रायपुर@10 वीं-12 वीं के प्रश्नपत्र जिला स्तर पर होंगे तैयार,व्हॉट्सऐप-ईमेल से भेजे जाएंगे पर्चे

Share


रायपुर,10 नवम्बर 2023(ए)।
जिले के शासकीय स्कूलों में 9वीं से 12वीं कक्षा की छहमाही परीक्षाएं 7 दिसंबर से आयोजित की जाएंगी। इस बार बोर्ड कक्षाओं के लिए प्रश्नपत्र जिला स्तर पर तैयार होंगे।
जिला शिक्षा कार्यालय दसवीं और बारहवीं के प्रश्नपत्र तैयार करेगा। इसके बाद इन्हें स्कूलों में पेपर शुरू होने के कुछ देर पहले ही व्हॉट्सऐप अथवा ईमेल के जरिए भेज दिया जाएगा। स्कूल इनके प्रिंट आउट निकालकर छात्रों को वितरित करेंगे। वहीं 9वीं और 11वीं के प्रश्नपत्र शाला स्तर पर ही तैयार होंगे। प्रश्नपत्र जिला स्तर पर तैयार किए जाएंगे, लेकिन इनका मूल्यांकन विद्यालय स्तर पर ही होगा।
छहमाही परीक्षाओं के लिए जिला शिक्षा कार्यालय द्वारा समय-सारिणी जारी कर दी गई है। स्कूलों को निर्देश दिए गए हैं कि वे परीक्षाओं का आयोजन निर्धारित समय- सारिणी में ही करें। नवमी और दसवीं की परीक्षाएं 7 दिसंबर से शुरू होकर 14 दिसंबर तक चलेंगी, जबकि ग्यारहवीं और बारहवीं की परीक्षाएं 7 से 15 दिसंबर तक आयोजित की जाएंगी।
जिला शिक्षा कार्यालय द्वारा छहमाही परीक्षाओं के प्रश्नपत्र तैयार करने के लिए शिक्षकों का समूह तैयार किया गया है। इस कोर ग्रुप में विशेषज्ञ शिक्षकों को जगह दी गई है। शाला स्तर पर प्रश्नपत्र तैयार किए जाने की स्थिति में प्रत्येक विद्यालय के प्रश्नपत्र का स्तर पृथक- पृथक होता है। इससे छात्रों का एक स्तर पर मूल्यांकन नहीं हो पाता है । वार्षिक परीक्षाओं के लिए योजना बनाने में इससे दिक्कतें आती हैं। इन सभी चीजों को देखते हुए फैसला लिया गया है कि सभी स्कूलों को एक समान प्रश्नपत्र वितरित किए जाएं, ताकि छात्रों का मूल्यांकन एक स्तर हो सके। इंग्लिश और हिंदी माध्यम विद्यालयों के लिए समय अलग-अलग रखा गया है । इंग्लिश माध्यम विद्यालयों की परीक्षाएं सुबह 8 से 11 बजे तक संचालित होंगी, जबकि हिंदी माध्यम विद्यालयों में परीक्षा का समय दोपहर 12 से 3 बजे तक रखा गया है।रायपुर के जिला शिक्षा अधिकारी हिमांशु भारती ने बताया कि, यह व्यवस्था हमने गुणवत्ता के लिए की है। इससे विद्यालयों में अध्ययन-अध्यापन की वास्तविक स्थिति का ज्ञान हो सकेगा। इसके आधार पर हमें वार्षिक की तैयारी करने में भी मदद मिलेगी।


Share

Check Also

रायपुर,@ निगम-मंडल और स्वशासी संस्थाओं को मिलने वाली अतिरिक्त सुविधाओं पर लगी रोक

Share @ वित्त विभाग ने जारी किया आदेश…रायपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। वित्त विभाग ने तमाम …

Leave a Reply