधिकारी-कर्मचारी को भी अपने दायित्वों का पूरी निष्ठा से निर्वहन करने के लिए प्रेरित करते हुए ऑल द बेस्ट कहा। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ने परिवार के साथ सेल्फी ली। एसपी ने भी मतदान केंद्र में बनाए गए सेल्फी जोन में सेल्फी लिया। कलेक्टर ने मतदान केंद्र में उपस्थित सभी मतदाताओं को जागरूकता के साथ मतदान करने के लिए बधाई देते हुए शुभकामनाएं दी। मतदान केन्द्र में दिव्यांग मतदाताओं को मतदान कराने के लिए स्काउट गाइड के बच्चों को तैनात किया गया है। जिनको सेवा मित्र का नाम दिया गया है। कलेक्टर ने मतदान केन्द्र में उपस्थित बीएलओ को सभी का सहयोग करने की सलाह दी। इसके साथ ही कलेक्टर ने सभी मतदाता से अपने मताधिकार का उपयोग करने की अपील की।आदर्श मतदान केन्द्रों की चर्चा

श्री लंगेह ने आदर्श मतदान केंद्र के सजावट पर कहा कि भारत निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देश पर ही बैकुंठपुर में 10 आदर्श संगवारी मतदान केंद्र बनाए गए हैं, उन्हें अलग-अलग थीम पर सजावट की गई है ताकि ज्यादा से ज्यादा संख्या में मतदाता मतदान करने लिए पहुंचे। श्री लंगेह ने जिले के युवाओं से अपील करते हुए कहा कि ज्यादा से ज्यादा संख्या में मतदान करने पहुंचे, उन्होंने महिलाओं से भी बड़ी संख्या में मतदान करने की अपील की है।
कतारबद्ध होकर कलेक्टर ने भी किया मतदान
 कलेक्टर श्री लंगेह कतार में मतदान करने के लिए लगे हुए थे और सामने 46 वर्षीय हरिनन्दन भी लाइन में लगे हुए थे उन्होंने कलेक्टर से आग्रह किया, आप आगे आ जाइए सर! तब कलेक्टर श्री लंगेह ने उन्हें विनम्रता पूर्वक कहा कि मेरी बारी आने पर ही मतदान करने जाऊंगा। श्रीमती रैमून मिसाल है कलेक्टर श्री विनय लंगेह ने दिव्यांग महिला मतदाता से कहा आपको बहुत धन्यवाद, आप वोट डालने यहाँ तक आई हो। आप युवाओं के लिए मिसाल हो। विदित हो कि श्रीमती रैमून बाई व्हीलचेयर के सहारे मतदान करने पहुंची थीं, तभी कलेक्टर श्री लंगेह की नजर पड़ी और उनके नजदीक जाकर यह बात कही।
लोकतंत्र की मजबूती के लिए मतदान जरूरी:श्रीमती एकता
इस अवसर पर कलेक्टर कोरिया की पत्नी श्रीमती एकता सिंह ने भी आम मतदाताओं से अपील करते हुए कहा कि लोकतंत्र की मजबूती के लिए मतदान अवश्य करें। उन्होंने युवाओ से आग्रह करते हुए कहा कि स्वंय व अपने परिचितों को भी मतदान के लिए प्रेरित करें।
मैंने निभाई जिम्मेदारी, अब आपकी बारी
कलेक्टर श्री लंगेह ने मतदान करने के बाद सेल्फी ली और कहा कि मैंने निभाई अपनी जिम्मेदारी अब आपकी बारी। श्री लंगेह ने जिले के मतदाताओं से अपील करते हुए कहा कि आज अपने बहुमूल्य समय निकालकर मतदान करें और इस महापर्व का साक्षी भी बनें।
मुस्कराते हुए जतमिन बाई ने कहा-बोट दे हंव, मोरो फ़ोटो खींच न दाऊ
बैकुण्ठपुर ओड़गी मतदान केंद्र में कलेक्टर विनय कुमार लंगेह मतदान करके बाहर निकल रहे थे, तभी वोट देकर मतदान केंद्र परिसर में खड़ी ओड़गी निवासी श्रीमती जतमिन बाई ने फोटोग्राफर से कहा ’बोट दे हंव, मोरो फ़ोटो खींच न दाऊ’ ! बुजुर्ग महिला की बात को सुनकर वहां खड़े लोग हंसने लगे। लेकिन जतमिन बाई के चेहरे में जो खुशी व आत्मविश्वास दिख रहा था, वह प्रत्येक मतदाताओं के लिए प्रेरणा का स्त्रोत था।
मतदान के लिए दिखा गजब का जज्बा

