कोरिया/एमसीबी@क्या निर्वाचन अधिकारी कर्मचारियों को होने वाले परेशानियों से अनभिज्ञ हैं या फिर अनभिज्ञ बनने का ढोंग कर रहे हैं?

Share

  • निर्वाचन विभाग अपनी कमियां सुधारने के बजाय रिटर्निंग ऑफिसर के माध्यम से पत्रकार को थमाया नोटिस।
  • कर्मचारी अपनी ड्यूटी को लेकर ही एक दूसरे से चर्चा में अपनी परेशानियां बताते नजर आ रहे हैं।
  • क्या अधिकारी एसी कमरे में बैठकर कर्मचारियों को बेहतर व्यवस्था दे रहे हैं या फिर उन्हें अव्यवस्था का ज्ञान नहीं?
  • अधिकारी यदि ऑफिस से बाहर निकाल कर कर्मचारियों की लग रही ड्यूटी स्थल पर पहुंच जाते तो आव्यवस्था नजर आ जाती।
  • मतदान दल के कर्मचारियों को लेकर जा रही बस पेड़ से टकराई बाल बाल बच्चे कर्मचारी।
  • दूरस्थ वनांचल क्षेत्र जा रही थी मतदान दल को लेकर बस,खिरकी,कमर्जी सहित कई मतदान दल के कर्मचारी बस में थे सवार।
  • टल गई बड़ी दुर्घटना,हो सकता था बड़ा हादसा,मतदान दल कर्मियों ने ईश्वर का किया शुक्रिया यदा।

