Breaking News

नई दिल्ली@परणीत ने कैसे दी सांसदी खत्म करने के पक्ष में वोट

Share


कौन हैं कांग्रेस सांसद परणीत कौर? जिन्होंने महुआ मोइत्रा की सांसदी खत्म करने के पक्ष में किया वोट


नई दिल्ली,09 नवम्बर 2023 (ए)।
पैसे लेकर प्रश्न पूछने के आरोप में लोकसभा की आचार समिति ने तृणमूल कांग्रेस सांसद महुआ मोइत्रा की सदस्यता निरस्त करने की सिफारिश की है। छह-चार के बहुमत से समिति में स्वीकार्य किये गए रिपोर्ट को आगे की कार्रवाई के लिए लोकसभा अध्यक्ष के पास भेजा जाएगा।
माना जा रहा है कि शीतकालीन सत्र के पहले ही दिन संभवतः 4 दिसंबर को इस बाबत सदन में प्रस्ताव आएगा और मोईत्रा की सदस्यता रद की जाएगी। इसके पहले 2005 में पैसे के लेकर प्रश्न पूछने के आरोप में 11 सांसदों की सदस्यता जा चुकी है। पैसे लेकर प्रश्न पूछने के आरोप जितने गंभीर हैं, कार्रवाई की अनुशंसा भी उसी तेजी से आई।
भाजपा सदस्य निशिकांत दुबे की औपचारिक शिकायत के 25 दिनों के अंदर समिति ने सिफारिश दे दी। कई दौर की बैठक हो चुकी थी जिसमें सभी संबंधित पक्षों को अपनी बात रखने का मौका दिया। लगभग 500 पन्नों की रिपोर्ट में उन सभी के बयान को शामिल किया गया है।
गृह मंत्रालय, विदेश मंत्रालय की जांच के रिपोर्ट भी शामिल किए गए हैं, जिसमें कहा गया है कि पैसे लेकर मोईत्रा ने न संसद और देश की सुरक्षा के साथ समझौता किया। गुरुवार को जब यह रिपोर्ट समिति के पास रखी गई तो विभाजन स्पष्ट दिखा। विपक्षी दलों के चार सांसदों ने असहमति में वोट दिया और कांग्रेस सदस्य परणीत कौर ने मोईत्रा की सदस्यता रद करने के पक्ष में। हालांकि फिलहाल वह कांग्रेस से निलंबित हैं।
समिति के कुछ सदस्य व्यक्तिगत कारणों से समिति की बैठक में उपस्थित नहीं हो पाए थे, जिसमें भाजपा के तीन सदस्य थे। गुरुवार को बैठक महज 20 मिनट में खत्म हो गई। आगामी शीतकालीन सत्र में इसे सदन में पेश किया जाएगा।
माना जा रहा है कि सदन में विपक्षी दल भी इसका विरोध करने से शायद बचें। 2005 में भी जब इस तरह का प्रस्ताव आया था तो सदन ने एकमत से उसे स्वीकार किया था। अगर असहमति बनी तो सदन में मतदान भी कराया जा सकता है। ध्यान देने की बात है कि निशिकांत दुबे अपनी शिकायत में महुआ मोइत्रा पर उद्योगपति हीरानंदानी से महंगे गिफ्ट और पैसे लेकर सवाल पूछने का आरोप लगाया था।
जांच के दौरान यह साफ हो गया कि मोइत्रा ने एक सांसद के रूप में मिली आइडी और पासवर्ड को हीरानंदानी के साथ शेयर किया था। मोइत्रा के सांसद के एकाउंट के 41 बार दुबई से लागइन किये जाने के भी सबूत मिले हैं। जबकि इसे गोपनीय रखने और निजी उपयोग तक सीमित रखने का नियम है। बुधवार को निशिकांत दुबे ने इस मामले में सीबीआइ जांच शुरू होने का भी दावा किया है। दुबे के अनुसार उन्होंने इसकी शिकायत लोकपाल को की थी और लोकपाल ने जांच के लिए इसे सीबीआइ को भेज दिया है।


दानिश अली को भी चेतावनी


बसपा सदस्य दानिश अली के व्यवहार भी पर समिति ने गहरी रोष जताया है। दरअसल, मोइत्रा के साथ खड़े दानिश ने पिछली बैठक के बाद आचार समिति के अध्यक्ष विनोद सोनकर के बयानों को तोड़ मरोड़ कर बाहर पेश किया था। समिति ने कहा कि उनका यह आचरण बहुत खेदजनक है और उन्हें भविष्य के लिए चेतावनी दी जानी चाहिए। जाहिर है कि शीतकालीन सत्र में उन्हें भी कठघरे में खड़ा किया जाएगा।


महुआ मोइत्रा के खिलाफ सख्त एक्शन की तैयारी,
एथिक्स कमेटी में प्रस्ताव पारित


तृणमूल कांग्रेस की सांसद महुआ मोइत्रा की मुश्किलें बढ़ गई हैं। संसद में पैसे लेकर सवाल पूछने के मामले में महुआ की मुश्किलें बढ़ गई हैं। 9 नवंबर को इस मामले में एथिक्स कमेटी की बैठक हुई। कमेटी के 10 में से 6 मेंबर्स ने महुआ को लोकसभा से निष्कासित करने के लिए वोट किया। 4 मेंबर्स ने इसके विपक्ष में वोट दिया।सूत्रों के मुताबिक, ये रिपोर्ट अब लोकसभा स्पीकर ओम बिड़ला को सौंपी जाएगी। एथिक्स कमिटी के अध्यक्ष विनोद सोनकर ने बताया कि कमेटी की ओर से जो फैक्ट-फाइंडिंग पाई गई है उस रिपोर्ट के आधार पर और सिफारिशों के साथ एक विस्तृत रिपोर्ट स्पीकर को भेजी जा रही है। अब जो भी कार्रवाई की जाएगी वो लोकसभा स्पीकर की ओर से होगी। सूत्रों के मुताबिक, कांग्रेस सासंद परनीत कौर ने रिपोर्ट के समर्थन में वोट किया है। दरअसल, पनीत कौर कांग्रेस सांसद हैं, लेकिन पार्टी ने उन्हें निलंबित किया हुआ है।


Share

Check Also

शिमला@ संजौली में मस्जिद को लेकर हालात बेकाबू

Share @ प्रदर्शनकारियों ने तोड़ा सुरक्षा घेरा शिमला,11 सितंबर 2024 (ए)। हिमाचल प्रदेश की राजधानी …

Leave a Reply