कोरिया/एमसीबी@भरतपुर सोनहत से रेणुका,गुलाब को कड़ी टक्कर दे रहे गोंगपा के श्याम सिंह मरकाम

Share

  • मनेंद्रगढ में रमेश सिंह एवं श्यामबिहारी के बीच कड़ा मुकाबला।
  • बैकुंठपुर में भी भैयालाल,अंबिका के बीच कड़ी टक्कर,गोंगपा की मजबूती कांग्रेस के लिए खतरा
  • कर्जमाफी से किसान खुश तो भाजपा की महिलाओं को 12 हजार रूपये देने की घोषण का दिख रहा असर
  • रेणुका ने रेलवे लाईन समेत चांगभखार क्षेत्र को जिला बनाने का किया है वादा
  • मनेंद्रगढ सीट पर जिले का मुद्वा कांग्रेस को दिला सकता है फायदा
  • अविभाजित कोरिया की तीनो विधानसभा क्षेत्र में मतदान आज।

-रवि सिंह-
कोरिया/एमसीबी 16  नवम्बर 2023 (घटती-घटना)। विगत एक माह से चली आ रही चुनावी तैयारियों के बीच प्रदेश में दूसरे चरण के चुनाव हेतु आज मतदान होना है,सरगुजा संभाग अंतर्गत आने वाले अविभाजित कोरिया जिले की तीनो सीटों पर भी मतदान की पूरी तैयारी है, यहां तीनो सीटो पर कड़ा मुकाबला देखने को मिल रहा है,भरतपुर सीट से केन्द्रीय राज्यमंत्री रेणुका सिंह के चुनाव लड़ने के बाद हाई प्रोफाईल सीट मानी जा रही है तो वहीं मनेंद्रगढ सीट से भी कांग्रेस प्रत्याशी जो कि पहले कमजोर माने जा रहे थे वे टक्कर देने की स्थिति में आ चुके हैं,बैकुंठपुर सीट पर पूर्व में एकतरफा जीत की ओर दिखलाई दे रहे भाजपा प्रत्याशी को भी कांग्रेस प्रत्याशी अंबिका सिंहदेव से कड़ी टक्कर मिल रही है,आज मतदान के बाद हार जीत को लेकर आंकलन किया जाएगा।
भरतपुर सोनहत सीट पर मामला त्रिकोणीय
प्रदेश की विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 1 जो कि इस बार काफी हाई प्रोफाईल सीट हो चुकी है यहां से भाजपा की उम्मीदवार केन्द्रीय राज्यमंत्री रेणुका सिंह हैं,जबकि कांग्रेस ने वर्तमान विधायक गुलाब कमरो को उम्मीदवादा बनाया है,उक्त दोनो उम्मीदवारों ने चुनाव जीतने के लिए काफी दमखम लगाया है लेकिन उन्हे गोंगपा प्रत्याशी श्याम सिंह मरकाम से कड़ी टक्कर मिल रही है। आदिवासी बाहुल्य भरतपुर सोनहत विधानसभा सीट में महिला मतदाताओं की संख्या ज्यादा है व यह क्षेत्र तीन भागो में बंटा हुआ है। भरतपुर क्षेत्र से भाजपा प्रत्याशी रेणुका सिंह की स्थिति मजबूत बतलाई जाती है,सोनहत क्षेत्र में बराबरी का मुकाबला माना जा रहा है तो वहंी नागपुर क्षेत्र में गुलाब कमरो की स्थिति मजबूत बताई जा रही है। गोंगपा के उम्मीदवार श्याम ंिसह मरकाम भरतपुर व सोनहत तथा नागपुर क्षेत्र में भी अपना वोट बैंक मजबूत बनाकर दोनो उम्मीदवार को कड़ी टक्कर दे रहे हैं। कांग्रेस ने भाजपा उम्मीदवार को बाहरी बताकर मुद्वा बनाया था साथ ही केल्हारी में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की सभा बनाकर माहौल अपने पक्ष में करने की कोशिश की है,जबकि रेणुका सिंह ने बाहरी के मुद्वे पर कांगे्रस पर कटाक्ष किया था और भरतपुर क्षेत्र में रेल्वे लाईन बिछाने का वादा कर दिया है यहीं नही भरतपुर में सतपाल महराज के अनुयाई भी काफी संख्या में है उनकी भी सभा कराकर वोटरो पर प्रभाव डाला गया है। सोनहत क्षेत्र में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की सभा के बहाने वोटरो को साधा गया है। जनचर्चा है कि रेणुका सिंह के साथ जमकर भीतरघात हो रहा है। गोंगपा उम्मीदवार ने कांग्रेस व भाजपा के उम्मीदवारों को कड़ी टक्कर दिया है।
मनेंद्रगढ सीट पर कड़ा मुकाबला
