रायपुर@बैटिंग एप्प महादेव बुक-रेड्डी अन्ना सहित 22 एप्प बैन

Share


अब तक करोड़ों की नगदी हो चुकी बरामद
सीधे-सीधे मनी लॉड्रिंग से जुड़ गया है मामला


रायपुर,06 नवम्बर 2023 (ए)।
छत्तीसगढ़ के साथ ही पूरे देश में चर्चित हुए महादेव बुक एप्प के साथ ही 22 बैटिंग एप पर आखिरकार केन्द्र सरकार ने प्रतिबंध लगा दिया है। इसमें बैटिंग एप्प रेड्डी अन्ना का भी नाम शामिल है। इन एप्प पर प्रतिबंध लगने के बाद छत्तीसगढ़ में चर्चाओं का बाजार भी गर्म हो गया है।
विदित हो कि छत्तीसगढ़ में अचानक चर्चा में आया बैटिंग एप्प महादेव बुक के तार धीरे-धीरे सफेदपोशों तक पहुंच रहे हंै। ईडी (प्रवर्तन निदेशालय)इस प्रकरण में लगातार नए-नए खुलासे कर रही है। हाल ही में ईडी के नए खुलासे ने छत्तीसगढ़ की राजनीति में भूचाल ला दिया है। महादेव बुक का मुद्दा न केवल छत्तीसगढ़ में चर्चा का विषय बना हुआ है बल्कि अब यह प्रकरण पूरे देश में भी चर्चित हो गया है। प्रवर्तन निदेशालय ने महादेव बुक एप्प को प्रतिबंध करने के लिए हाल ही में एक पत्र सीधे सूचना एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय नई दिल्ली को प्रेषित किया था। मंत्रालय ने भी इस पर त्वरित कार्रवाई करते हुए महादेव बुक एप्प के साथ ही बैटिंग एप्प रेड्डी-अन्ना के साथ 22 अन्य बैटिंग एप को पूरी तरह से प्रतिबंधित कर दिया है।


मनी लांड्रिंग से जुड़ा है मामला :


जानकारों की माने तो एक ओर केन्द्र सरकार की एजेंसियां देश में मनी लॉड्रिंग को रोकने हर तरह से प्रयासरत हैं तो वहीं बैटिंग एप्प के माध्यम से यह काम दूसरे तरीके से पूरा किया जा रहा था। हाल ही में आयकर विभाग की टीम ने भी छत्तीसगढ़ के कई प्रमुख शहरों में दबिश देकर कार्रवाई की थी। वहीं ईडी की टीम लगातार इस मामले की पड़ताल में जुटी हुई है। ईडी द्वारा हाल ही में किए गए खुलासे ने पूरे प्रदेश में भूचाल ला दिया है। करोड़ों रूपए के लेनदेन के आरोप लगने के बाद इस मुद्दे को लेकर राजनीतिक दलों के बीच आरोप-प्रत्यारोप का दौर भी चल रहा है।
इस मुद्दे में अब यह भी शामिल हो गया है कि यदि बैटिंग एप के माध्यम से मनी लॉड्रिंग हो रही थी तो इसे रोकने के लिए राज्य सरकार सूचना एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय को सीधे पत्र लिख सकती थी और प्रतिबंध लगाने की मांग कर सकती थी। इसके अलावा राज्य सरकार भी अपने स्तर पर इसे रोकने प्रयास कर सकती थी। बावजूद इसके बैटिंग एप्प पर कोई कार्रवाई नहीं की गई थी।


विदेश से संचालन :


ईडी के अब तक के छानबीन व कार्रवाई से स्पष्ट हो गया है कि बैटिंग एप महादेव बुक का संचालक सौरभ चंद्राकर सरगना और रवि उप्पल विदेश में बैठकर इसे संचालित कर रहे हैं। विदेश में रहकर वे लगातार इस एप्प के माध्यम से लाखों-करोड़ों रूपए कमा रहे हैं तथा हवाला के माध्यम से यही पैसा वापस पहंुचा रहे हैं।


करोड़ों की नगदी हुआ है जब्त


ईडी ने हाल ही में एक वाहन चालक असीम दास व बप्पा नामक व्यक्ति के घर से 5 करोड़ 39 लाख से ज्यादा रकम बरामद किया था। इसी तरह बैंक खातों में जमा 15 करोड़ 59 लाख रूपए भी जब्त किया था। वहीं ईडी की टीम ने भिलाई के आरक्षक भीमसिंह यादव को भी इस मामले में पकड़ा है। वहीं उसके भाई सहदेव की तलाश की जा रही थी। इस मामले में वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों की भूमिका की जांच हो रही है।


महादेव एप्प के मुद्दे को लेकर राजनीतिक गलियारों में मची खलबली


प्रदेश में जहां विधानसभा चुनाव को लेकर घमासान मचा हुआ है तो वहीं दूसरी ओर महादेव एप्प के मुद्दे को लेकर राजनीतिक गलियारों में खलबली मची हुई है। जहां बीजेपी इसे चुनावी मुद्दा बताते हुए राज्य के सीएम भूपेश बघेल को घेर रही है।
तो वहीं, बघेल अपने ऊपर लगे आरोपों को बेबुनियाद बता रहे हैं। इसी आरोपी को लेकर सीएम भूपेश बघेल लगातार बयानबाजी कर रहे हैं। केंद्र सरकार के द्वारा महादेव एप्प को बैन किए जानें पर सीएम भूपेश ने जमकर हमला बोला।
जिसके बाद छत्तीसगढ़ के राष्ट्रीय मीडिया संयोजक सिद्धार्थ नाथ सिंह का बड़ा बयान समने आया है। उन्होंने कहा कि हमारा कहना है कि जब दो साल से जांच कर रहे थे तो बैन क्यों नही किया? उन्होंने कहा कि ऐप बैन करने का अधिकार राज्य सरकार के पास था। 69्र के अधिकार के तहत बैन करने का अधिकार था। राज्य सरकार ने बैन करने का कोई लैटर तक नहीं भेजा।


Share

Check Also

रायपुर,@ निगम-मंडल और स्वशासी संस्थाओं को मिलने वाली अतिरिक्त सुविधाओं पर लगी रोक

Share @ वित्त विभाग ने जारी किया आदेश…रायपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। वित्त विभाग ने तमाम …

Leave a Reply