Breaking News

प्रतापपुर,@सड़क का दुर्दशा और भ्रष्टाचार पर सरकार लगाम लगा पाने में सरकार असमर्थ

Share

  • अधिकारियों की मोटी रकम के लेनदेन से ठेकेदार मालामाल
  • छाीसगढ़ के कांग्रेस सरकार का पैसा का दुरुपयोग करते हुए उक्त सड़क निर्माण किया जा रहा है
  • सोनू कश्यप –
    प्रतापपुर,07 नवम्बर 2023 (घटती-घटना)। प्रतापपुर विधानसभा चुनाव बीतने को है और आज तक सड़क का का दुर्दशा और भ्रष्टाचार पर सरकार लगाम लगा पाने में असमर्थ है वही इस सड़क के निर्माण कार्य को लेकर कई सवाल खड़े हो रहे हैं जहां कांग्रेस सरकार की भी किरकिरी हो रही है वहीं पर सड़क की दुर्दशा को लेकर ग्रामीण एवं आम नागरिकों में आक्रोश फैला हुआ है और सड़क निर्माण का समय सीमा भी तेज गति से गुजर रहा है 90 करोड रुपए की लागत से बन रही 27 किलोमीटर सड़क निर्माण प्रतापपुर से राजपुर का यह सड़क भारी भ्रष्टाचार का भेंट चढ़ जा रहा है चुनाव के मध्य नजर देखते हुए सरकार ने आम नागरिकों के लिए भारी वाहनों के आवागमन को देखते हुए गुणवाा युक्त सड़क निर्माण करने का निर्णय लिया था जिससे करीब 30 वर्षों के बाद यह सड़क का कायाकल्प हो रहा था मगर अधिकारी और ठेकेदार की मिली भगत से सड़क निर्माण भ्रष्टाचार का भेंट चढ़ जाने से ग्रामीण में आक्रोश है।
    तथा उक्त सड़क विधानसभा चुनाव के मध्य नजर रखते हुए आनन फानन में बनाई जा रही है जहां पर इसके गुणवाा से लेकर सड़क निर्माण में होने वाले उपयोगी सामग्री व डीबीएम किए बिना ही पुराने सड़क को उखड़े बिना उसके ऊपर में मोरम डालकर सीधा कंक्रीट से ढलाई किया जा रहा है सड़क निर्माण में अमानत किस्म का सीमेंट एवं छड़ एस्टीमेट से विपरीत लगाई जा रही है तथा कम मात्रा में सीमेंट गिट्टी और छड़ की प्रयोग बिल्कुल कम करते हुए ठेकेदार और अधिकारियों की मिली भगत से उक्त निर्माण कार्य का बद से बदतर कार्य किया जा रहा है। प्रतापपुर विकासखंड का पहला यह कार्य होगा जो कंक्रीट ढलाई सिस्टम में उक्त सड़क का निर्माण कराया जा रहा है जहां पर राज्य सरकार और केंद्र सरकार ने इस सड़क निर्माण के गुणवाा के लिए तथा भारी वाहन के आवागमन के लिए 90 करोड़ की लागत से 27 किलोमीटर सड़क निर्माण करने की स्वीकृति दी जहां पिछले वर्ष से इस कार्य को शुरूआत किया गया है वहीं लगातार अधिकारियों की अनदेखी और कमीशन खोरी की वजह से सड़क भ्रष्टाचार का भेंट चढ़ जा रहा है जहां आम नागरिकों में इस सड़क निर्माण को लेकर आक्रोश है।
    उक्त ढलाई किए गए सड़क को देखने मात्र से ही इसका भ्रष्टाचार वह अमानत किस्म का मटेरियल उसे करने की वजह से इस सड़क निर्माण पर सवाल खड़े हो रहे हैं जहां शासन प्रशासन के अनदेखी और अधिकारियों की मोटी रकम के लेनदेन से जहां ठेकेदार मालामाल हो रहे हैं वहीं छाीसगढ़ के कांग्रेस सरकार का पैसा का दुरुपयोग करते हुए उक्त सड़क निर्माण किया जा रहा है।