-रवि सिंह-

कोरिया/एमसीबी 14  नवम्बर 2023 (घटती-घटना)। विधानसभा चुनाव को संपन्न करने के लिए जिन मतदानदल के कर्मचारियों को जिम्मेदारी देकर भेजा जा रहा है उन कर्मचारियों की सुविधा पर ध्यान नहीं दिया गया अव्यवस्थाएं देखी गई जो कर्मचारी के मुंह से ही सुनने को मिल रही थी, जिस पर खबर प्रकाशित करने पर कमियों को सुधारने के बजाय निर्वाचन आयोग ने मीडिया प्रमाणन एवं अनुवीक्षण समिति जिला कोरिया द्वारा नोटिस जारी की, नोटिस जारी करने के बजाय यदि कर्मचारी के रवाना हो रहे दल के स्थल पर पहुंचते तो शायद कर्मचारियों की समस्या पता चल जाती पर उन्हें खबरों से अवगत कराने के बावजूद भी समस्या पता नहीं चली उन्हें लगा की खबर उनके विपरीत लग रही है, ऐसे में सवाल यह उठता है क्या निर्वाचन आयोग सही तरीके से काम नहीं करेगा तो क्या उनके कमियों की खबर प्रशासन नहीं किया जा सकता? जिन कर्मचारियों को मतदान दल के लिए भेजा जा रहा है वही कर्मचारी दबी जुबान पर अपनी परेशानियों की चर्चा करते नजर आ रहे हैं।  पर उनकी कमियां दूर करने के बजाय उन्हें व्यवस्थित तौर से भेजा जाए इस पर बिल्कुल भी ध्यान देने के बजाय पत्रकार को ही नोटिस देकर डरने का प्रयास किया।
कर्मचरियों से मिली जानकारी के अनुसार विभाजित कोरिया जिले में इस बार का विधानसभा चुनाव अव्यवस्थाओं के बीच संपन्न नजर होता आ रहा है, दो जिलों में अधिकारी आपसी सामंजस्य बना पाने में असमर्थ साबित हो रहे हैं वहीं देखा जा रहा है की तैयारियों को लेकर व्यवस्था बिल्कुल ही लचर है। मतदान दलों को सूचना भी देर से मिलती रही वहीं उनके अंदर असमंजस की स्थिति भी देखी गई वहीं इसी बीच एक खबर मतदान दल को लेकर जा रही एक बस से जुड़ी सामने आई है जो दुर्घटनाग्रस्त हो गई जिसमे मतदान दल के कर्मचारियों की जान बाल बाल बची,बता दें की इस बार विभाजित कोरिया जिले की तीन विधानसभाओं में होने जा रहे चुनावों में एक जिले के कर्मचारी दूसरे जिले भेजे गए हैं और इसके लिए उन्हें वाहन सुविधा दी गई है वैसे तो लेकिन कई जगहों के कर्मचारियों को वाहन सुविधा भी नहीं दी गई है जो उनके लिए समस्या का सबब बना हुआ है,मतदान दलों के संलग्न कर्मचारियों को सबसे बड़ी दिक्कत यह सामने आई जो देखी जा रही है वह यह मानी जा रही है की एक जिले से दूसरे जिले उन्हे भेजा जा तो रहा है लेकिन चुनाव संचालन कर रहे अधिकारी कर्मचारी मतदान दलों को सही दिशा निर्देश नहीं दे पा रहे हैं। इस आशय की खबर पहले भी घटती घटना ने प्रकाशित की थी जिसके एवज में घटती घटना के पत्रकार को प्रशासन ने नोटिस भेजकर भ्रामक जानकारी फैलाने की बात कही है जबकि इस चुनाव में जो कुछ देखा जा रहा है वह पूरी तरह से अव्यवस्था से जुड़ा नजर आ रहा है जिसे नकारा नहीं जा सकता इसके पीछे की वजह दो जिलों में आपसी सामंजस्य का अभाव माना जा रहा है।
एक बस हुई दुर्घटनाग्रस्त
वैसे कोरिया सहित एमसीबी जिले के कर्मचारियों का पहला जत्था दो दिन पूर्व मतदान के रवाना किया गया और यह वह दल था जो दूरस्थ क्षेत्रों में मतदान कराएगा इसलिए इन दलों को पहले भेजने का प्रयास किया गया जिसमे एक बस दुर्घटनाग्रस्त हुई जिसमे अच्छी बात यह रही की किसी कर्मचारी को चोट नहीं आई क्योंकि दुर्घटना ऐसी जगह हुई जो समतल जगह थी और बस कुछ दूर जाकर रेत में धंस गई। वैसे मतदान दल की बस दुर्घटना का जो कारण सामने आया है उसके अनुसार बस के अगले पहिए की किंग पिन टूटी और बस एक तरफा एक तरफ खींची चली गई वहीं झटके में बस रेत में जाकर धंस गई।इस दुर्घटना के बाद एक और बात मतदान दल के कर्मचारियों के बीच से सुनने को मिली की मतदान दलों की वापसी के दौरान यदि यह हादसा होता जो रात का समय होता तब यह बड़ी दुर्घटना साबित हो सकती थी।  वैसे सवाल यह भी है की वाहन अधिग्रहित करते समय वाहनों की स्थिति का आंकलन क्या वाहन अधिग्रहित करने वालों ने नहीं किया वहीं दूरस्थ क्षेत्र के लिए जंगल पहाड़ वाले क्षेत्र के लिए कंडम बसों को क्यों मतदान दल के कर्मचारियों को लाने ले जाने के लिए लगाया गया अच्छी बसों को क्यों नहीं लगाया गया। खैर मतदान दल के कर्मचारियों ने ईश्वर को धन्यवाद दिया जिनकी बस दुर्घटनाग्रस्त हुई। विभाजित कोरिया जिले में चुनाव दो जिला निर्वाचन अधिकारी संपन्न करा रहे हैं वहीं दोनो जिलों के बीच आपसी तालमेल बैठाने का काम जिला पंचायत सीईओ कर रहे हैं फिर भी अव्यवस्था से इंकार नहीं किया जा सकता।
अधिकांश मतदान दलों को अभी तक नहीं पता की दल में कौन-कौन है शामिल
इस बार कोरिया और एमसीबी जिले में होने वाले विधानसभा चुनाव में अधिकांश मतदान दलों को अंतिम प्रशिक्षण तक दल में पदर्थ कर्मचारियों अधिकारियों के बारे में पता नहीं चल पाया, नहीं उनसे मुलाकात हो पाई है। ताकि वह आपसी सामंजस्य से बना कर मतदान कार्य को आसानी पूर्वक संपन्न कर सकें। इसका कारण यह है कि जिला विभाजन के पश्चात दोनों जिलों के अधिकारियों के बीच आपसी तालमेल का ना होना। जिसके कारण मतदान दल के अधिकारियों कर्मचारियों को काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है।
कई क्षेत्र से कर्मचारियों को कैसे पहुंचना है सामग्री उठाव स्थल तक तय नहीं
एक जिले से दूसरे जिले मतदान दलों में संलग्न कर्मचारियों को सामग्री उठाव करने अलग अलग जिले जाना है,उन्हे किस साधन से सामग्री उठाव स्थल तक जाना है यह भी कई जगहों के कर्मचारियों को पता नहीं है,कुल मिलाकर मतदान दल के कर्मचारी कहीं न कहीं परेशान हैं।
सूरजपुर जिले में जिला निर्वाचन अधिकारी ने की है मतदान दलों के लिए अच्छी व्यवस्था
एक तरफ विभाजित कोरिया जिला है जहां ले देकर चुनाव संपन्न होने जा रहा है वहीं एक तरफ बगल का ही जिला सूरजपुर है जहां जिला निर्वाचन अधिकारी ने मतदान दलों के कर्मचारियों के लिए बेहतर व्यवस्था की है। वहां मतदान दलों के लिए आवश्यक सामग्री उपलब्ध कराने का निर्देश जिला निर्वाचन अधिकारी ने किया है।
दुर्घटनाग्रस्त बस को ही पुनः भेजने की थी तैयारी,जंगल में तीन घंटे फंसे रहे मतदान दल के कर्मचारी,तीन घंटे बाद उन्हे उपलब्ध कराई गई दूरी बस
भरतपुर के दूरस्थ क्षेत्र मतदान दल को लेकर जा रही जो बस दुर्घटनाग्रस्त हुई उसके मतदान दल के कर्मचारी तीन से चार घंटे जंगल के बीच फंसे रहे। पहले दुर्घटना ग्रस्त कंडम बस को ही थोड़ी मरमत्त कराकर भेजने का प्रयास किया गया लेकिन बस मरम्मत योग्य नहीं मानी गई और असफल होकर पुनः दूसरी बस तीन से चार घंटे बाद भेजी गई तब जंगल में फंसे कर्मचारी अपने गंतव्य तक पहुंच सके।
दिन में मतदान दल कर्मचारियों के लिए भोजन की कोई व्यवस्था नहीं की गई,शाम को एक ही जगह 34 दलों के लिए आनन फानन में बनाया गया भोजन
सुबह चार बजे से घर से निकले मतदान दल के कर्मचारी बिस्किट और नमकीन के ही भरोसे नजर आए,दिन में उन्हे भोजन नसीब नहीं हुआ वही उन्हे रात का भोजन आनन फानन में बनाकर किसी तरह दिया गया। कर्मचारियों में से कुछ ने अलग से भोजन की खुद व्यवस्था अलग अलग जगह की क्योंकि कई मधुमेह रोग से ग्रसित भी कर्मचारी मतदान दल में शामिल थे जिन्हे रोटी की जरूरत थी जो उपलब्ध नहीं थी वहीं रात के भोजन में उन्हे दाल चावल और आलू की सब्जी ही प्रदान की गई