 तन से कमजोर हूँ मन से नहीं: 90 वर्षीय श्री कटवारी, जमाने से वोट देती आ रही हूँ, आज क्यों छोड़ू: 95 वर्षीय श्रीमती अरुंबतिया सारथी। पान खाने के लिए बाइक, बाल कटवाने के लिए बाइक चाहिए! इन्हें दुपहिया न मिले तो आज के युवा नाराज हो जाते हैं। लेकिन हम तो जमाने से वोट देते आ रहे हैं, कभी पैदल आते थे, तो कभी सायकल से। अपनी लड़खड़ाती जुबान से 95 वर्षीया श्रीमती अरुंबतिया ने कही। किसी ने मुझ से कहा इतनी उम्र में वोट डालने जाएगी तो उन्होंने कहा जमाने से वोट डाल रही हूँ, इसीलिए आज भी वोट डालने आई हूँ। इसी तरह 90 वर्षीय कटवारी ने कहा तन से जरूर कमजोर हो गया हूँ, मन से नहीं हूँ। इसीलिए वोट देने आया हूँ। सचमुच इन बुजुर्गों की जज्बा को देखकर हर मतदाता इनसे प्रेरणा ले सकते हैं और लोकतंत्र की इस महापर्व में अपनी भागीदारी सुनिश्चित कर सकते हैं।
सेवा मित्र कर रहे मतदाताओं की मदद
विधानसभा निर्वाचन 2023 के अन्तगर्त आज जिला मनेन्द्रगढ़-चिरमिरी-भरतपुर में आने मतदान केन्द्रों में स्कूल के स्काउट एवं गाइड बच्चों को बुजुर्गों, दिव्यांग तथा बिमार लोगों की मदद के लिए लगाया गया है। ये बच्चे सेवा मित्र के रूप में प्रत्येक मतदान केन्द्र में सबकी मदद कर मतदान दिलाने में सहयोग कर रहे है।
सोनहत के तीन मतदान केंद्रों में 100 प्रतिशत मतदान
विधानसभा क्रमांक 01 भरतपुर-सोनहत (आंशिक) के तीन मतदान केन्द्रों में शत प्रतिशत मतदान होने की जानकारी मिली है। बता दें सोनहत विकासखंड के ग्राम शेहराडांड, कांटो, रवला मतदान केंद्र के सभी मतदाताओं ने अपने मतदान केंद्र जाकर मतदान किया है। कलेक्टर व जिला निर्वाचन अधिकारी श्री विनय कुमार लंगेह ने ग्रामवासियों व सभी मतदाताओं का आभार व्यक्त करते हुए कहा है कि दूरस्थ वनांचल के इन मतदाताओं ने अपने अधिकार का सही उपयोग किया है।
इन मतदान केन्द्रों में हुआ शत-प्रतिशत मतदान
विधानसभा निर्वाचन 2023 अन्तर्गत विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 01 भरतपुर-सोनहत के मतदान केन्द्र क्रमांक 139 कांटो तथा मतदान केन्द्र क्रमांक 143 सेराडांड में 100 प्रतिशत मतदान हुये हैं। वही मतदान केन्द्र क्रमांक 134 जनौरा में 98 प्रतिशत, मतदान केन्द्र क्रमांक 162 रेवला में 100 प्रतिशत, मतदान केन्द्र क्रमांक 254 कछुआखोह में 98.22 प्रतिशत, मतदान केन्द्र क्रमांक 164 छिगुरा में 93.79 प्रतिशत, मतदान केन्द्र क्रमांक 213 केवराबहरा में 97.96 प्रतिशत तथा मतदान केन्द्र क्रमांक 228 दहियाडांड में 98.21 प्रतिशत मतदान हुआ है।
99 वर्षीय यशोदीया ने किया अपने मताधिकार का प्रयोग
लोकतंत्र में योगदान कर अन्य बुजुर्ग और युवा मतदाताओं के लिए बनी प्रेरणास्रोत, लोकतंत्र को मज़बूत बनाने के लिए सभी वर्ग के मतदाताओं ने वोट डाल कर अपनी सहभागिता दी है। जिला मनेंद्रगढ़-चिरमिरी-भरतपुर के विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 01 भरतपुर-सोनहत के बौरीडांड मतदान केन्द्र क्रमांक 288 में 99 वर्षीय यशोदीया बाई पति स्व. शिवधन सिंह ने उम्र की बाधाओं को आत्मविश्वास और हौसला से पीछे छोड़ उत्साह के साथ अपने मताधिकार का प्रयोग किया। यह अन्य बुजुर्ग और युवा मतदाताओं के लिए लोकतंत्र के निर्माण में अपने योगदान के लिए प्रेरणास्रोत है।


Share

Check Also

रायपुर,@10 बाल आरोपी माना संप्रेक्षण गृह से हुए फरार

Share ‘ रायपुर,29 जून 2024 (ए)। राजधानी रायपुर के माना में स्थित बाल संप्रेक्षण गृह …

Leave a Reply

error: Content is protected !!