    ग्रामीणों ने बताया कि उक्त सड़क निर्माण के सामग्री काफी घटिया स्तर के उसे किया जा रहा है अधिकारी अपने कमीशन खोरी के वजह से ठेकेदार से मिली भगत कर शासन के भारी रकम को चूना लगा रहे हैं जो सड़क की गुणवाा 20 वर्षों तक टिकाऊ होनी चाहिए वह सड़क महज साल 2 साल में उखाड़ना प्रारंभ हो जाएगा मुख्यमंत्री के भेंट मुलाकात में उक्त सड़क की हुई थी मांग ग्रामीणों ने करीब 30 वर्ष तक धूल झेलने के बाद इस सड़क का मांग किया था जिसकी स्वीकृति पीडल्यूडी विभाग को दी गई मगर पीडल्यूडी के अधिकारी इसे बंदर बांट करते हुए भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ा दे रहे हैं। तथा लोगों का सपना चूर-चूर हो रहा है सबसे हैरानी की बात तो यह है कि प्रतापपुर विकासखंड में पहली बार 3 करोड रुपए प्रति किलोमीटर से बनने वाली सड़क कंक्रीट ढलाई के माध्यम से बन तो रही है मगर इसके गुणवाा पर कई सवाल खड़े हो रहे हैं बेस लेवल पर भी ठीक से कार्य नहीं किया गया और विधानसभा चुनाव को देखते हुए आनंद फानन में सड़क निर्माण कराया जा रहा है जिससे कांग्रेस सरकार के ऊपर भी सवाल खड़े हो रहे हैं।
    कमीशन खोरी करते हैं अधिकारी भ्रष्टाचार और कमीशन खोरी में नंबर वन रहे पीडल्यूडी विभाग मोती लेनदेन कर ठेकेदार के मिली भगत से रूपों का बंदर बाट करते हैं।
    इस सड़क निर्माण के कार्य की देखरेख आधा सूरजपुर जिला करता है तो आधा बलरामपुर जिला के अधिकारी करते हैं जिसके वजह से यह सड़क और भी भ्रष्टाचार का भेंट चढ़ते हुए अधिकारियों की कमीशन खोरी का अड्डा बन गया।
    क्षेत्रीय ग्रामीण एवं नेताओं ने कहा कि अगर सड़क निर्माण में लापरवाही बढ़ती जा रही है तो जल्द उग्र आंदोलन और चक्का जाम होगी आम जनता के लिए बनाए जा रहे सड़क को भ्रष्टाचार की भेंट नहीं चढ़ने दिया जाएगा आम नागरिकों ने कहा कि ऐसा इस सड़क में क्या है जो 3 करोड रुपए प्रति किलोमीटर के दर से इस सड़क का स्टीमेट बनाया गया है और कार्य गुणवाा विहीन है। जहां पर इस सड़क की दुर्दशा सहित भ्रष्टाचार अधिकारी एवं ठेकेदार की मिली भगत से चरम सीमा पर है।
    इस विषय में पीडब्ल्यूडी एसडीओ जेपी तिग्गा ने कहा कि मैं तत्काल मामले का जांच कर कर उच्च अधिकारियों को प्रेषित कर गुणवाा का जांच कर कार्रवाई की मांग करते हुए भुगतान रोकने की अनुशंसा करूंगा।
    इस विषय में एसडीएम दीपिका नेताम ने कहा कि सड़क निर्माण में लापरवाही बरतने वाले अधिकारियों से चर्चा कर जांच करने की बात कहती हूं।

Share

Check Also

बलरामपुर@पीएम जनमन के तहत लाभान्वित हो रहे है΄ पीवीटीजी जनजातिय समुदायबुनियादी सुविधाए΄ पहु΄च रही घर-घर तक

Share बलरामपुर,11 सितम्बर 2024 (घटती-घटना)। प्रधानम΄त्री जनमन योजना के अ΄तर्गत विशेष पिछड़ी जनजाति समूह के …

Leave a Reply