जारी नोटिस
मीडिया प्रमाणन एवं अनुवीक्षण समिति जिला-कोरिया (छग) रवि रंजन सिंह जिला प्रतिनिधि दैनिक घटती-घटना बैकुण्ठपुर जिला कोरिया नोटिस जारी क्र दैनिक घटती घटना द्वारा भ्रामक (फेक) समाचार प्रसारित करने पर 24 घण्टे के अंदर समुचित जानकारी उपलब्ध कराने हेतु जारी कहा की -0- उपरोक्त विषयान्तर्गत अम्बिकापुर से प्रकाशित दैनिक समाचार पत्र “घटती-घटना” के दिनांक 14 नवम्बर 2023 अंक में “जिला विभाजन के बाद पहला चुनाव संपन्न होगा अव्यवस्थाओं के बीच ऐसी संभावनाओं को मिल रहा बल” शीर्षक से समाचार प्रकाशित किया गया है। उक्त समाचार में कोरिया एवं एम.सी.बी जिले में विधानसभा निर्वाचन 2023 के संचालन हेतु जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा की गई व्यवस्थाओं के संबंध में भ्रामक एवं गलत जानकारियां दी गई है। विधानसभा निर्वाचन 2023 हेतु की गई प्रशासनिक तैयारियों के संबंध में जिला निर्वाचन अधिकारी, उप जिला निर्वाचन अधीकारी या रिटर्निंग ऑफिसर से आपके द्वारा कोई अधिकारिक जानकारी प्राप्त न कर अपुष्ट समाचार प्रकाशित किया गया है। जिससे आम नागरिकों एवं निर्वाचन कार्यों में नियुक्त अधिकारियों के मध्य गलत और भ्रामक जानकारी प्रकाशित हो रही है। अतः आप भ्रामक समाचार का खण्डन करते हुए जिले के जिम्मेदार अधिकारी से विधानसभा निवार्चन 2023 की तैयारियों की सही जानकारी लेकर सही समाचार प्रकाशित करें, अन्यथा उपलब्ध कानूनी प्रावधानों के तहत आपके विरूद्ध कार्यवाही की जावेगी। यह  नोटिस रिटर्निंग ऑफिसर विधानसभा क्षेत्र क्र० 03 बैकुण्ठपुर जिला – कोरिया (छ0ग0) द्वारा जारी किया गया।


Share

Check Also

रायपुर,@ निगम-मंडल और स्वशासी संस्थाओं को मिलने वाली अतिरिक्त सुविधाओं पर लगी रोक

Share @ वित्त विभाग ने जारी किया आदेश…रायपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। वित्त विभाग ने तमाम …

Leave a Reply