प्रदेश की 2 नंबर विधानसभा क्षेत्र मनेन्द्रगढ़ सीट पर भाजपा ने पुराने उम्मीदवार श्याम बिहारी जायसवाल को ही मैदान में उतारा है जबकि कांग्रेस ने अप्रत्याशित तौर पर अधिवक्ता रमेश सिंह को मैदान में उतारा है यहां मुकाबला इन दोनो के बीच ही माना जा रहा है। किसी भी दल ने मनेंद्रगढ से पहली बार रमेश सिंह को प्रत्याशी बनाया है जिससे कि उनके पक्ष में अंतिम समय पर वोटरो की राय बदली है। भूपेश सरकार ने एमसीबी को जिला बनाया है जिसका भी लाभ कांग्रेस को मिल सकता है। चिरमिरी में यदि कांग्रेस ने अपना वोट बैंक मजबूत बना लिया है तो फिर श्याम बिहारी जायसवाल यहां से पिछड़ सकते है। हलांकि श्यामबिहारी जायसवाल ने हर क्षेत्र में धुआंधार प्रचार किया है,चिरमिरी जैसे पहाड़ी क्षेत्र में अधिकांश मतदाताओ से उन्होने व्यक्तिगत रूप से संपर्क किया है,मनेन्द्रगढ़ में भी उन्होने डोर टू डोर जाकर समर्थन मांगा है। विधायक विनय जायसवाल का टिकट काटकर रमेश सिंह को कांग्रेस ने टिकट दिया है विनय जायसवाल के समर्थक भी इस क्षेत्र में है कई दिनो तक वे नाराज भी चल रहे थे अंतिम समय में समर्थको ने एक फोटो वायरल कर यह दावा किया है कि दोनो के बीच नाराजगी दूर हो गई है लेेकिन अंदर ही अंदर कांग्रेस प्रत्याशी के साथ भीतरघात की खबरे भी आ रही है,श्यामबिहारी जायसवाल इस सीट पर मजबूत स्थिति में बतलाये जा रहे हैं।
बैकुंठपुर में गोंगपा की बढत कांगे्रस के लिए खतरा
प्रदेश की विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 3 के नाम से पहचान रखने वाली बैकुंठपुर विधानसभा क्षेत्र में भी इस बार मुकाबला भाजपा उम्मीदवार भैयालाल राजवाड़े एवं कांग्रेस उम्मीदवार अंबिका सिंहदेव के मध्य माना जा रहा है। पूर्व में उक्त दोनो उम्मीदवारों की टिकट पर संशय था लेकिन पार्टी ने उन्ही के नाम पर मुहर लगाया। कांग्रेस प्रत्याशी अंबिका सिंहदेव के कार्यकाल में जिला विभाजन का मुद्वा छाया हुआ है लेकिन अंतिम समय में सीएम भूपेश बघेल ने संभाग बनाने का चुनावी घोषणा कर वोटरो को साधने की कोशिश की है लेकिन एक बड़ा वर्ग यहां अंबिका सिंहदेव से व्यक्तिगत रूप से नाराज है। भैयालाल राजवाड़े से भी नाराजगी है लेकिन दोनो उम्मीदवारों की तुलना पर लोग उन्हे ज्यादा पसंद कर रहे हैं। अपने पिछले कार्यकाल की सहजता और लोगो के लिए जो उन्होने मदद किया है उसे ही आम जन भी याद कर है उसकी तुलना में अंबिका सिंहदेव पर जनता विश्वास नही कर रही है। कांग्रेस के बड़े दिग्गज नेता योगेश शुक्ला और वेदांती तिवारी समेत आशीष डबरे गुट की अंबिका सिंहदेव से दूरी के कारण वे इस क्षेत्र से दूर हैं। अंबिका सिंहदेव के साथ भीतरघात की उम्मीद भी की जा रही है। तो चुनाव में भाजपा उम्मीदवार भैयालाल राजवाड़े को शैलेश शिवहरे का पूरा साथ मिलने के बाद उनकी स्थिति काफी सुधरी है। संगठन की कमी इस क्षेत्र में देखने को मिली है, बैकुंठपुर शहर में भी इस बार भाजपा उम्मीदवार को अच्छा वोट मिलने का संकेत है तो वहीं बचरापोड़ी क्षेत्र में कांगे्रस मजबूत स्थिति मे है। गोंगपा के उम्मीदवार संजय सिंह कमरो भी इस बार पिछले बार की अपेक्षा ज्यादा वोट पाएंगे इसकी संभावना दिखलाई दे रही है। मुख्य मुकाबला भैयालाल राजवाड़े एवं अंबिका सिंहदेव की बीच माना जा रहा है गोंगपा की बढत कांग्रेस के लिए खतरा है।


Share

Check Also

सुकमा@जादू-टोना के शक में पूरे परिवार की हत्या,17 आरोपी गिरफ्तार

Share सुकमा,17 सितम्बर 2024 (ए)। छत्तीसगढ़ के सुकमा जिले में हेड-कॉन्स्टेबल और उसके परिवार की …

Leave a Reply